ITS डेंटल काॅलेज में दंत चिकित्सा में लेजर तकनीक की उपयोगियता पर कार्यशाला का आयोजन

13.09.2024 को आई0 टी0 एस0 डेंटल काॅलेज एण्ड रिसर्च सैंटर, ग्रेटर नोएडा में इंडियन सोसाइटी आॅफ पेरियोडोंटोलाॅजी तथा आई0डी0ए0 (नोएडा) के सहयोग से पेरियोडोटोलाॅजी विभाग द्वारा दंत चिकित्सा में लेजर तकनीक की उपयोगियता पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यशाला में दिल्ली एन0सी0आर0 के विभिन्न संस्थानों के 130 से अधिक दंत चिकित्सकों एवं छात्रों ने भाग लिया। कार्यशाला में मुख्य अतिथी प्रेजिडेंट इलेक्ट आॅफ आई0एस0पी0 के अध्यक्ष डाॅ0 एच0एस0 ग्रोवर, आई0एस0पी0 स्टडी ग्रुप दिल्ली – एन0सी0आर0 के अध्यक्ष डाॅ0 सी0एस0 बैजू और आई0डी0ए0, नोएडा के अध्यक्ष डाॅ0 सविधा टोंक के साथ-साथ संस्थान के प्रधानाचार्य डाॅ0 सचित आनंद अरोरा और संस्थान के पेरियोडोंटिक्स विभाग के एच0ओ0डी0 डाॅ0 गुनजन गुप्ता ने भाग लिया।

कार्यशाला की मुख्य वक्ता डाॅ0 मल्लिका सेठी ऋषि डायरेक्टर आॅफ गुमसोपोलिस, गुरूग्राम ने लेजर तकनीक पर व्याख्यान देते हुए बताया कि लेजर का उपयोग आधुनिक दंत चिकित्सा को नई दिशा और संभावानाएं प्रदान करती है। डाॅ0 सेठी ने बताया कि लेजर तकनीक से इलाज के दौरान मरीजों को ज्यादा दर्द नहीं होता है तथा इससे रक्तस्त्राप भी कम होता है और संक्रमण की भी संभावना नही रहती है, इसके माध्यम से दांतों की सफाई तथा मसूड़ों से संबंधित रोगों का इलाज भी काफी सुगमता से किया जा सकता है।

इस अवसर पर काॅलेज के प्रधानाचार्य डाॅ0 सचित आनंद अरोरा कहा कि आधुनिक युग में दंत चिकित्सा में लेजर तकनीक का उपयोग बढता जा रहा है, जो रोगियों के लिए बेहतर उपचार के साथ दंत चिकित्सकों के लिए भी कई फायदे प्रदान करता है। डाॅ0 अरोरा ने कार्यशाला में उपस्थित सभी दंत चिकित्सकों और छात्रों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि संस्थान का हमेशा
से यह प्रयास रहा है कि मरीजों का इलाज हेतु दंत चिकित्सक आधुनिक तकनीक का उपयोग करें
जिससे मरीजों को अधिकतम लाभ प्रदान किया जाए।

Share