श्री राम ने किया अहिल्या उद्धार पैर का स्पर्श पाकर शिला भी बन गई महिला । साइट-4 की रामलीला

 

टेन न्यूज नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा (06 अक्टूबर 2024)

श्री रामलीला कमेटी ग्रेटर नोएडा द्वारा विजय महोत्सव कार्यक्रम साइट-4, ग्रेटर नोएडा में किया जा रहा है।‌ आज रविवार, 6 अक्टूबर तीसरे दिन की सुन्दर लीला गणेश वंदना से प्रारम्भ हुई अध्यक्ष मनजीत सिंह ने बताया आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं गौतमबुद्ध नगर सांसद डॉ महेश शर्मा ने दीप प्रज्जलित कर लीला मन्चन का शुभारंभ किया।

मुख्यातिथि ने कार्यक्रम स्थल की व्यवस्था को देखकर कमेटी की खूब प्रंशसा की और कहा हम सबको श्री राम के चरित्र को अपने जीवन में अपनाना चाहिए आने वाली पीढ़ी को रामलीला जैसे कार्यक्रम जरूर देखने चाहिए।

कोषाध्यक्ष मनोज गर्ग ने बताया आज की सुन्दर लीला में श्री राम और लक्ष्मण ऋषि विश्वामित्र के आश्रम मे वासियों की पीड़ा सुनते हैं जनक का दूत आश्रम में आता हैं।‌ऋषि विश्वामित्र को जनक का निमंत्रण देता हैं फिर ऋषि विश्वामित्र और श्री राम और लक्ष्मण जनकपुरी को प्रस्थान करते हैं। जनकपुरी जाते हुये मार्ग में गौतम ऋषि की पत्नी अहिल्या का उद्धार भी करते हैं और विश्वामित्र संग दोनों भाई जनकपुरी में जनक के विश्राम गृह में पहुँचते हैं और राजा जनक उनसे मिलने आते हैं, तत्पश्चात दोनों भाई गुरु विश्वामित्र से आज्ञा पाकर जनक बाजार में घूमते हैं और जनक पुर के बाजार का आनंद लेते हैं फिर दोनों भाई संध्या पूजन के लिये पुष्प लेने वाटिका में जाते हैं।


वाटिका में माता सीता भी सखियों के साथ गौरी पूजन को वाटिका में आती हैं और वाटिका में दोनों की मुलाकात होती हैं और माता सीता गौरी माता का पूजन कर आशीर्वाद प्राप्त करती हैं।

सयुक्त महासचिव सौरभ बंसल ने बताय कल 7 अक्टूबर को बहुत सुन्दर लीला मंचन होगा जिसमें धनुष यज्ञ , सीता स्वयंवर, लक्ष्मण परशुराम संवाद , जनकपुरी में बारात का स्वागत राम लक्ष्मण भरत शत्रुधन का विवाह , विदाई समारोह आदि लीलाओ का मंचन होगा।

मीडिया प्रभारी विनोद कसाना ने बताया कि कल की लीला में नगरवासियों को अदभुत लीला देखने को मिलेगी जिसमे 55 फिट के धनुष को 50 फिट की ऊँचाई पर खण्डित किया जायेगा यह दर्शय देखने लायक होगा।

इस अवसर पर अध्यक्ष सरदार मनजीत सिंह, धर्मपाल प्रधान, बिजेन्द्र सिंह आर्य, मनोज गर्ग, सौरभ बंसल, विनोद कसाना, ओमप्रकाश अग्रवाल, कुलदीप शर्मा, मुकेश शर्मा, हरेन्द्र भाटी, के के शर्मा, मुकुल गोयल, अमित गोयल, अतुल जिन्दल, गिरीश जिन्दल, सुनील प्रधान, श्यामवीर भाटी, श्रीचंद भाटी, मनोज यादव, सुभाष चन्देल, अनिल कसाना, अनुज भारतद्वाज, मोंनु अग्रवाल विकास, रिंकू, दीपक, टी पी सिंह आदि सदस्य उपस्थित रहे।।

Share