यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के लिए जिले में बने 18 परीक्षा केन्द्र

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (23 अगस्त 2024): शुक्रवार 23, 24, 25, 30, एवं 31 अगस्त 2024 को उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा आरक्षी सीधी भर्ती 2023 की लिखित परीक्षा का आयोजन कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर के 18 परीक्षा केन्द्रों पर होना प्रस्तावित है।
परीक्षा आज से 23, 24, 25, 30, एवं 31 अगस्त 2024 को दो पालियों में क्रमशः प्रातः 10.00 बजे से मध्यान्ह 12.00 बजे तक एवं अपरान्ह 03.00 बजे से सायं 05.00 बजे तक होगी।

परीक्षा के स्वतंत्र, निष्पक्ष, पक्षपात रहित एवं सुचारू क्रियान्वयन के लिए कमिश्नरेट गौतमबुद्ध नगर पुलिस द्वारा कुल 18 परीक्षा केन्द्रों पर पुलिस भर्ती बोर्ड के मानक के अनुसार पुलिस केन्द्र प्रभारी एवं सीसीटीवी प्रभारी की ड्यूटी लगायी गयी है इसके साथ केन्द्र की सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत आवश्यक पुलिस बल की भी तैनाती की गयी है।

परीक्षा के सुचारू तरीके से सम्पन्न कराने जाने के लिए कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर पुलिस द्वारा यातायात की व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने हेतु राज्य सड़क परिवहन निगम के अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुये स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप ट्रैफिक पुलिस एवं आवश्यक कार्यबल की ड्यूटी विभिन्न स्थानों पर लगायी गयी हैं।

परीक्षा के दौरान यातायात की व्यवस्था के दृष्टिगत कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर पुलिस द्वारा विशेष रूप से मेट्रो स्टेशनों, बस स्टेशन एवं टैक्सी स्टैंड व परीक्षा केन्द्रों के आस पास यातायात पुलिस कर्मियों की ड्यूटी एक दिवस पूर्व से ही लगायी गयी है एवं सम्बन्धित ट्रैफिक निरीक्षकों को एक दिन पूर्व ही परीक्षा केन्द्रों का भ्रमण कर अधिक भीड़भाड़ वाले परीक्षा केन्द्रों/चौराहों पर कानून व्यवस्था एंव यातायात व्यवस्था करने के लिए स्वयं भी भ्रमणशील रहने के निर्देश दिये गये हैं।

किसी भी परीक्षा केन्द्र पर किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो इसके दृष्टिगत प्रत्येक दिवस उच्चाधिकारियों द्वारा गोष्ठी कर समस्त पुलिस बल को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये है।

सभी परीक्षा केन्द्रों के मुख्य गेट एवं प्रवेश द्वार पर अभ्यर्थियों की प्रभावी FRISKING AND CHECKING के लिए HHMD मशीनों के साथ प्रशिक्षित पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगायी गयी है एवं महिलाओं की चेकिंग एनक्लोजर में की जाएगी जिसके लिए महिला पुलिस कर्मियों की भी तैनाती आवश्यकतानुसार की गयी है।

सभी परीक्षा केन्द्रों के निकटतम स्थानों पर परीक्षा दिवस में यूपी 112 की गाड़ियों को लगातार भ्रमण शील रहने एवं किसी भी आकस्मिक स्थिति में परीक्षा केन्द्रों पर त्वरित गति से पहुंचने एवं लगातार भ्रमण शील रहने के निर्देश दिये गये हैं।

परीक्षा के सुचारू संचालन के दृष्टिगत परीक्षा से सम्बन्धित तैयारियों का पूर्वाभ्यास दिनांक 21.08.2024 को कराया गया है एवं ड्यूटी में लगे समस्त पुलिस बल को अपनी ड्यूटी पर उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं।

परीक्षा के सुचारू संचालन के दृष्टिगत पुलिस उच्चाधिकारीगण को परीक्षा केन्द्रों के आसपास लगातार भ्रमणशील रहने एवं अपने अपने जोन से सम्बन्धित परीक्षा केन्द्रों का पर्यवेक्षण करने एवं कानून व्यवस्था / यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये हैं।

नोटः- उक्त परीक्षा के शुचितापूर्ण एवं सुगम संचालन एवं नकल रोकथाम के लिए निम्नलिखित सामग्री/वस्तुएं परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार के अंदर लेकर जाना पूर्णतः वर्जित है।

“पाठ्य सामग्री (मुद्रित या लिखित), कागज के टुकड़े, ज्यामितीय-पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, किसी भी प्रकार का कैलकुलेटर, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, स्केल, कॉपी, पेन ड्राइव, इरेज़र, लॉग टेबल/इलेक्ट्रॉनिक पेन/स्कैनर, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जैसे मोबाइल फोन, कैमरा, किसी प्रकार की घड़ी, स्मार्ट वॉच, ब्लूटूथ डिवाइस, ईयरफोन, पेजर, हेल्थ बैंड, बटुआ, काला चश्मा, हैंड बैग, टोपी, खुला या पैक किया हुआ खाने का सामान, सिगरेट, गुटखा लाना पूर्ण रूप से वर्जित है।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share