राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा “मातृ एवं बाल स्वास्थ्य देखभाल” कार्यक्रम का शुभारंभ, जिलाधिकारी ने की सराहना

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (14 दिसंबर 2023): राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ग्रेटर नोएडा ने ईको इण्डिया के सहयोग से बुधवार को ऑनलाइन ‘‘मातृ एवं बाल स्वास्थ्य देखभाल‘‘ कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

बता दें कि ईको इण्डिया स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और अन्य सतत विकास लक्ष्यों के क्षेत्र में क्षमता निर्माण और अंतर को पाटने के दिशा में काम करने वाला एक गैर-लाभकारी एनजीओ है। मंच का उपयोग चिकित्सा और पैरामेडिकल कार्यबल की क्षमता का निर्माण करने के लिए प्रशिक्षण और दूरस्थ शिक्षा प्रदान करने के लिए किया जाएगा।

जिम्स द्वारा “मातृ और बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम“ विषय पर शुरू किये गये पहले पाठ्यक्रम में 6 राज्यों के 300 से ज्यादा लोगों ने प्रतिभाग किया। जो संयुक्त रूप से प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग और सामुदायिक चिकित्सा विभागों द्वारा आयोजित किया।

जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर मनीष कुमार वर्मा एवं निदेशक डॉ (ब्रिगेडियर) राकेश गुप्ता की अध्यक्षता जीआईएमएस में कार्यक्रम का औपचारिक उद्घाटन किया गया। जिलाधिकारी ने संस्थान के प्रयास को सराहा और कहा कि इस प्लेटफार्म के जरिये रिमोट एरिया के लोंगों को काफी फायदा होगा।

डॉ. सौरभ श्रीवास्तव, सीएमएस ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया। जिसके बाद निदेशक, डॉ (ब्रिगेडियर) राकेश गुप्ता ने अपना संबोधन दिया। जिन्होंने चिकित्सा कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के महत्व पर जोर दिया। “सम्मानजनक मातृत्व देखभाल“ पर पहला सत्र प्रसूति और स्त्री रोग विभाग की प्रोफेसर और प्रमुख डॉ रितु शर्मा एवं बाल रोग विभागाध्यक्ष डा0 अनीता कुमारी द्वारा दिया गया था। उन्होंने मातृत्व को माताओं के लिए एक यादगार अनुभव बनाने के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। सत्र का समापन संकायाध्यक्ष डा0 रम्भा पाठक द्वारा धन्यवाद ज्ञापन देकर किया गया।।

Share