चीरसी गांव के सरकारी स्कूल में शारदा स्कूल ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च ने लगाया स्वास्थ्य शिविर

ग्रेनो के नॉलेज पार्क स्थित शारदा यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ़ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च के समुदायक चिकित्सा विभाग ने चीरसी गांव के प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय में छात्रों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को विशेषज्ञ चिकित्सकों ने दांत,आंख और कान आदि की जांच की गई। इसके अलावा, विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से छात्रों को स्वास्थ्य संबंधित जानकारी दी गई।

स्कूल ऑफ़ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च की डीन डॉ निरुपमा गुप्ता ने बताया कि इस शिविर में छात्रों के बुनियादी सामाजिक-जनसांख्यिकीय जानकारी को एकत्र करना, सामान्य बीमारियों की जांच करना और विद्यालयों में आयु-अनुकूल स्वास्थ्य और पोषण के बारे में जानकारी दी गई । छात्रों के स्वास्थ्य की जांच की गई और सामान्य बीमारियों की स्क्रीनिंग, विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा सामान्य मौसमी बीमारियों की जांच के बाद, उन्हें सही उपचार दिया गया। इसके साथ ही, विद्यालयों में छात्रों को उनकी आयु के अनुकूल स्वास्थ्य और पोषण के बारे में जानकारी प्रदान की गई। इससे छात्रों ने स्वस्थ जीवनशैली के महत्व को समझा और उसे अपनाने के लिए प्रेरित किया। इन सभी जांचों के आधार पर, स्वास्थ्य परीक्षण कार्ड में रिकॉर्ड बनाया गया जो समुदाय चिकित्सा विभाग, स्कूल ऑफ़ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च ने प्रदान किया गया

इस दौरान सहायक डीन डॉ पूजा रस्तोगी, डॉ राममूर्ति शर्मा, डॉ शालिनी श्रीवास्तव, डॉ हर्ष महाजन, डॉ अमित सिंह पवैया, डॉ अंबरीन चौहान, डॉ मेराज गोहर, डॉ अंजलि सेन और डॉ ऐश्वर्या शर्मा मौजूद रहे।

Share