किसान दिवस के अवसर पर गौतमबुद्ध नगर में खास आयोजन, किसानों को दी गई अहम जानकारी

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (19 जून 2024): बुधवार को विकास भवन के सभागार में किसान दिवस का आयोजन हुआ। जिसमें कृषि उत्पादन में वृद्धि के लिए जनपद में विकसित की जा रही तकनीकी व उन्नतशील प्रक्रियाओं की भी जानकारी दी गयी। गौतमबुद्ध नगर (Gautam Buddha Nagar) के डीएम मनीष कुमार वर्मा (DM Manish Kumar Verma) के निर्देशों के क्रम में जनपद के किसानों की कृषि से संबंधित समस्याओं का समयबद्ध एवं गुणवत्ता परक रुप से निस्तारण कराने तथा प्रदेश सरकार के द्वारा किसानों के हितार्थ चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र किसानों तक पहुंचाने के उद्देश्य से प्रत्येक माह के तृतीय बुधवार को जिला मुख्यालय पर किसान दिवस का आयोजन किया जाता है।

इसी श्रृंखला में 19 जून बुधवार को विकास भवन के सभागार में किसान दिवस का आयोजन संपन्न हुआ। उप कृषि निदेशक गौतमबुद्ध नगर राजीव कुमार ने बताया कि किसान दिवस में जनपद के प्रगतिशील कृषकों ने सम्मिलित होते हुए अपनी समस्याओं को बैठक में रखा। इस कार्यक्रम में पीएम किसान निधि योजनान्तर्गत ई0 केवाईसी व एनपीसीआई मैचिंग के विषय में भी किसानों को जागरूक किया गया। कृषि उत्पादन एवं उत्पादकता में वृद्धि के लिए जनपद में विकसित की जा रही तकनीकी व उन्नतशील प्रक्रियाओं की भी जानकारी दी गयी। साथ ही इस विषय पर भी बल दिया गया कि किसान द्वारा प्रयोग की जाने वाली खाद की मात्रा कृषक को उपलब्ध कराये गये साॅइल हेल्थ कार्ड के निष्कर्षों पर ही आधारित हो। कृषकों को खाद, बीज व उर्वरक उपलब्ध कराने के लिए वन स्टॉप शाल्यूशन प्रोवाइड कराने वाली एग्रीजंक्शन योजना के विषय में भी जानकारी दी गयी।

आगे उन्होंने यह भी बताया कि कृषकों की सहायता के लिए आयोजित इस किसान दिवस कार्यक्रम में कृषि क्षेत्र से जुड़े विभागों के अधिकारी, जिसमें सिंचाई, ऊर्जा एवं कृषि उत्पादन शाखा से जुड़े विभाग जैसे कृषि, उद्यान, सहकारिता, मत्स्य, दुग्ध उत्पादन, पशुपालन आदि विभागों के अधिकारियों व एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी के क्षेत्रीय प्रबन्धक भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान अधिकतर कृषकों की समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया व 04 कृषकों की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से सम्बन्धित शिकायतों के निराकरण के लिए कार्यवाही प्रारम्भ कर दी गयी।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share