ISIEINDIA ने गलगोटियास विश्वविद्यालय में इंडियन कार्टिंग रेस और फॉर्मूला इम्पीरियल 2024 का किया आयोजन

गलगोटियास विश्वविद्यालय, 5~11 अक्टूबर 2024 – इम्पीरियल सोसाइटी ऑफ इनोवेशन इंजीनियर्स (आईएसआई ई इन्डिया) जो भारत में ई-मोबिलिटी, नवाचार और इंजीनियरिंग कौशल विकास पर केंद्रित एक प्रमुख संगठन है, ने बहुप्रतीक्षित फॉर्मूला इम्पीरियल और इंडियन कार्टिंग रेस 2024 की शानदार शुरुआत की। यह एक सप्ताह तक चलने वाला मोटरस्पोर्ट्स कार्यक्रम फॉर्मूला रेसिंग और गो-कार्टिंग को समर्पित है, जिसमें विभिन्न राज्यों से 42 टीमों के 1,000 से अधिक प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। जिनमें पश्चिम बंगाल, राजस्थान, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, पंजाब, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, छत्तीसगढ़ और ओडिशा शामिल हैं।

5 अक्टूबर को विश्वविद्यालय के ओपन थिएटर (डी ब्लॉक के पास) में उद्घाटन समारोह आयोजित किया गया, जिसे मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के सहायक प्रोफेसरों, डॉ. प्रवीण और डॉ. निधि ने संचालित किया।

चांसलर सुनील गलगोटिया ने इस तरह के कार्यक्रमों के तकनीकी नवाचार को बढ़ावा देने के महत्व पर जोर देते हुए कहा,कि “फॉर्मूला इम्पीरियल जैसे कार्यक्रम छात्रों को एक व्यावहारिक और प्रतिस्पर्धी माहौल में अपने कक्षा के ज्ञान को लागू करने का अवसर प्रदान करते हैं, जिससे मोटरस्पोर्ट्स के क्षेत्र में नई संभावनाओं की खोज होती है।”

गलगोटियास एजुकेशन ग्रुप के सीईओ, डॉ. ध्रुव गलगोटिया ने भी इसी भावना को व्यक्त करते हुए कहा, “इंजीनियरिंग का भविष्य व्यावहारिक अनुभव और नवाचार में निहित है। इस तरह के कार्यक्रमों में भाग लेने से छात्रों को मूल्यवान कौशल प्राप्त होते हैं, जो उनके करियर को आकार देंगे और उन्हें तेजी से विकसित हो रहे ऑटोमोटिव उद्योग के लिए तैयार करेंगे।”

इस कार्यक्रम में दो प्रमुख श्रेणियाँ शामिल हैं: इंडियन कार्टिंग रेस चैलेंज
(आई केआर)और फॉर्मूला इम्पीरियल चैलेंज। कार्टिंग श्रेणी में प्रतिस्पर्धा करने वाली प्रमुख टीमों में शामिल हैं:
* एक्सएलआर8, जादवपुर विश्वविद्यालय, पश्चिम बंगाल
* टीम इंस्पायर्ड कार्टर ग्रेविटी, बिट्स पिलानी, राजस्थान
* टीम काइनेसिस, आईआईटी जम्मू
* टीम दक्ष, एनआईटी पंजाब
* टीम रोडवेज रेसर, एनआईटी आंध्र प्रदेश
फॉर्मूला इम्पीरियल श्रेणी में प्रमुख टीमों में शामिल हैं:
* टीम आईआईटीके मोटरस्पोर्ट, आईआईटी कानपुर
* टीम वायु, ओपी जिंदल विश्वविद्यालय, छत्तीसगढ़
इन टीमों ने कड़े तकनीकी निरीक्षण के बाद, 11 अक्टूबर 2024 को प्रतिष्ठित बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में अंतिम दौड़ के लिए प्रतिस्पर्धा करने की तैयारी की है।

समारोह के दौरान, (आईएसआई ई इन्डिया) का प्रतिनिधित्व कर रहे डॉ. विनोद ने भारी भागीदारी पर प्रसन्नता व्यक्त की और टीमों को उनके उत्साह और प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने इस आयोजन के उद्देश्य को रेखांकित किया, जो मोटरस्पोर्ट्स को एक व्यवहार्य करियर विकल्प के रूप में बढ़ावा देने और यहां प्राप्त व्यावहारिक अनुभव से छात्रों की रोजगार क्षमता और तकनीकी कौशल को बढ़ाने में मदद करता है।

गलगोटियास विश्वविद्यालय के कुलपति, डॉ. केएम बाबू ने कहा कि यह उनका तीसरा अवसर है जब वे इस कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं। उन्होंने मोटरस्पोर्ट्स में बढ़ती रुचि की प्रशंसा की और इस आयोजन को छात्रों के तकनीकी कौशल को प्रदर्शित करने के लिए एक उत्कृष्ट मंच बताया।

उद्योग के प्रमुख नेताओं ने भी प्रतिभागियों को अंतर्दृष्टि और प्रोत्साहन प्रदान किया। जेके टायर के करण ने गो-कार्टिंग को मोटरस्पोर्ट्स पेशेवरों के लिए एक नींव के रूप में महत्व दिया और अपने प्रारंभिक अनुभव भी साझा किए। उन्होंने सभी प्रतिभागियों को भविष्य की सफलता के लिए शुभकामनाएं दीं।

एएनएसवाईएस इंडिया और सार्क के कंट्री हेड, सौविक चक्रवर्ती ने इस कार्यक्रम को प्रायोजित करने में एएनएसवाईएस की भूमिका पर प्रकाश डाला और बताया कि वे छात्रों को सॉफ्टवेयर लाइसेंसिंग और प्रशिक्षण के माध्यम से कैसे समर्थन देते हैं, जिससे अकादमिक ज्ञान और उद्योग अनुप्रयोगों के बीच की खाई को पाटा जा सके।

ईज़माईट्रिप के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, संचित चोपड़ा ने छात्रों को अपने पेशेवर सफर के बारे में बताते हुए प्रेरित किया और उन्हें दृढ़ता और कड़ी मेहनत के महत्व की याद दिलाई। उन्होंने यात्रा उद्योग में हो रहे बदलावों और किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए धैर्य के महत्व पर जोर दिया।

एनसीआर क्षेत्रीय कौशल विकास और उद्यमिता निदेशालय के सहायक निदेशक, राजेश ने इस आयोजन की सराहना की और इसे भारत के कौशल विकास मिशन के साथ संरेखित बताया, जिसका उद्देश्य युवाओं को भविष्य के इंजीनियरिंग और उद्यमिता करियर के लिए व्यावहारिक कौशल से लैस करना है।

कार्यक्रम का समापन इंजीनियरिंग संकाय के डीन, डॉ. सुधीर कुमार सिंह के धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ, जिन्होंने चांसलर, सीईओ, कुलपति और सभी सम्मानित अतिथियों के समर्थन के लिए गहरी प्रशंसा व्यक्त की। सभी प्रतिभागियों और अतिथियों के साथ एक सामूहिक फोटो ने आने वाले रोमांचक और प्रतिस्पर्धात्मक सप्ताह की शुरुआत को चिह्नित किया।

फॉर्मूला इम्पीरियल 2024 न केवल मोटरस्पोर्ट्स प्रतिभा का प्रदर्शन है, बल्कि कौशल विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में भी कार्य करता है, जिससे भारत के भावी इंजीनियरों की तकनीकी विशेषज्ञता और करियर संभावनाओं को बढ़ावा मिलता है।

Share