ग्रेटर नोएडा वेस्ट, सेक्टर- 3 को 14 वर्षों के बाद भी मूलभूत शहरी सेवाओं का है इंतजार | NEFOWA Public Meeting

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रे. नोएडा वेस्ट (15 अप्रैल 2024): ग्रेटर नोएडा वेस्ट शहर को सिंगापुर के तर्ज पर बसाया गया था। लेकिन ग्रेटर नोएडा वेस्ट का सेक्टर 3 जहां पर आवाजाही के लिए सड़क तक नहीं है और तमाम मूलभूत सुविधाओं का अभाव देखने को मिल रहा है। बता दें कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-3 लगभग 14 साल पहले बसाया गया था। जिसके बाद वहां पर धीरे-धीरे निवासी भी आकर बसने लगे, लेकिन अभी तक वहां पर मूलभूत सुविधाओं का अभाव है और लोग सुविधाओं के अभाव में अपना जीवन कठिनाई से व्यतीत कर रहे हैं। सेक्टर वासियों ने कई बार प्राधिकरण के अधिकारियों को मूलभूत सुविधाओं को दुरुस्त करने के लिए अवगत कराया लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। इसके चलते सेक्टर वासियों ने जानी-मानी संस्था नेफोवा से समस्याओं का निवारण करने की गुहार लगाई। रविवार को नेफोवा अध्यक्ष अभिषेक कुमार ने सेक्टर वासियों के साथ सेक्टर की समस्याओं और समाधान पर चर्चा की। सेक्टर वासियों को अध्यक्ष अभिषेक कुमार ने विश्वास दिलाया कि उनकी समस्याओं का जल्द ही समाधान किया जाएगा। जिसके बाद सेक्टर वासियों के मन में उम्मीद की किरण जगी।

टेन न्यूज से बातचीत करते हुए नेफोवा अध्यक्ष अभिषेक कुमार ने कहा कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर 3 में नेफोवा पहली बार पहुंची है। काफी समय से सुनने में आ रहा था कि सेक्टर में काफी मूलभूत समस्याएं हैं। यहां पर सड़के नहीं है, सीवर की हालत बतर है, लगातार चोरियां हो रही है, गार्बेज के लिए लोग नहीं आ रहे हैं। सेक्टर के सभी लोग बेहद ही परेशान हैं और कई सालों से यह मूलभूत समस्यांओं के लिए संघर्ष कर रहे हैं। और समस्याओं को लेकर प्राधिकरण में जा रहे हैं लेकिन इनका कोई सुनने वाला नहीं है। आज की बैठक के बाद हमने निर्णय लिया है कि अगर मंगलवार तक समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो हम ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की एसीईओ से मिलेंगे और अगर कोई सुनवाई नहीं हुई तो हम धरना प्रदर्शन भी करेंगे। यहां पर पार्क है, लेकिन पार्क में कोई सुविधा नहीं है। ग्रेटर नोएडा नोएडा के सेक्टरों की तुलना आप यहां के सेक्टरों से कर सकते हैं, आपको खुद ही समझ में आ जाएगा। इस तरह का सौतेला व्यवहार इन सेक्टर वासियों के साथ किया जा रहा है। ना तो यहां पर ओपन जिम है, मुझे नहीं लगता कि अधिकारी यहां पर कभी विजिट भी करते हैं। इसलिए हमारी संस्था नेफोवा इन सेक्टर वासियों के साथ खड़े होकर उनकी समस्याओं का समाधान करेगी।

सेक्टर निवासी प्रोफेसर डॉक्टर देवराज तिवारी ने कहा कि सेक्टर अलॉटमेंट हुए लगभग 14 वर्ष पूरे हो चुके हैं। 14 वर्ष में राम जी ने लंका को दहन करके एक अच्छा सुशासन बनाया था। लेकिन यहां पर 14 वर्ष होने के बाद आप सेक्टर में देखेंगे तो मूलभूत सुविधाएं तक नही हैं। अगर सेक्टर में मुख्य पांच समस्याओं की बात करें तो सबसे बड़ी समस्या सेक्टर में सिक्योरिटी की है, सेक्टर में सिक्योरिटी के नाम पर बस मजाक है। दूसरी बड़ी समस्या है वाटर सप्लाई की डेली लगभग 10 से 15 पाइप लाइन यहां पर टूट जाते हैं, चलते पानी की सप्लाई घरों तक पहुंच नहीं पाती है। तीसरी समस्या है ड्रैन सिस्टम, ड्रेन सिस्टम जो कि अभी तक यहां पर एक्टिव नहीं है। ड्रैन सिस्टम में सफाई होते हैं फिर से भर जाते हैं, पैसा देने के बाद भी यहां पर काम नहीं किया जा रहा है। जो पांचवीं समस्या है यहां पर गार्बेज कलेक्शन की, गार्बेज कलेक्शन सभी घरों से प्रॉपर नहीं हो पाती है। साथ ही जो समस्या है वह हेल्थ की समस्या है एंटी लारवा यहां पर नहीं है। मच्छर के लिए फागिंग यहां पर नहीं होती है, मच्छर की समस्या भी यहां पर बहुत है। पिछले वर्ष भी सेक्टर से लगभग 100 लोग डेंगू के शिकार हुए। अभी भी लगभग 20-25 लोग डेंगू और मलेरिया से ग्रस्त हैं। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी केवल ग्रेटर नोएडा पर ध्यान देती है, ग्रेटर नोएडा वेस्ट की तरफ बिल्कुल ध्यान नहीं देती हमसे सौतेला व्यवहार किया जाता है। हम उम्मीद करते हैं कि प्राधिकरण सभी सेक्टर की समस्या को संज्ञान में ले और इनका निवारण जल्द से जल्द करें।‌

टेन न्यूज़ की टीम ने साथ ही सेक्टर निवासी नीलम यादव, रिटायर मेजर ए के शर्मा, तृषा यादव, विजेता अन्य सेक्टर वासियों से भी सेक्टर की समस्याओं पर बातचीत की। सभी का कहना है कि हम सेक्टर की हर मूलभूत सुविधाओं के लिए अथॉरिटी को पैसा दे रहे हैं लेकिन फिर भी हमको यहां पर सुविधा नहीं दी जा रही है। सेक्टर में सिक्योरिटी का अभाव है, सशगार्बेज की बड़ी समस्या है, पार्कों की हालत बेहद ही खराब है, सीवर की समस्यांओं जैसे बहुत समस्याएं हैं। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण हमरी मूलभूत सुविधाओं पर ध्यान नहीं दे रहीं हैं और हमारे सेक्टर वासियों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है।‌ नेफोवा के अध्यक्ष अभिषेक कुमार के साथ बैठक के बाद उम्मीद है कि प्राधिकरण हमारी सेक्टरों की मूलभूत सुविधाओं को दुरुस्त कर सभी समस्यांओं का समाधान करेगा।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र   की विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share