गलगोटियास विश्वविद्यालय में जिला प्रशासन द्वारा “नशा मुक्त भारत अभियान के अन्तर्गत” शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन

गलगोटियास विश्वविद्यालय में सोमवार को जिला प्रशासन गौत्तम बुद्ध नगर द्वारा “नशा मुक्त भारत अभियान के अन्तर्गत” शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया |

इस अवसर पर जिला गौत्तम बुद्ध नगर प्रशासन के मुख्य विकास अधिकारी श्री जनार्दन सिंह ने कहा कि बच्चों के अन्दर उत्कंठा होती है और उनका मन बुराई की ओर जल्द ही आकृष्ट हो जाता है। इसलिए वो नशा जैसी जानलेवा बीमारियों के जल्द ही शिकार हो जाते हैं। इसलिए माता-पिता् अभिभावकों और शिक्षकों को उनकी हर प्रकार की गतिविधियों पर पैनी नज़र रखनी चाहिए जिससे वो बच्चे नशे के दलदल में ना फँसें। और अपने जीवन को समृद्ध और खुशहाल बनाने पर अपना ध्यान दें।

गौत्तम बुद्ध नगर के ज़िला समाज कल्याण अधिकारी श्री सतीश कुमार ने कहा कि आज आपके विश्वविद्यालय में आप सभी से मिलकर बहुत प्रशन्नता हुई। आपके यहाँ पर अनुशासन को देखकर मन को बहुत ख़ुशी हुई। आप सभी बहुत ही होनहार विद्यार्थी हैं। आज आपने भारत को नशा मुक्त करने की जो शपथ ली है। उसे जीवन पर्यन्त निभाने का आज आपको यहाँ से वचन देकर जाना। तभी आगे चलकर आप एक अच्छे समाज और एक अच्छे राष्ट्र का निर्माण कर सकेंगे।
भारत सरकार में केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री हैं श्री रामदास बंडु आठवले जी ने ऑन लाइन अपने अभिभाषण में कहा कि देश के युवाओं को आगे बढ़कर इस मिशन को सफल बनाना चाहिए। क्योंकि युवा ही देश की रीड है। युवाओं की एक ऐसी टीम तैयार करनी है जो देश के नक़्शे को ही बदल डाले पूरा भारत देश एक दिन पूर्ण रूप से नशा मुक्त हो जाये। और पूरी दुनियाँ में भारत माँ का नाम रोशन हो जाये।

आज गलगोटियास विश्वविद्यालय
विश्विद्यालय के कुलपति प्रो० डा० के० मल्लिखार्जुन बाबू ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज नशे की बुरी आदत ने युवाओं के जीवन को बहुत बुरी तरह से प्रभावित किया है। इसलिए आज इस बात की बहुत सख़्त ज़रूरत है कि युवा नशे की आदत से दूर रहें। आज आपने नशे से दूर रहने के लिये शपथ ली है। आपने जीवन पर्यन्त हर हाल में अपने वचन को पूरी तरह से निभना है। आज योगा और प्रणायाम जैसी महान विधाओं को अपने जीवन में नियमित रूप से अपनायें और नशे से दूर रहें। यही मेरी शुभकामनाएँ हैं।

Share