मतदाता पहचान पत्र में सुधार के लिए इस नंबर पर करें कॉल, लोकसभा सांसद डॉ महेश शर्मा ने दी जानकारी

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (25 नवंबर 2023): जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, प्रशासनिक महकमा चुनाव कराने की तैयारियों में जुट गया है। वहीं गौतमबुद्ध नगर के लोकसभा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ महेश शर्मा भी एक जिम्मेदार जनप्रतिनिधि के रूप में अपने सोशल मीडिया हैंडल से लगातार लोगों के बीच मतदाता पत्र में सुधार को लेकर जागरूकता फैला रहे हैं। वहीं अब निर्वाचन आयोग ने गौतमबुद्ध नगर के निवासियों को मतदान पत्र से संबंधित कई प्रमुख जानकारी दी है।

गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सांसद डॉ महेश शर्मा ने अपने ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर लिखा कि वोटर कार्ड बनवाने या मतदाता पहचान पत्र में किसी भी सुधार के लिए सभी पोलिंग बूथों पर 25 और 26 नवंबर को विशेष अभियान चलाया जा रहा है। नए मतदाता फॉर्म-6 व सुधार के लिए फॉर्म-8 भर कर अपने बूथ पर बीएलओ को जमा करवाएं या voters.eci.gov.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भरें। आप सभी इस महाभियान में हिस्सेदार बने। अपने मताधिकार को सुरक्षित करें, अपनी जिम्मेदारी निभाएं।

जानकारी के लिए बता दें कि मतदाता पहचान पत्र से जुड़ी किसी भी जानकारी या संशोधन के लिए निर्वाचन आयोग की वेबसाइट voters.ecl.gov.in पर विजिट करें अथवा अधिक जानकारी के लिए गौतमबुद्ध नगर निवासी हेल्पलाइन नंबर 0120-2444442 पर कॉल करें।

वोटर कार्ड से कैसे जुड़े प्रश्नोत्तर

1. क्या आपके पास मतदान पहचान पत्र है?

2.क्या आपको पता है की वोटर कार्ड होते हुए भी यदि मतदान सूची में आपका नाम ना हो तो आप वोट नहीं डाल सकते?

3.क्या आप अपने मतदान केंद्र के बारे में जानते हैं?

4.क्या आपको अपने वोटर कार्ड में नाम/पता/फोटो/उपनाम/ उम्र/पिता/पति का नाम इत्यादि में किसी प्रकार का संशोधन करना है?

5.क्या आपके पास दूसरे राज्य दूसरे/जिले का वोटर कार्ड है और वर्तमान में आप गौतम बुद्ध नगर में रहते हुए अपना मतदान यही करना चाहते हैं?

मतदान से संबंधित आपके ऐसे सभी सवालों के जवाब के लिए

बनवाना हो पहचान पत्र या मतदान सूची से जुड़नावा हो नाम, https://votoers.ecl.gob.in/ पर भरें फाॅर्म-6

स्थान में परिवर्तन या वोटर कार्ड में कोई भी संशोधन, https://votoers.ecl.gob.in/ पर भरें फॉर्म-8।।

Share