गलगोटियास विश्वविद्यालय ने वन-स्टॉप सेंटर के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

गलगोटियास विश्वविद्यालय अपने छात्रों को उद्योग के लिए सदैव तैयार करने का प्रयास करता है। उद्देश्य के अनुरूप, स्कूल ऑफ लिबरल एजुकेशन ने पिछले साल अक्टूबर में वन स्टॉप सेंटर की शैक्षिक यात्रा का आयोजन किया था, साथ ही सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में अन्य संस्थानों के कई समान दौरे भी किए।

वन स्टॉप सेंटर महिला और बाल विकास मंत्रालय, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा समर्थित एक योजना है, जो संकटग्रस्त महिलाओं की मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई है जो तस्करी, बलात्कार, दुर्व्यवहार, घरेलू हिंसा और दहेज जैसी चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में संकट के समय में इन उत्पीड़ित महिलाओं को परामर्श, कानूनी सहायता और अल्पकालिक आश्रय प्रदान करती है।

यात्रा के दौरान, हमारे छात्रों को ऐसी महिलाओं के कल्याण और राहत के तंत्र को सुविधाजनक बनाने का अवसर मिला। उन्हें वन स्टॉप सेंटर योजना के कल्याण अधिकारियों द्वारा परामर्श की तकनीकों और तरीकों की बारिकियों के बारे में भी जागरूक किया गया।

गलगोटिया विश्वविद्यालय और वन स्टॉप सेंटर के बीच सम्मेलनों, सेमिनारों, कार्यशालाओं और अन्य कार्यक्रमों के लिए आपसी समझौते पर आने के लिए औपचारिक रूप से एक समझ विकसित की गई। फरवरी, 2024 को दोनों संस्थाएं गलगोटिया विश्वविद्यालय के छात्रों को इंटर्नशिप के अवसरों के प्रावधान के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के लिए एक साथ एक मंच पर आईं है। समझौता ज्ञापन पर गलगोटिया विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. के. मल्लिकार्जुन बाबू और नोएडा में वन स्टॉप सेंटर का प्रतिनिधित्व करने वाले जिला प्रोबेशन अधिकारी श्री अतुल सोनी ने गलगोटियास विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ. नितिन गौड़ की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए; डीन, स्कूल ऑफ लिबरल एजुकेशन, प्रोफेसर (डॉ) अनुराधा परासर; अध्यक्ष, बाल कल्याण समिति, सहायक प्रोफेसर और स्कूल ऑफ लिबरल एजुकेशन के इंटर्नशिप समन्वयक, डॉ. के. विरमानी; सहायक प्रो० डॉ० प्रियंका जैन; स्कूल ऑफ लॉ के प्रोफ़ेसर विशेष रूप से उपस्थित रहे।

समझौता ज्ञापन गलगोटिया विश्वविद्यालय के छात्रों में पेशेवर कौशल पैदा करने की दिशा में एक विशेष अभियान है। ये कौशल हमारे छात्रों को एक बढ़त प्रदान करेंगे जब वे वास्तविक दुनिया की चुनौतियों का सामना करेंगे। यह सहयोग लक्ष्य 5 को पूरा करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को भी रेखांकित करता है – लैंगिक समानता और लक्ष्य 16 को बढ़ावा देना – शांति, न्याय और सतत विकास लक्ष्यों के मजबूत संस्थानों को बढ़ावा देना।

चांसलर सुनील गलगोटिया ने कहा कि इस सहयोग के तहत दोनों संस्थान महिलाओं के सशक्तिकरण को पारस्परिक रूप से आगे बढ़ाएंगे और एक बेहतर भारत बनाएंगे। विश्वविद्यालय के सीईओ डा० ध्रुव गलगोटिया ने कहा, “हम अपने छात्रों को लिंग-संवेदनशील होने की कल्पना करते हैं और यह सहयोग उस दिशा में एक और कदम है। इसके अलावा, कुलपति, डॉ. के. मल्लिकार्जुन बाबू ने इस ऐतिहासिक क्षण पर अपनी खुशी साझा की और उनके प्रयासों के लिए सभी संबंधित लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा, “हम हमेशा वर्तमान सरकार के अच्छे प्रयासों के साथ संरेखित करने की दिशा में सामूहिक रूप से काम करेंगे।

यह अवसर NAAC A+ मान्यता के साथ गलगोटिया विश्वविद्यालय की उपलब्धियों में एक और मील का पत्थर है।

Share