यूपी में कमल खिलेगा या साइकिल दौड़ेगी | समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजकुमार भाटी से टेन न्यूज की विशेष बातचीत

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (06 अप्रैल 2024): लोकसभा चुनाव को लेकर देशभर में सियासत गरमाई हुई है। देश के सबसे बड़े प्रदेश की बात करें तो उत्तर प्रदेश की सियासी गलियारों में भी हलचलें काफी तेज है। उत्तर प्रदेश में एकतरफ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पार्टी का गठबंधन है तो वहीं दूसरी तरफ एनडीए गठबंधन बीजेपी के नेतृत्व में पूरी मजबूती के साथ चुनावी मैदान में है। इस सियासी गहमागहमी के बीच टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने लोकसभा चुनाव की तैयारियों एवं चर्चित मुद्दों और खास तौर पर गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट को लेकर समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता एवं नेता राजकुमार भाटी से खास बातचीत की है।

Q. लोकसभा चुनाव 2024 की रणभेरी बज गई है, समाजवादी पार्टी की तैयारियों को लेकर आप क्या कहेंगे ?

जवाब देते हुए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं नेता राजकुमार भाटी ने कहा कि समाजवादी पार्टी ने पूरे उत्तर प्रदेश और गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर लगभग डेढ़ साल पहले ही चुनाव की तैयारी शुरू कर दी थी। जिला अध्यक्ष और कमेटियों का चयन करके फिर हमने हर बूथ पर 10 लोगों की कमेटी बनाई। उसके बाद उन बूथ सदस्यों को प्रशिक्षण दिया गया। उन्हें मुद्दे बताए गए हैं। किस तरह से लोगों और मतदाताओं से संपर्क करना है। किस तरह उन्हें मुद्दे समझाने है। अब प्रत्याशी घोषित हो चुका है और अब सब चुनाव प्रचार में हैं। पूरी तैयारी के साथ, पूरी ताकत के साथ समाजवादी पार्टी लोकसभा चुनाव में उतरी है।

Q. उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटों में कितने सीटों पर फतह हासिल करेगी सपा-कांग्रेस गठबंधन

सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजकुमार भाटी ने कहा कि समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश की 80 की 80 सीटें जीतने के लिए चुनाव लड़ रही है। हर सीट पर अच्छे से चुनाव लड़ेंगे, लेकिन कितनी सीटें जीत पाएंगे यह बात तो कोई ज्योतिष ही बता पाएगा या फिर जो लोग झूठ बोल रहे हैं वो बता पाएंगे। आगे बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि जैसे लोग नारा दे रहे हैं अबकी बार 400 पार ये फर्जी नारे हैं। यह सब लोगों को गुमराह करने के लिए लगाए जाते हैं। हम कोशिश करेंगे कि हमारी पार्टी बहुमत में जीत कर आए और उत्तर प्रदेश में हम इतनी सीटें जरूर जीत लेंगे कि बीजेपी की सरकार केंद्र में नहीं बन पाएगी।

Q.अगर हम गौतमबुद्ध नगर की बात करें तो सपा अब तक यही नहीं तय कर पा रही है कि प्रत्याशी कौन होगा, दो बार प्रत्याशी बदल चुका है?

खास बातचीत के दौरान जवाब देते हुए सपा प्रवक्ता राजकुमार भाटी ने कहा कि कांग्रेस और सपा का गठबंधन इंडिया गठबंधन बहुत ही शांति के साथ हुआ है। फिर सीटों का बंटवारा हुआ। और सबसे पहले प्रत्याशी भी समाजवादी पार्टी ने ही घोषित किया। जहां तक प्रत्याशी एक‌ दो सीटों पर बदलने की बात है तो यह राजनीति की स्वाभाविक प्रक्रिया है। एक प्रत्याशी को टिकट दिया फिर उसकी फीडबैक ली गई। फिर उससे बदलने की जरूरत लगी तो उसका टिकट बदल दिया गया।

Q. बीजेपी ने गौतमबुद्ध नगर से डॉ महेश शर्मा को फिर एकबार टिकट दिया है, लेकिन विपक्ष के उम्मीदवार यहां इतने मजबूत नजर नहीं आ रहे हैं, क्या गौतमबुद्ध नगर में विपक्ष के पास कोई मजबूत नेता नहीं है?

