गलगोटियाज विश्वविद्यालय के पॉलिटैक्निक विभाग के नये सत्र की शुरूआत

गलगोटियाज विश्वविद्यालय के पॉलिटैक्निक विभाग के नये सत्र की शुरूआत आज सबसे पहले विद्यार्थियों के द्वारा कॉलेज परिसर में एक घंटे के योगा कार्यक्रम से की गयी। कार्यक्रम की शुरूआत में सबसे पहले पॉलिटैक्निक विभाग के प्रिंसिपल के० एम० दीक्षित ने योग गुरू  प्रवीण पाठक का सम्मान करते हुए उन्हें शाल उढाकर और फूलों का गुलदस्ता भेंट करके की।

उसके उपरान्त उन्होंने विद्यार्थियों को योग के महत्व को समझाते हुए बताया कि नियमित योग करने से शरीर पूर्ण रूप से निरोगी रहता है और बुद्धि तीक्ष्ण होती हैं। आत्मविश्वास में भी ज़बर्दस्त वृद्धि के साथण्साथ कार्य करने की क्षमता कई गुणा बढ़ जाती है। कार्यक्रम के संयोजक भगवत प्रशाद शर्मा ने कहा कि तकनीकि विज्ञान के इस युग में अनेक प्रकार के तनाव से मुक्ति पाने के लिये और अपने जीवन को सफल बनाने के लिये हम सभी को नियमित रूप से योगा करना ही चाहिये।

एक स्वस्थ और सफल जीवन जीने के लिये योगा करना बहुत ही जरूरी है। उत्तर.प्रदेश योग सम्राट नैशनल मैडलिस्ट योग गुरू प्रवीण पाठक ने छात्रों को पाठन करने से पहले अपने ध्यान को एकाग्र करने व तनाव मुक्त रहने का तरीका समझाया। उन्होंने छात्रों को बताया कि आज युवाओं पर शिक्षा और रोजगार को लेकर बहुत दबाव रहता है। मगर ऐसे समय में ध्यान व योग बहुत लाभदायक होता है। उन्होंने छात्रों को बताया कि ध्यान के द्वारा अपने आप को ऐसे माहोल में कैसे बदला और प्रेरित किया जा सकता है।

तथा कैसे सफल कैरियर और जीवन पर नियंत्रण प्राप्त करते हुए सामाजिक एवं व्यवसायिक सम्बंधों को सवार सकते है।कार्यक्रम में सभी विद्यार्थियों और शिक्षकों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। यह कार्यक्रम नियमित रूप से 31 अगस्त तक चलेगा।

Share