UPSC Civil Services 2024 Prelims Examination | IAS, IPS Aspirants क्या कहते हैं

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (16 जून 2024): रविवार, 16 जून को देशभर में UPSC Civil Services 2024 Prelims Examination संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की प्रारंभिक परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई । इस परीक्षा में लाखों UPSC Aspirants परीक्षा दें रहें हैं।‌ UPSC Prelims Exam 2024 दो पाली में आयोजित की गई। पहली पाली सुबह 9:30 बजे शुरू हुई और 11:30 बजे तक चली जिसमें 1st Paper GS (General Studies) का हुआ। वहीं दूसरी पाली 2:30 बजे शुरू हुई और 4:30 बजे तक चली जिसमें 2nd Paper CSAT (Civil Services Aptitude Test) का हुआ। अगर बात गौतमबुद्ध नगर जिले की करें तो पूरे जिले में UPSC Prelims Exam 2024 के लिए 43 सेंटर बनाएं गए। टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने ग्रेटर नोएडा की शारदा यूनिवर्सिटी में बने UPSC Prelims Exam सेंटर के बाहर UPSC Aspirants से 1st Paper GS (General Studies) और 2nd Paper CSAT पर बातचीत की। जिसमें UPSC Aspirants ने पेपर के दौरान अपने अनुभव एवं विचार साझा किए।

1st Paper GS (General Studies) पर क्या बोले UPSC Aspirants

टेन न्यूज नेटवर्क के साथ बातचीत करते हुए UPSC Aspirants खुशबू प्रिया ने कहा कि मेरा पहला अटेम्प्ट था और पहले अटेम्प्ट के हिसाब से मेरा पेपर बहुत ही अच्छा गया है। अभी तो कह नहीं सकते कि क्या होगा लेकिन आगे के लिए काफी अच्छा एक्सपीरियंस यह पेपर देने के बाद रहा है और फ्यूचर के लिए काफी कुछ सीखने को आज मिला है। वहीं UPSC Aspirants दिव्या कुमार यादव ने कहा कि मेरा तीसरा अटेम्प्ट था और पेपर काफी अच्छा था सरल था ज्यादा हार्ड नहीं था। प्रश्न भी पिछली बार से ज्यादा आसान थे।

UPSC Aspirants दीपांशु त्यागी ने कहा कि इस बार मेरा फर्स्ट अटेम्प्ट था और इस बार का पेपर भी काफी अच्छा आया है और तैयारी के हिसाब से एग्जाम भी बहुत अच्छा गया है। और उन्होंने समय को लेकर बात करते हुए कहा कि एग्जाम में जितना समय अधिक मिल जाए उतना ही कम होता है। साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी तैयारी के हिसाब से उनका एग्जाम बहुत ही अच्छा गया है। साथ ही UPSC Aspirants अतुल ने कहा कि मेरा इस बार फोर्थ अटेम्प्ट था और पेपर पिछले साल से अच्छा पेपर इस बार आया है। आगे उन्होंने कहा कि देखते हैं कि मार्क्स कितने आते हैं, तभी बता पाएंगे कि सिलेक्शन हो पाएगा या नहीं।

UPSC Aspirants किशन यादव ने कहा कि पेपर काफी अच्छा था मीडियम लेवल का पेपर था। ज्यादा हार्ड नहीं था और इस बार मेरा तीसरा अटेम्प्ट था। अभी तक का पेपर तो अच्छा हुआ है सेकंड पेपर के बाद ही पता चलेगा कि किस तरह का रिजल्ट आएगा। वहीं UPSC Aspirants विशाल ने कहा कि एग्जाम बहुत ही अच्छा गया है। उन्होंने कहा कि मॉडरेट क्वेश्चन थे अच्छे क्वेश्चन थे।

वहीं सिविल सेवा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों ने कहा कि भूगोल विषय से काफी प्रश्न थे और साथ ही पॉलिटिकल साइंस और इकोनॉमिक्स से भी काफी प्रश्न रहे वहीं अन्य वर्षों की अपेक्षा इस वर्ष इतिहास विषय से कम प्रश्न थे। क्वेश्चन ठीक था जिसे आप ना तो काफी कठिन कह सकते हैं और ना ही सरल।

2nd Paper CSAT (Civil Services Aptitude Test) पर क्या बोले UPSC Aspirants

टेन न्यूज नेटवर्क के साथ दूसरे और क्वालिफ़ाइंग पेपर (केवल ३३% प्रतिशत मार्क्स पर कैंडिडेट क्वालीफाई ) के बाद अपना अनुभव साझा करते हुए UPSC Aspirants प्रणव ने कहा कि मेरा यह दूसरा अटेम्प्ट था। पहला पेपर थोड़ा ईजी था, अच्छा था। लेकिन सेकंड पेपर थोड़ा हार्ड था। उन्होंने आगे टाइम पर बात करते हुए कहा कि पेपर के लिए टाइम काफी मिला है।

UPSC Aspirants वरुण कुमार ने कहा कि मेरा यह फर्स्ट अटेम्प्ट था। और सेकंड पेपर काफी हार्ड था पहले पेपर के मुकाबले। उन्होंने कहा कि पहला पेपर बहुत अच्छा गया है लेकिन अगर 2 सेकंड पेपर में दो-चार नंबर इधर-उधर नहीं है तो उनका काम इस बार जरूर बन जाएगा।

साथ ही दूसरे पेपर पर अन्य UPSC Aspirants ने बात करते हुए कहा कि पहले पेपर के मुकाबले दूसरा पेपर थोड़ा हार्ड था। लेकिन जिसने अच्छे से तैयारी की हो उसके के लिए CSAT का पेपर एवरेज है और वैसे भी General Studies के मुकाबले CSAT पेपर थोड़ा हार्ड ही होता है।

बता दें कि आज UPSC Aspirants में फर्स्ट टाइम वाले ज्यादा रहे, साथ ही सेकंड, थर्ड और फोर्थ वाले भी थे। दोनों पेपर पर लगभग सभी UPSC Aspirants का कहना था कि इस बार एग्जाम पिछले वर्ष से अच्छा रहा और वहीं इस बार Paper GS (General Studies) काफी सरल था, जबकि 2nd Paper CSAT (Civil Services Aptitude Test) थोड़ा हार्ड था।

इन्हीं लाखों UPSC Aspirants में से हमारे देश को IAS और IPS अधिकारी मिलने वाले हैं। यही देश , राज्य एवं स्थानीय प्रशासन को चलाते हैं।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share