गलगोटियास विश्वविद्यालय ने पीएचडी स्कॉलर्स (फॉल 2024-25 बैच) के लिए इंडक्शन प्रोग्राम का किया आयोजन

गलगोटियास विश्वविद्यालय ने फॉल 2024-25 बैच के नए पीएचडी स्कॉलर्स के लिए सफलतापूर्वक इंडक्शन प्रोग्राम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्कॉलर्स को विश्वविद्यालय के अकादमिक और शोध परिवेश की जानकारी प्रदान करना था, जिससे स्कॉलर्स, फैकल्टी और संभावित सुपरवाइज़र्स के बीच सार्थक संवाद स्थापित हो सके। यह कार्यक्रम स्कॉलर्स को उनके शोध यात्रा की शुरुआत करने के लिए प्रेरित करने और विश्वविद्यालय में उपलब्ध संसाधनों और अपेक्षाओं को स्पष्ट करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन गलगोटियास विश्वविद्यालय के कुलाधिपति सुनील गलगोटिया ने किया, जिन्होंने पीएचडी डिग्री के महत्व को रेखांकित किया और स्कॉलर्स को उनके शोध अनुभव के लिए शुभकामनाएँ दीं। विश्वविद्यालय के सीईओ ध्रुव गलगोटिया ने स्कॉलर्स को उद्योग और अकादमिक जगत के बीच की खाई को पाटने के लिए शोध और नवाचार के माध्यम से योगदान देने के लिए प्रेरित किया और उन्हें निर्धारित समय सीमा के भीतर अपना शोध पूरा करने की याद दिलाई। संचालन निदेशक, अराधना गलगोटिया ने नए स्कॉलर्स को बधाई दी और उच्च गुणवत्ता वाले, प्लेगरिज़्म-मुक्त शोध की आवश्यकता पर बल दिया, साथ ही उन्हें अपने शोध प्रश्नों को अपनी अकादमिक यात्रा की शुरुआत में ही तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया।

अपने संबोधन में कुलपति डॉ. के. एम. बाबू ने स्कॉलर्स को मौलिक और प्रामाणिक शोध करने के लिए प्रेरित किया और वर्तमान युग को “डेटा और सूचना का स्वर्ण युग” बताया। उन्होंने स्कॉलर्स से अपने शोध कार्यों में बेहतर परिणामों के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने का आग्रह किया। प्रोफेसर (डॉ.) अवधेश कुमार, प्रो-वाइस चांसलर, ने पीएचडी प्रोग्राम में सफलता के लिए आवश्यक प्रतिबद्धता और दृढ़ता को उजागर किया और पीएचडी डिग्री के वास्तविक सार को समझाया। रजिस्ट्रार डॉ. नितिन गौड ने स्कॉलर्स को विश्वविद्यालय की अकादमिक और प्रशासनिक प्रक्रियाओं से परिचित कराया और उन्हें उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएँ दीं।

रिसर्च ऑफिस द्वारा स्कॉलर्स की शोध उत्पादकता बढ़ाने के लिए उठाए गए रणनीतिक पहलों को रिसर्च डीन प्रोफेसर (डॉ.) बी. राजनारायण प्रस्टी ने साझा किया। इस कार्यक्रम का समन्वय विश्वविद्यालय पीएचडी कोऑर्डिनेटर प्रोफेसर अमृता त्यागी द्वारा किया गया, जिन्होंने स्कॉलर्स के लिए एक सुचारू और सूचनात्मक इंडक्शन सुनिश्चित किया।
इंडक्शन प्रोग्राम सकारात्मक नोट पर समाप्त हुआ, जिससे स्कॉलर्स प्रेरित और अपनी अकादमिक और शोध यात्रा को शुरू करने के लिए सुसज्जित हुए।

Share