ITS डेंटल काॅलेज में एक दिवसीय ‘‘नशा मुक्ति भारत अभियान’’ का आयोजन

दिनांक 12.08.2024 को आई0टी0एस0 डेंटल काॅलेज, हाॅस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर, 47 नाॅलेज पार्क- प्प्प्ए ग्रेटर नोएडा में एक दिवसीय ‘‘नशा मुक्ति भारत अभियान’’ का आयोजन किया गया, जिसकी थीम ‘विकसित भारत का मंत्र’ भारत हो नशे से स्वतंत्र। ‘‘नशा मुक्ति भारत अभियान’’ भारत में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो देश को नशीली दवाओं के प्रभाव से मुक्त करने में मदद कर सकता है।

आई0टी0एस0 डेंटल काॅलेज के प्रधानाचार्य डाॅ0 सचित आनंद अरोरा ने छात्र एवं छात्राओं को नशीली दवाओं के हानिकार प्रभावों के बारे में बताया कि नशीली दवाओं के सेवन से व्यक्ति के जीवन पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। यह न केवल व्यक्ति के शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। नशीली दवाओं के सेवन से व्यक्ति की सोच और व्यवहार में बदलाव आ जाता है, जिससे वह अपने परिवार और समाज से दूर हो जाता है।

डाॅ0 सचित आनंद अरोरा ने आगे कहा कि ‘‘नशा मुक्ति भारत अभियान’’ भारत में एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसका उद्देश्य देश में नशीली दवाओं और शराब के सेवन को कम करना और समाप्त करना है। यह अभियान विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों द्वारा चलाया जा रहा है, जो लोगों को नशीली दवाओं के प्रति जागरूक करने और उन्हें नशा मुक्ति केंद्रों तक पहुँचाने के लिए काम कर रहे हैं।

Share