शारदा विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय व्यावहारिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

ग्रेनो के नॉलेज पार्क स्थित शारदा यूनिवर्सिटी में फैक्स फ्लोरेसेंस माइक्रोस्कोपी और एनिमल सेल कल्चर तकनीकों पर तीन दिवसीय हैंड्स-ऑन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजन विश्वविद्यालय के डीएसटी फिस्ट प्रयोगशाला में किया गया। इस आयोजन में 29 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिनमें संकाय सदस्य, अनुसंधान विद्वान, मास्टर के छात्र और उद्योग पेशेवर शामिल हुए। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता आशीष पांडे, प्रतिदीप्ति माइक्रोस्कोपी के लिए अनुप्रयोग विशेषज्ञ, भारत और सार्क ,डॉ. शशांक मिश्रा, अनुप्रयोग वैज्ञानिक, बीडी एफएसीएस और डॉ. बिनायक कुमार, सहायक प्रोफेसर ने अपने विचार रखे।

विश्वविद्यालय के पीआईजी प्रमुख डॉ संदीप के शुक्ला ने बताया कि आधुनिक वैज्ञानिक अनुसंधान के क्षेत्र में, ये तकनीकें महत्वपूर्ण उपकरणों का प्रतिनिधित्व करती हैं जो सेलुलर जीव विज्ञान की जटिल कार्यप्रणाली में गहराई से उतरने और जीवन के रहस्यों को खोलने में सक्षम बनाती हैं। जर्मनी और संयुक्त राज्य अमेरिका के तकनीकी वैज्ञानिकों ने अपना ज्ञान और अनुभव साझा किया। इस आयोजन ने अन्य शैक्षणिक संस्थानों के शोधकर्ताओं के साथ बातचीत और सहयोगात्मक अनुसंधान योजनाओं को बढ़ावा दिया। इष्टतम सेल रखरखाव और प्रयोग के लिए सेल कल्चर तकनीकों में व्यावहारिक कौशल विकसित किया।उन्नत इमेजिंग अनुप्रयोगों के लिए उल्टे प्रतिदीप्ति माइक्रोस्कोप के संचालन पर व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया गया। उपस्थित लोगों के बीच सेल-आधारित अनुसंधान पद्धतियों की गहरी समझ को बढ़ावा दिया।

इस अवसर पर वाईस चांसलर डॉ सिबाराम खारा, डीन रिसर्च डॉ. भुवनेश कुमार, डॉ श्यामल के बनर्जी, डॉ. संजय कुमार, डॉ. सौमी साधु और डॉ. अनुपम अग्रवाल मौजूद रहे।

Share