उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो यूपी को देश की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनाने में मील का पत्थर साबित होगा: सीएम योगी आदित्यनाथ

टेन न्यूज नेटवर्क

लखनऊ (8 फरवरी 2024): उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो के द्वितीय संस्करण के लिए कर्टेन रेजर सेरेमनी का शानदार आयोजन लखनऊ के लोक भवन सभागार में हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री राकेश सचान उपस्थित रहे। साथ ही इंडिया एक्सपो मार्ट के अध्यक्ष डॉ राकेश कुमार एवं विभाग के कई वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे। डॉ राकेश कुमार ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को शॉल ओढ़ाकर उनका स्वागत किया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो के द्वितीय संस्करण के लिए कर्टेन रेजर सेरेमनी के साथ – साथ कई अन्य विकास कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण भी किया गया।

यूपी अब पिछलग्गू नहीं बल्कि देश की दूसरी अर्थव्यवस्था है: सीएम योगी

इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि “उत्तर प्रदेश में पहली बार 21 सितंबर 2023 से 25 सितंबर 2023 तक “उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो” ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट एवं सेंटर में संपन्न हुआ था। उसकी सफलता एक नए प्रतिमान को स्थापित कर रही थी और एक ही जगह में उत्तर प्रदेश के अंदर की पोटेंशियल को प्रदर्शित करने का एक सशक्त मंच मिल पाया था, पहली बार 500 से अधिक विदेशी बायर्स वहां उपस्थित हुए थे। 70 हजार की संख्या में तमाम अन्य लोगों ने वहां सहभागिता की और 3 लाख से अधिक लोग तो केवल देखने आए थे। आज उसी का परिणाम है कि हम जब वहां पर कर्टेन रेजर के कार्यक्रम के साथ जुड़ रहे हैं कि फिर से 25 से 29 सितंबर 2024 के बीच में उत्तर प्रदेश के इस संभावित क्षमता का प्रदर्शन वैश्विक समाज के सामने हम कर सकें।”

सीएम ने आगे कहा कि “इस दृष्टि से इंडिया एक्सपो मार्ट के अध्यक्ष राकेश कुमार जी भी स्वयं यहां उपस्थित हुए हैं। वास्तव में उत्तर प्रदेश के हस्तशिल्प कारीगर और युवा उद्यमियों के पास क्षमता थी, लेकिन उनको शासन के प्रोत्साहन और प्लेटफॉर्म की आवश्यकता थी। आज जब डबल इंजन की सरकार उस दिशा में कार्य कर रही है तो उसके परिणाम भी हम सबके सामने हैं। यही उत्तर प्रदेश है जिसमें सैकड़ों और हजारों वर्षों की विरासत के रूप में हमारे पास सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम वर्ग के अनेक ऐसी छोड़ी-बड़ी इकाइयां हमारे पास मौजूद थी। लेकिन लगातार सरकारी उपेक्षाओं के कारण, इंस्पेक्टर राज के कारण त्रस्त थी, प्रताड़ित थी,पलायन करने के लिए मजबूर थी।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि “उत्तर प्रदेश का निर्यात बढ़ा है, 86 हजार करोड़ से बढ़कर 2 लाख करोड़ हो गया। उसमें अनेक लोगों को रोजगार मिला,लाखों लोग समाहित हुए। उत्तर प्रदेश व्यापक संभावनाओ वाला प्रदेश है, इन संभावनाओं के अंदर हम पूरे देश और दुनिया को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। आज सूबे में युवाओं के लिए नौकरी भी है , रोजगार भी है और साथ ही विकास तो होगा ही। नए रोजगार का सृजन भी होगा। पहले उत्तर प्रदेश में सभी क्लस्टर समाप्त हो रहे थे और आज उसके प्रोत्साहन के लिए सीएफसी बन रहे हैं।”

