भूगर्भ जल संरक्षण को लेकर डीएम गंभीर , तीन हाउसिंग सोसाइटी समेत चार फर्म पर लगाया जुर्माना

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (29 नवंबर 2023): गौतमबुद्ध नगर डीएम मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला भूगर्भ जल प्रबंधन समिति की महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक संपन्न हुई। डीएम मनीष कुमार वर्मा ने भूजल दोहन करने पर 3 हाउसिंग सोसाइटी समेत चार फर्मों पर 23 लाख रुपए जुर्माना लगाने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा टेक जोन-4 में स्थित मेफेयर रेजिडेंसी पर मुकदमा दर्ज कराने भी कहा है।

बैठक में भूगर्भ जल अधिकारी अंकित राय ने जिलाधिकारी को अवगत कराया की विभागीय पोर्टल पर कल 52 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनके सापेक्ष जिला भूगर्भ जल प्रबंधन समिति के द्वारा प्राधिकरणों की आख्या प्राप्त होने के उपरांत आवेदनों को स्वीकृत किया जायेगा, 13 आवेदन को अस्वीकृत किया गया तथा 09 आवेदनों को राज्य प्राधिकरण को अग्रसारित किए जाने का निर्णय लिया गया।

जिलाधिकारी ने भूगर्भ जल विभाग के अधिकारियों को अवैध प्लान्ट संचालकों पर दो लाख रूपये जुर्माना व मेफेयर रेजिडेंसी टेक जोन 4 पर प्राथमिकी दर्ज करने तथा सिक्का कामना ग्रीन्स सेक्टर 143 में अवैध भूजल दोहन के संबंध में 5 लाख का जुर्माना लगाने के लिए निर्देशित किया गया है। सेक्टर 75 के फ्यूटेक तथा गार्डन गैलेरिया हाउसिंग सोसायटी पर 5-5 लाख रुपये का जुर्माना लगाने के निर्देश दिये गये है। अवैध भूजल निष्कर्षण के लिए कुल जुर्माना 23 लाख रुपये लगाया गया। जिलाधिकारी ने भूगर्भ विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि जनपद वासियों को जल सरंक्षण के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से जागरूकता गोष्ठी का आयोजन निरन्तर स्तर पर कराया जायें।

इस महत्वपूर्ण बैठक में मुख्य विकास अधिकारी जनार्दन सिंह, नोएडा/ग्रेटर नोएडा/यमुना विकास प्राधिकरण, उत्तर प्रदेश प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड, वन विभाग के अधिकारी गण उपस्थित रहे।।

 

Share