नोएडा – ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो रूट पर 9 की जगह अब बनेंगे 11 स्टेशन, पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा (15 दिसंबर 2023)

नोएडा- ग्रेटर नोएडा वेस्ट के बीच चलने वाली मेट्रो की रूट में बदलाव से अब स्टेशनों की संख्या और बजट दोनों में इजाफा होगा। अब इस रूट पर 9 की जगह 11 स्टेशन बनेंगे। इनमें से पहले चरण में 5 की जगह 7 स्टेशन बनेंगे। अब यह रूट करीब ढाई किलोमीटर अतिरिक्त लंबा हो जाएगा।

नोएडा से ग्रेटर नोएडा के बीच एक्वा लाइन की मेट्रो चल रही है। यह लाइन सेक्टर -50,76, फेज-2 होते हुए 142 से परिचौक की तरफ जा रही है। अब इस लाइन को ग्रेटर नोएडा वेस्ट को जोड़ने की कवायद एनएमआरसी कर रहा है। पहले सेक्टर -51 से सेक्टर -72 बाबा बालकनाथ मंदिर से सीधे पर्थला ब्रिज से किसान चौक की ओर मेट्रो ले जाने की डीपीआर तैयार हो गई थी। चार साल पहले यूपी कैबिनेट से डीपीआर को मंजूरी दे दी गई थी, लेकिन इस साल केंद्र सरकार ने इस रूट पर आपत्ति लगाते हुए मंजूरी देने से इनकार कर दिया था। इसकी वजह ब्लू लाइन से सेक्टर -52 और एक्वा लाइन के सेक्टर -51 स्टेशन के बीच सीधी कनेक्टिविटी न होना रहा था।

एनएमआरसी ने अब नए रूट पर मेट्रो चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए डीएमआरसी ने नए रूट की डीपीआर तैयार करना शुरू कर दी है। आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अगले 10-12 दिन में डीपीआर तैयार हो जाएगी। पूरे रूट पर सेक्टर -51 से नॉलेज पार्क -5 तक मेट्रो चलाई जानी है।।

Share