आम्रपाली मॉल बना ग्रेटर नोएडा वेस्ट के विकास में रोड़ा

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा वेस्ट (19 जनवरी 2024): ग्रेटर नोएडा वेस्ट में नॉलेज पार्क ५ स्थित आम्रपाली मॉल का कार्य बीते दस सालों से बाधित है। मॉल के रुके हुए कार्य के कारण उस सेक्टर / क्षेत्र का विकास भी बाधित है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में रहने वाले एवं उद्यमी इस मॉल के जल्दी बनाए जाने की आस लगा रहे हैं परंतु लंबे समय से मॉल का निर्माण कार्य रुका हुआ है। यह क्षेत्र नॉलेज हब भी है, लेकिन यहां संस्थागत एवं व्यवसायिक गतिविधियां रुकी हुई है। किसान गोल चक्कर से यामाहा को जोड़ने वाली रोड भी अर्धनिर्मित है। स्ट्रीट लाइट जैसी मूलभूत सुविधाएं भी इस क्षेत्र से अछूती है। लेकिन फिर भी अब पहले के अपेक्षा इस क्षेत्र में informalSector का विकास हो रहाँ है। देखा जा रहा है कि पहले की अपेक्षा ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्थितियां बदल रही है, परंतु एक समावेशी विकास के लिए इस मॉल का निर्माण जल्द पूर्ण होना और शुरू करना बहुत जरूरी है।इस तरह किसी सेक्टर / भौगोलिक क्षेत्र विकास रुकना एक तरह राष्ट्रीय नुक़सान भी हैं ।

एसोसिएशन ऑफ ग्रेटर नोएडा इंडस्ट्रीज के उपाध्यक्ष आदित्य घिल्डियाल का कहना है कि इस मॉल के कार्य को रुके हुए 10 वर्ष से अधिक समय हो चुके हैं। इस वजह से इसके एक तरफ के रोड का काम भी रुका हुआ है। यह इलाका मुख्यतः चारों तरफ से कंपनियों से घिरा हुआ है। इसलिए यदि मॉल में स्टूडियो एवं अपार्टमेंट की सुविधा दी जाती है तो यहां की कंपनियां भी निवेश करने के लिए तैयार होगी। आगे कहा कि इसके अंदर कंस्ट्रक्शन होने की वजह से आसपास के क्षेत्र में विकास कार्य बाधित है।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सूत्रों की माने तो उच्चतम न्यायालय के द्वारा आम्रपाली की सभी बिल्डिंगों के लिए भारत के अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणि को प्रबंधन सौंपा गया है। हालांकि आम्रपाली बिल्डिंग के अंतर्गत ग्रेटर नोएडा वेस्ट का यह आम्रपाली मॉल भी आता है, इसलिए इसके प्रबंधन का कार्य भी आर वेंकटरमणि के हाथों में है। अभी किसी प्रकार का कोई फाइनल निर्णय नहीं लिया गया है। सूत्रों के अनुसार भारत के अटॉर्नी जनरल एक खरीददार की तलाश कर रहे हैं जो इसको खरीद ले। उसके पश्चात जो भी डेवलपर इसको खरीदेगा वह आगे के कार्यों को प्राधिकरण के समन्वय के साथ पूरा करेगा।

बहरहाल पूर्व की समाजवादी एवं बसपा सरकारों की गलतियों का परिणाम इस सेक्टर / क्षेत्र के निवेशकों को भी भुगतना पड़ रहा है। अब देखना यह है कि आम्रपाली मॉल जो ग्रेटर नोएडा वेस्ट के विकास में रोड़ा बना हुआ है वो कब तक क़ानूनी एवं वित्तीय संकट से मुक्त हो पाएगा।

Share