फेस्टिव सीजन में आपके परिवारों के बीच स्वाद एवं खुशियों का रंग भरने के लिए प्रभात नमकीन तैयार, स्वाद में सुपरटॉप

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (9 अक्टूबर 2024): सुबह के समय जब आप चाय की चुस्कियों के साथ अपने दिन की शुरुआत करते हैं तो चाय के साथ नमकीन का कुछ खट्टा मीठा का स्वाद मिल जाए तो उस चाय की चुस्कियों का मजा दोगुना हो जाता है। त्योहारों का मौसम शुरू हो गया है और लोग अपने घरों को सजाने के साथ-साथ अपने प्रियजनों के लिए गिफ्ट की खरीदारी में जुटे हैं। इस मौके पर टेन न्यूज ने प्रभात नमकीन के मैनेजिंग डायरेक्टर लक्ष्मण कुशवाहा से बातचीत की और फैक्ट्री में किस तरह से खाने की चीज़े बनती है, स्वच्छता और गुणवत्ता के साथ बनाए जाने की प्रक्रिया को देखा और साथ ही साथ एक बहुत बड़ी वैरायटी प्रभात नमकीन में देखने को मिल जाती है।

प्रभात नमकीन के मैनेजिंग डायरेक्टर लक्ष्मण कुशवाहा ने बताया कि उनकी फैक्ट्री में लगभग 60 से 70 प्रोडक्ट्स बनाए जाते हैं। जिनमें नमकीन और स्वीट्स दोनों शामिल हैं। इन प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए फैक्ट्री के ऊपरी हिस्से में मैन्यूफैक्चरिंग होती है, जबकि नीचे पैकिंग की जाती है। मार्केटिंग के लिए मॉडर्न ट्रेड और जनरल ट्रेड दोनों ही जगहों पर फोकस किया जा रहा है, ताकि ग्राहकों तक प्रभात नमकीन के प्रोडक्ट्स आसानी से पहुंच सकें। इसके अलावा, फैक्ट्री में महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जा रहे हैं, खासकर पैकिंग के यूनिट में।

नमकीन की वैरायटी के बारे में लक्ष्मण कुशवाहा ने बताया कि लोग सबसे ज्यादा साउथ इंडियन नमकीन पसंद करते हैं और गार्लिक सेव, नवरत्न सेव और खट्टे मीठे नमकीन सबसे ज्यादा पसंद किए जाते हैं। इन नमकीन की बिक्री पूरे भारत में होती है, और नॉर्थ इंडिया में भी साउथ इंडिया के नमकीन का स्वाद दिया जा रहा है।प्रभात नमकीन की डिलीवरी पूरे भारत में की जाती है, और अलग-अलग क्षेत्रों के हिसाब से नमकीन बनाए जा रहे हैं।

टेन न्यूज की टीम ने प्रभात नमकीन के मैन्युफैक्चरिंग एरिया का दौरा किया, जहां उन्हें नमकीन बनाने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। लक्ष्मण कुशवाहा, प्रभात नमकीन के मैनेजिंग डायरेक्टर ने बताया कि नमकीन बनाने के लिए बेसन का आटा लगाया जाता है, जिसे ऑटोमेटिक मशीन के द्वारा गूथा जाता है। इस प्रक्रिया में हाथों का इस्तेमाल नहीं होता, जिसमे हाइजीन और स्वच्छता का ध्यान रखा जा सके। इसके बाद, फ्रायर में नमकीन पकाया जाता है और फ्राई होकर आगे की तरफ जाता है। लक्ष्मण कुशवाहा ने बताया कि इस मशीन में रोजाना 5 टन नमकीन तैयार हो जाता है। प्रोडक्ट को बनाने के लिए ऑटोमेटिक मशीन का उपयोग किया जा रहा है, जिससे हाइजीन और स्वच्छता का ध्यान रखा जा सके। पैकिंग के लिए भी ऑटोमेटिक मशीन का उपयोग किया जा रहा है, जिसमें प्रोडक्ट को पैकिंग वाली पन्नी में डाला जाता है और वहीं से पूरा प्रोडक्ट बाहर पैक होकर के निकलता है। इस प्रक्रिया में भी हाथों का इस्तेमाल नहीं होता, जिससे प्रोडक्ट की स्वच्छता और गुणवत्ता का ध्यान रखा जा सके।

लक्ष्मण कुशवाहा ने बताया कि उनकी कंपनी नमकीन के क्षेत्र में स्वाद और हाइजीन के मामले में आगे है। साथ ही, उनके प्रोडक्ट्स की कीमतें भी दूसरे नमकीनों से कम हैं। उन्होंने कहा, “हमारा लक्ष्य है कि हम अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम प्रोडक्ट्स प्रदान करें, जो न केवल स्वादिष्ट हों बल्कि स्वच्छ और हाइजीनिक भी हों,हमें गर्व है कि हमने अपने ग्राहकों का विश्वास हासिल किया है और हम उनकी संतुष्टि के लिए निरंतर प्रयासरत हैं।

प्रभात नमकीन के प्रोडक्ट्स ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से खरीदे जा सकते हैं। जनरल दुकानों के अलावा, बड़े-बड़े मॉल जैसे रिलायंस स्मार्ट बाजार, विमार्ट, मेट्रो व्होलसेल और बिग बास्केट में भी प्रभात नमकीन के प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी प्रभात नमकीन के प्रोडक्ट्स rdfproducts.com , prabhatnamkeen.com, amazon , DealShare , ApnaKlub और Bigbasket पर उपलब्ध हैं।

इस बातचीत में लक्ष्मण कुशवाहा ने बताया कि प्रभात नमकीन की स्थापना 2001 में हुई थी और तब से ही हम अपने ग्राहकों को स्वच्छता और गुणवत्ता के साथ विभिन्न प्रकार के नमकीन प्रदान कर रहे हैं। इस त्योहार के सीजन में, प्रभात नमकीन अपने ग्राहकों के लिए विशेष ऑफर लेकर आया है। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर ने कहा ,हमारा लक्ष्य है कि हम अपने ग्राहकों को सर्वोत्तम प्रोडक्ट्स प्रदान करें, जो न केवल स्वादिष्ट हों बल्कि स्वच्छ और हाइजीनिक भी हों।इस दिवाली पर प्रभात नमकीन के स्वादिष्ट और स्वच्छ नमकीन के साथ अपने त्योहार को और भी खास बनाएं। उम्मीद करते हैं कि आपको टेन न्यूज की यह खास खबर पसंद आई होगी और आप त्यौहार में प्रभात नमकीन के प्रोडक्ट्स को जरूर शामिल करेंगे।


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share