राष्ट्रीय प्रवक्ता राजकुमार भाटी ने उत्तर देते हुए कहा कि गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट से पिछले दो बार से भारतीय जनता पार्टी चुनाव जीत रही है।‌ भारतीय जनता पार्टी के सांसद डॉक्टर महेश शर्मा हैं लेकिन 10 वर्ष की कोई भी उपलब्धि भारतीय जनता पार्टी का कोई भी कार्यकर्ता नहीं बता सकता, बीजेपी ने कोई विशेष योजना दिया हो?, जिले की मूलभूत सुविधाओं का हल किया हो? हमारी गौतमबुद्ध नगर लोकसभा में दो तरह की समस्याएं हैं, एक शहरी समस्या और एक ग्रामीण समस्या।

शहरी क्षेत्र में लोग रह रहे हैं उनके फ्लैट की रजिस्ट्री अभी तक नहीं हुई है। लोगों को पूरा पैसा देने के बाद अभी तक अपने फ्लैट पर कब्जा नहीं मिल पाया है, अवैध कॉलोनी का जाल बिछता जा रहा है। यहां कोई सुविधा नहीं है, प्राधिकरण के अधिकारी, प्रशासन के अधिकारी, बीजेपी के नेता मिली भगत करके‌ भूमाफिया से मिलकर अवैध कालोनियां कटवा देते हैं। उनसे पैसा ले लेते हैं और फिर अवैध बता‌कर जाकर बुलडोजर चलवा देते हैं। जब अवैध कालोनियां बनती है तभी यह एक्शन क्यों नहीं लेते हैं? ग्रामीण क्षेत्र में किसानों के मुआवजा का मुद्दा है, बच्चों के रोजगार का मुद्दा है। बच्चों के रोजगार और शिक्षा की लड़ाई है। गांव के बच्चों को यहां के स्कूलों में एडमिशन तक नहीं दिए जाते। गांव नर्क बने हुए हैं। गांव में सीवर का पानी सड़कों पर भरा है, पीने के पानी की सप्लाई नहीं है, बिजली नहीं है तो ये मुद्दे हैं। इन मुद्दों को हल करने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने कोई काम नहीं किया है। इसलिए लोग नाराज हैं और इसीलिए इस बार भारतीय जनता पार्टी का बहुत ज्यादा विरोध है। समाजवादी पार्टी बहुत मजबूती के साथ यहां पर भारतीय जनता पार्टी को हराने का काम करेगी।‌ गौतमबुद्ध नगर लोकसभा से सपा प्रत्याशी डॉक्टर महेंद्र नागर बहुत ही सीनियर डॉक्टर हैं, चाइल्ड स्पेशलिस्ट हैं, पढ़े-लिखे व्यक्ति हैं, सभ्य व्यक्ति हैं। कोई उनके चरित्र पर अभी तक दाग नहीं है।ऐसे साफ सुथरी छवि वाले कैंडिडेट को वोट देंगे तो आपका मुद्दे देश के पंचायत में उठाए जाएंगे और उनका समाधान भी होगा।

Q. गौतमबुद्ध नगर में कौन से वो क्षेत्रीय मुद्दे हैं, जिनपर चुनाव लड़ा जाएगा?

सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजकुमार भाटी ने कहा कि हम हमेशा ही क्षेत्रीय मुद्दे उठाते रहते हैं। और जब हमारी सरकार होती है तो हम मुद्दों के समाधान के लिए कार्य करते हैं। जब समाजवादी सरकार थी तब अखिलेश यादव ने गौतमबुद्ध नगर लोकसभा क्षेत्र को दो‌ मेडिकल कॉलेज दिए। कासना में जिम्स और नोएडा में चाइल्ड स्पेशलिस्ट पीजी कॉलेज, 20 हजार की क्षमता का क्रिकेट स्टेडियम नोएडा में बनाया।, सेक्टर 18 से 62 तक एलिवेटेड रोड बनाया, इस सड़क पर जाने में 2 घंटे का समय लगता था अब लोग 10 मिनट में वहां से पहुंच जाते हैं।, दादरी में नया तहसील बनाया।, ग्रेटर नोएडा तक मेट्रो लेकर आए। लेकिन बीजेपी ने पिछले 10 सालों में क्षेत्र को कुछ नहीं दिया है।भाजपा ने कोई नई सड़क नही बनाई, ना ही कोई नया कॉलेज और अस्पताल बनवाया। लेकिन उनके सांसद के अस्पतालों की संख्या जरूर बढ़ती चली गई। सरकारी अस्पताल कोई नहीं बनाया अपने ही प्राइवेट अस्पतालों में बढ़ोतरी की है। प्राइवेट अस्पतालों में लूट होती है। नकली दवाइयां दी जाती है, जिससे मरीज मर जाते हैं। सरकार आंख, कान, नाक बंद करके बैठी रहती है क्योंकि उनके लोग ही अस्पताल चला रहे हैं।

Q.बीजेपी सरकार के द्वारा जेवर एयरपोर्ट के निर्माण करने पर क्या बोले राजकुमार भाटी?

