दो महीने से पति से अलग रह रही पत्नी की FDRC ने कांउसलिंग कर कराई सुलह

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (19 जून 2024): ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में विवाद के चलते पति से दो महीने से अलग रह रही महिला को कांउसलिंग के माध्यम समझाकर दोनों के बीच सुलह कराने की खबर सामने आई है। बता दें कि बिसरख में पति की शराब पीने को लेकर लड़ाई से परेशान पीड़ित पत्नी ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। जिसपर FDRC (Family Dispute Resolution Clinic) ने दोनों पति-पत्नी के साथ कांउसलिंग कर दोनों की सुलह कराई।

पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि आवेदिका कंचन शर्मा (काल्पनिक नाम) पत्नी विजय शर्मा (काल्पनिक नाम) निवासी बिसरख गौतमबुद्ध नगर द्वारा एक शिकायती प्रार्थना पत्र अपने पति निवासी बुलंदशहर के खिलाफ दिया गया। जिसमें महिला ने उसका पति पर शराब पीकर लड़ाई झगड़ा करना, मारने की धमकी देना आदि आरोपों के संबंध में लगाए। जिस पर FDRC (Family Dispute Resolution Clinic) सेक्टर-108 को मध्यस्थता के लिए निर्देशित किया गया था।

सहायक पुलिस आयुक्त महिला एवं बाल सुरक्षा सौम्या सिंह/ओएसडी कुसुम सागर के दिशा-निर्देशन में एमिटी यूनिवर्सिटी की प्रोफेशनल काउंसलर्स की टीम द्वारा दोनों पक्षों को भिन्न-भिन्न तिथियों पर बुलाकर काउंसलिंग कराई गई व समझाया बुझाया गया। दोनों पक्षों का आपस में घरेलू छोटी-मोटी बातों को लेकर आपसी विवाद था। जिनका काउंसलिंग के दौरान समझाने से आपसी सहमति से साथ-साथ रहने का समझौता हो गया है। आवेदिका अपने दिए गए प्रार्थना पत्र पर कोई कार्यवाही नहीं चाहती हैं। इनकी शादी वर्ष 2012 में हुई थी एवं इनके दो बच्चे भी हैं। दोनों पति-पत्नी पिछले दो माह से एक दूसरे से अलग रह रहे थे। इनके विवाद का मुख्य कारण पति का शराब पीना पाया गया। पति ने काउंसलिंग के दौरान अपनी गलती मानी और भविष्य में पत्नी व बच्चों का ख्याल रखने का आश्वासन दिया।

कई बार पारिवारिक वाद विवाद इतने बढ़ जाते हैं कि रिश्तों में कटुता आने लगती है तथा परिवार टूट जाते हैं। परंतु महिला एवं बाल सुरक्षा द्वारा चलाये जा रहे मिडिएशन व काउंसलिंग सेंटर में रिश्तों में आये मतभेदो को दूर करवाते हुये परिवारों को जोडने का प्रयास किया जाता रहा है। भविष्य में भी इस प्रकार की कार्यवाही जारी रहेगी।।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share