सेंट जोसफ स्कूल में कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए आयोजित हुआ प्रेरणादायक सेमिनार

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (11/02/2023): आज दिनांक 11/02/2023 तथा 10/02/2023 को सेंट जोसफ विद्यालय में कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए Prof. Dr. Sanjay Kumar (General Secretary & Executive Head of Mental Health foundation India) की अध्यक्षता में प्रेरणादायक सेमिनार का आयोजन किया गया।

इस सेमिनार में विद्यालय के प्रधानाचार्य आदरणीय फादर ऑल्विन पिंटो, अध्यापकगण, छात्रों तथा उनके अभिभावकों की उपस्थिति रही ।

सेमिनार के दौरान डॉ० संजय कुमार ने छात्रों को बताया कि वे नियमित समय सारणी बनाकर बोर्ड परीक्षा की तैयारी करेंगे तो परीक्षाओं के दौरान होने वाले मानसिक दबाव से स्वयं को दूर रख सकेंगे।

छात्रों को अपना लक्ष्य निर्धारण अपनी क्षमताओं तथा रूचियों को ध्यान में रखकर करना चाहिए ताकि वे कक्षा 11 वीं में उचित विषयों का चयन कर अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकें। अभिभावकों को अपनी इच्छाओं की पूर्ति का अनावश्यक भार बच्चों पर नहीं डालना चाहिए अन्यथा वे डिप्रेशन का शिकार हो सकते हैं। माता-पिता को बच्चों की क्षमताओं का मूल्यांकन कर उनका सही मार्ग दर्शन करना चाहिए ।

डॉ० संजय कुमार ने छात्रों को कॉमर्स, आर्टस तथा विज्ञान के क्षेत्रों में उन्नति के बहुआयामी विकल्पों की जानकारी दी। जिससे कि वे बाहरी आकर्षण से स्वयं को दूर रखकर अपनी क्षमताओं तथा रूचियों के आधार पर अपना भविष्य उज्ज्वल बना सकें।

सेमिनार के समापन पर विद्यालय की ओर से उन्हें स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया।

Share