खेलों को बढ़ावा देने के लिए बाउंस ऑफ जॉय व 100 पीईटी शिक्षकों का ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (19 जनवरी 2024): जनपद के स्कूलों में खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग एवं स्टेयर्स इंडिया फाउंडेशन के तत्वाधान में गुरूवार, 18 जनवरी को पंचशील बालक इंटर कॉलेज सेक्टर 91 ग्रेटर नोएडा के सभागार में बाउंस ऑफ जॉय व 100 पीईटी शिक्षकों का एक ओरिएंटेशन कार्यक्रम आयोजित किया गया।

बता दें कि आईटीसी ने उत्तर प्रदेश के शिक्षा विभाग और स्टेयर्स फाउंडेशन के साथ मिलकर एक नई सीएसआर पहल बाउंस ऑफ जॉय लॉन्च की है। इसका उद्देश्य फुटबाल के खेल से जुड़ी नई प्रतिभाओं को बढ़ावा देना है। इस रणनीतिक भागीदारी से खेलों के माध्यम से समग्र विकास को बढ़ावा देने की सामूहिक प्रतिबद्धता का पता चलता है।

जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने सरकारी निकायों और स्टेयर्स फाउंडेशन के बीच सहयोग पूर्ण प्रयास को मजबूत करते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मवीर सिंह और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी राहुल पंवार की उपस्थिति में कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। बाउंस ऑफ जॉय कार्यक्रम के उद्घाटन का चरण एक बेहद सफल ऑनलाइन प्रशिक्षण सत्र के साथ शुरू हुआ, जिसमें शारीरिक शिक्षा के प्रति समर्पित 100 से अधिक शिक्षकों ने भाग लिया। विभिन्न स्कूलों से विशेष रूप से जुड़े इन शिक्षकों ने बच्चों की अनूठी जरूरतों को समझने के लिए गहन प्रशिक्षण लिया। इसके जरिये उन्हें न केवल फुटबॉल में उत्कृष्टता हासिल करने के लिए बल्कि एक परिपूर्ण व्यक्ति के रूप में तैयार होने में भी सक्षम बनाया गया।

कार्यक्रम के दौरान शारीरिक शिक्षा (फिजिकल एजुकेशन) के शिक्षकों को उनके असाधारण योगदान और प्रतिबद्धता को स्वीकार करते हुए जिला अधिकारी द्वारा मान्यता प्रमाण पत्र सौंपे गए। यह मान्यता सुनिश्चित करती है कि ये शिक्षक अपने संबंधित स्कूलों में युवा प्रतिभाओं के लिए प्रभावी मार्गदर्शक और परामर्शदाता की भूमिका निभा सकते हैं। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा बाउंस ऑफ जॉय कार्यक्रम का समर्थन करते हुए कहा कि बाउंस ऑफ जॉय कार्यक्रम खेल के जरिये हमारे युवाओं की क्षमता को उजागर करने के लिहाज से एक सराहनीय पहल है। इस तरह के लक्षित प्रयासों का हमारी युवा पीढ़ी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता देखना खुशी की बात है। उन्होंनें कहा कि इस तरह की सीएसआर पहल से बहुत खुश हूं और इस पर और साथ ही, युवाओं और खेलों के लिए ऐसी किसी भी पहल पर व्यक्तिगत रूप से ध्यान और समर्थन देता रहूंगा।

आयोजित कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के साथ हालिया साझेदारी पर अपनी खुशी जाहिर करते हुए, आईटीसी लिमिटेड के मुख्य परिचालन अधिकारी (बिस्कुट और केक क्लस्टर) अली हैरिस शेरे ने जमीनी स्तर की प्रतिभाओं के पोषण के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने राज्य के युवाओं के प्रति अपनी दीर्घकालिक प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए कहा, उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार के साथ मिलकर हम महत्वाकांक्षी युवा फुटबॉलरों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने और फिटनेस और खेल कौशल की संस्कृति को बढ़ावा देने की इच्छा रखते हैं।

स्टेयर्स फाउंडेशन के प्रेसिडेंट सिद्धार्थ उपाध्याय ने कार्यक्रम के मुख्य उद्देश्यों पर जोर देते हुए कहा कि हम खेल की व्यापक बदलाव लाने की क्षमता पर भरोसा करते हैं और बाउंस ऑफ जॉय कार्यक्रम उसी विश्वास का प्रतीक है। पीईटी शिक्षकों को सशक्त बनाकर हम एक ऐसा प्रभाव डालना चाहते हैं, जिससे अनगिनत युवाओं के जीवन में सकारात्मक रूप से बदलाव हो।

इस अवसर पर वरिष्ठ आईएएस(सेवानिवृत्त) डॉ. डी भल्ला भी उपस्थित रहे, जो वर्तमान में नागालैंड के मुख्यमंत्री के सलाहकार के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने इस पहल पर खुशी जताई और बच्चों को आशीर्वाद दिया। बाउंस ऑफ जॉय कार्यक्रम का यह पायलट चरण 100 सरकारी स्कूलों के माध्यम से एक लाख बच्चों के जीवन को छूने और अपनी पहुंच और प्रभाव को बढ़ाने के लिए तैयार है। बदलाव की यह यात्रा आगे बढ़ने के साथ, आईटीसी सनफीस्ट और स्टेयर्स फाउंडेशन जीवन की चुनौतियों से निपटने में सक्षम कुशल फुटबॉलर खिलाड़ियों और जिम्मेदार नागरिकों को तैयार करने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम हैं। बाउंस ऑफ जॉय कार्यक्रम खेल के माध्यम से एक उज्जवल भविष्य को आकार देने के प्रति उसके अटूट समर्पण का उदाहरण पेश करता है।

आयोजित कार्यक्रम में प्रमुख पोषण विज्ञान और सीएसआर, आईटीसी फूड्स बिजनेस डिवीजन डा0 भावना शर्मा, प्रधानचार्य पंचशील बालक इंटर कॉलेज नीरज टंडन, अध्यापकगण एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।।

Share