गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में आएंगे उपराष्ट्रपति एवं मुख्यमंत्री योगी | टेन न्यूज़ रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (23 दिसंबर 2023): रविवार का दिन गौतमबुद्ध नगर के लिए काफी खास होने वाला है क्योंकि रविवार को गौतमबुद्ध नगर में अति विशिष्ट अतिथियों का आगमन है। दरअसल, रविवार को गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने के लिए भारत के उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ एवं सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ग्रेटर नोएडा आ रहे हैं। अतिथियों के आगमन को लेकर पूरे जनपद में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और प्रशासन सभी तैयारियों को पूर्ण करने में जुटा हुआ है।

गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में पहली बार आ रहे हैं उपराष्ट्रपति एवं सीएम

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के कुलाधिपति भी हैं। और आगामी रविवार को दीक्षांत समारोह में भाग लेने के लिए ग्रेटर नोएडा आ रहे हैं।

दीक्षांत समारोह के आयोजन एवं विशिष्ट अतिथियों के आगमन को लेकर गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रविन्द्र कुमार सिन्हा ने ‘टेन न्यूज’ से टेलीफोनिक बातचीत में कहा कि ” गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में बतौर अतिथि उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहली बार आ रहे हैं। उनके आगमन एवं स्वागत के लिए पूरा विश्वविद्यालय एवं सभी छात्र -छात्राएं काफी उत्साहित हैं।”

अतिथियों के आगमन की तैयारियों को लेकर प्रो सिन्हा ने कहा कि “उपराष्ट्रपति एवं मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर विश्वविद्यालय, यूपी सरकार, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण एवं औद्योगिक विभाग सभी तैयारियों को ससमय संपन्न करने में जुटा है। अतिथियों के आगमन को लेकर विशेष तैयारियां की जा रही है। और सभी लोग काफी उत्साहित हैं।

बता दें की दीक्षान्त समारोह में शामिल होने वाले छात्र-छात्रों की अपेक्षित संख्या कम से कम 5000 से अधिक होने की उम्मीद है।

सीएम करेंगे बड़ी घोषणा?

गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के वीसी प्रो रविन्द्र कुमार सिन्हा ने आगे कहा कि “योगी आदित्यनाथ स्वयं इस विश्वविद्यालय के कुलाधिपति हैं। वो दीक्षांत समारोह में आएंगे और छात्र -छात्राओं को डिग्रियां प्रदान करेंगे । जहां तक कुछ बड़ी घोषणा करने की बात है तो मैं कुछ नहीं कह सकता, क्योंकि उनके नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में ही विश्वविद्यालय संचालित हो रहा है।” सूत्रों में मुताबिक़ मुख्यमंत्री कुछ स्कॉलरशिप्स की घोषणा कर सकते है, कुछ कंपनियों के साथ स्वास्थ्य सेवाओं के लिए MoU भी हो सकते है ।

गौरतलब है कि, गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय के साथ- साथ मुख्यमंत्री जिले के उच्च शिक्षा क्षेत्र की गतविधियों पर कड़ी नज़र रखते हैं। हाल ही में बेनेट यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में भी मुख्यमंत्री आए थे। जिले की एक प्रतिष्ठित निजी विश्वविद्यालय ने भी अपने दीक्षांत समारोह में आने हेतु आमंत्रित किया है।

गौतमबुद्ध नगर में प्रतिवर्ष लगभग 40 हजार छात्र -छात्राएं उच्च शिक्षा प्राप्त कर अलग -अलग विधाओं में उत्तीर्ण होते हैं। ऐसे में टेन न्यूज का मानना है कि यदि मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कार्यरत जिले के दिग्गजों के साथ एक विशेष बैठक कर दिशा निर्देश देंगे तो उच्च शिक्षा के क्षेत्र में और अधिक बढ़ावा मिल सकेगा। साथ ही ट्रांसपोर्ट, शहरी सुविधा, प्राधिकरणों का सहयोग आदि कई मुद्दों पर विचार मंथन की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में औद्योगिक विकास के साथ- साथ उच्च शिक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए विशेष कदम और कार्य योजना की ज़रूरत है।

Share