राजकुमार भाटी ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट की योजना बहुत पहले बनी थी उसके बीच में दो सरकारें बदल चुकी है। इसलिए एयरपोर्ट बनाने का श्रेय बीजेपी को नहीं लेना चाहिए। यह एक स्वभाविक प्रक्रिया होती है मूलभूत ढांचा तैयार करने की, उसके तहत ही योजनाएं बनती है‌ कि यहां एक्सप्रेसवे बनेगा कि एयरपोर्ट होगा। भारतीय जनता पार्टी के शासनकाल में एयरपोर्ट बनना शुरू हुआ है, चलो मान भी ले कि यह बीजेपी सरकार की उपलब्धि है। तो इससे आम आदमी और किसानों को क्या मिलेगा? मजदूर को क्या मिलेगा ? देहात के लोगों को क्या मिलेगा? नोएडा के लोगों के लिए जितना दूर दिल्ली का एयरपोर्ट है उतना ही यह जेवर एयरपोर्ट भी है। इससे केवल भला होगा बड़े-बड़े पूंजीपतियों का। बीजेपी सरकार केवल बड़े पूंजीपतियों के लिए योजना बनाती है। इसका प्रमाण मोदी जी का पिछले 10 साल का कार्यकाल है जिसमें जो देश के अरबपति हैं उनके प्रॉपर्टी लगातार बढ़े है। जो देश का गरीब तबका है उसकी प्रॉपर्टी लगातार घटती जा रही है। गरीब और गरीब होते जा रहे हैं और अमीर और अमीर होते जा रहे। ऐसी हालत कर दी है कि आज 80 करोड लोग 5 किलो राशन पर निर्भर हैं वरना भूखे मर जाएंगे।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने की अपील

सपा प्रवक्ता राजकुमार भाटी ने कहा कि मतदान प्रतिशत तो पूरे देश में ही कम रहता है, यह चिंता की बात है। लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान अधिक से अधिक होना चाहिए। मैं सभी मतदाताओं से अपील करूंगा कि अपना मतदान का प्रयोग जरूर करें। बिना किसी लालच के बिना, किसी दबाब के, बिना किसी बहकावे के, बिना शराब के बहकावे के, मंदिर मस्जिद और जाति धर्म के चक्कर में ना पड़कर सपा के प्रत्याशी को वोट दें।

आपको बता दें कि गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर‌ दूसरे चरण में यानी 26 अप्रैल को चुनाव होना है। इस सीट पर भाजपा प्रत्याशी डॉक्टर महेश शर्मा, समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी डॉक्टर महेंद्र नागर और बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी राजेंद्र सिंह सोलंकी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला बताया जा रहा है। इसी कड़ी में टेन न्यूज नेटवर्क की टीम ने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजकुमार भाटी से खास बातचीत की है, भाटी की मानें तो गौतमबुद्ध नगर समेत पूरे उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी जीत हासिल करेंगे। लेकिन बयानों से इतर धरातल पर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी बीजेपी के मुकाबले दूर दूर तक टक्कर देते नजर नहीं आ रहे हैं। यदि गौतमबुद्ध नगर की बात करें तो यहां से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी डॉ महेंद्र नागर भाजपा प्रत्याशी डॉ महेश शर्मा के मुकाबले जनाधार में काफी पीछे नजर आ रहे हैं। डॉ महेश शर्मा गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर दो बार चुनाव जीत चुके हैं और अब हैट्रिक लगाने की तैयारी में जुटे हैं वहीं डॉ महेंद्र नागर इस सीट पर पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं।

प्रिय पाठक, आपके अनुसार गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट पर 2024 के सियासी संग्राम में कौन होगा विजेता?, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी एवं ज़ेवर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र की  विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।

Share