शारदा विश्वविद्यालय में विश्व पृथ्वी दिवस पर किया गया पौधारोपण

ग्रेनो के नॉलेज पार्क स्थित शारदा विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण विभाग के तत्वावधान में एनएसएस सेल और शिबानी फाउंडेशन के साथ मिलकर विश्व पृथ्वी दिवस पर बच्चों को पौधे दिए और विश्वविद्यालय परिसर में पौधरोपण किया। इस मौके स्कूल विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिसमे आशुभाषण प्रतियोगिता, कोलाज मेकिंग व पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिताओं से बच्चों ने धरती बचाओ जीवन बचाओ का संदेश दिया। बच्चों को पृथ्वी दिवस मनाने के कारण को बताया।

विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर डॉ सिबाराम खारा ने कहा कि आज जिस तरह से प्रकृति का दोहन हो रहा है उससे वैश्विक स्तर पर हमारे भविष्य के लिए चिंता होना स्वाभाविक है। उन्होंने बताया कि 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए समर्थन प्रदर्शित करने के लिए पृथ्वी दिवस का आयोजन किया जाता है।

विश्वविद्यालय के छात्र कल्याण विभाग के डीन डॉ प्रमोद कुमार ने कहा कि जलवायु परिवर्तन, प्रदूषण आदि जैसी पर्यावरणीय चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाए। व्यक्तियों को प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करने और जैव विविधता को बढ़ावा देने वाली स्थायी प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें। लोगों को अपशिष्ट को कम करने, ऊर्जा और पानी का संरक्षण, नवीकरणीय ऊर्जा पहल का समर्थन करने और संरक्षण प्रयासों में भाग लेने जैसे ठोस कदम उठाने के लिए प्रेरित करें।

Share