सीएम योगी ने अपने संबोधन में आगे कहा कि “25 सितंबर से 29 सितंबर 2024 के बीच ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो के द्वितीय संस्करण का आयोजन होगा तो मैं (योगी आदित्यनाथ) चाहूंगा कि प्रदेश के सभी उद्यमी वहां जाएं। प्रदेश में 96 लाख MSME यूनिट है, अधिक से अधिक युवाओं को वहां जाना चाहिए। पिछली बार काफी भीड़ लगी थी, इंडिया एक्सपो मार्ट के सभी प्रदर्शनी हॉल भरे हुए थे,काफी तादाद में लोग जा रहे थे और उत्तर प्रदेश जैसी संभावना कहां है,उन संभावनाओं को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है सरकार आपके साथ है। सभी लोग वहां जाए और शो केस को देखें एक बार और जानें कि यूपी की क्या संभावनाएं हैं। अलग अलग क्षेत्र के लोग वहां पर मौजूद रहते हैं।”

सीएम ने कहा कि “सबकुछ यूपी में है और तब भी कहते थे कि यूपी बीमार है, मैंने कहा कि दुनिया देखें कि यूपी क्या है। और आज जैसे ही उस बीमारू मानसिकता से हमने उत्तर प्रदेश को निकाला, आज उत्तर प्रदेश देश की अग्रणी अर्थव्यवस्था के रूप में स्थापित हो गया। अब उत्तर प्रदेश पिछलग्गू नहीं देश की दूसरे पायदान की अर्थव्यवस्था है। और हमें देश के अग्रणी अर्थव्यवस्था के रूप में उत्तर प्रदेश को स्थापित करना है और उसके लिए उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो मील का पत्थर साबित होगा।”

सीएम ने कर्टेन रेजर सेरेमनी के अवसर पर विभाग को शुभकामनाएं एवं उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो के द्वितीय संस्करण के लिए अग्रिम शुभकामनाएं दी और कहा कि “मुझे विश्वास है कि जैसे प्रथम संस्करण में सफलता की नई ऊंचाइयों को प्राप्त किया था द्वितीय संस्करण उससे भी आगे बढ़कर एक नया प्रतिमान स्थापित करेगा। बाजार की मांग के अनुरूप हमें आपूर्ति श्रृंखला तैयार करनी चाहिए अगर यह सब हुआ तो प्रधानमंत्री जी के विजन के मुताबिक उत्तर प्रदेश देश का अग्रणी प्रदेश बनेगा।”

उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो एक सफल कार्यक्रम: राकेश सचान, मंत्री, यूपी सरकार

इस अवसर पर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री राकेश सचान ने अपने संबोधन में कहा कि ” उत्तर प्रदेश का यह ट्रेड शो देश के किसी भी प्रदेश में पहली बार आयोजित हुआ। मुख्यमंत्री जी के सोच से यह एक सफल कार्यक्रम का आयोजन हुआ और हजारों करोड़ का व्यापार हुआ। हस्तशिल्प कारीगरों को एक व्यापक प्लेटफॉर्म मिला। मुख्यमंत्री जी ने इसे निरंतर आयोजित करने का एक सराहनीय कदम उठाया है, इससे हमारे लघु एवं मध्यम व्यापारियों को एक बाजार मिलेगा। विशेष रूप से ‘एक जिला एक उत्पाद’ वाले कारीगरों को बड़ा बाजार मिलेगा।”

गौरतलब है कि आगामी 25 सितंबर से 29 सितंबर 2024 तक ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में ‘उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो द्वितीय संस्करण’ का शानदार आयोजन होना है। जिसका कर्टेन रेजर सेरेमनी का आयोजन लखनऊ के लोक भवन ऑडिटोरियम में सीएम योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में संपन्न हुआ।

बता दें कि उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो प्रथम संस्करण का आयोजन 21 सितंबर से 25 सितंबर 2023 के बीच ग्रेटर नोएडा नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में हुआ था। जिसने सफलता के एक नए प्रतिमान स्थापित किए और देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर के उद्यमी एवं बायर्स यहां पहुंचे और उत्तर प्रदेश की असीम संभावनाओं को देखा।।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन ग्रेटर नोएडा की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Parichowk.com : ग्रेटर नोएडा न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।

Share