उगते सूर्य को अर्घ्य देकर संपन्न हुआ छठ महापर्व, हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान भास्कर को किया प्रणाम

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (20 नवंबर 2023): छठ पूजा सेवा समिति ग्रेटर नोएडा द्वारा नॉलेज पार्क आईईसी कॉलेज के पास स्थित पार्क-2 में छठ महापर्व के अवसर पर छठ घाट बनाए गए। रविवार, 19 नवम्बर को आयोजित छठ महापर्व के तीसरे दिन सूर्य भगवान को संध्या अर्घ्य देने हजारों श्रद्धालुओं पहुंचे, आज सोमवार 20 नवंबर को उगते सूर्य को अर्घ्य देकर छठ पूजा का समापन हुआ।

टेन न्यूज नेटवर्क के साथ खास बातचीत करते हुए ग्रेटर नोएडा छठ पूजा सेवा समिति के सचिव पुरुषोत्तम मिश्रा ने समिति के अध्यक्ष रामजी पांडेय को बधाई देते कहा कि उनके सानिध्य में 22 वर्षो से छठ पूजा सेवा समिति द्वारा ग्रेटर नोएडा में भव्य और दिव्य छठ पूजा किया जा रहा है। रविवार को सूर्य भगवान को संध्या अर्घ्य देने और छठ की पूजा के लिए 2 हजार से 3 हजार लोग आए। 3 हजार से अधिक लोगों के लिए हमारी समिति के द्वारा व्यवस्था की गई। मनोज पाण्डेय और राकेश पाण्डेय, दिनेश और पूरी समिति एक महीने पहले से छठ की तैयारियां में लगे थे। और इस छठ पूजा आयोजन को भव्य और दिव्य रूप देने में हमारे समिति अध्यक्ष रामजी पांडेय का बहुत बड़ा योगदान है। आगे उन्होंने कहा कि छठ पूजा के लिए पार्क में घाट पर जल की व्यवस्था की गई है और इसकी साफ सफाई व सुरक्षा व्यवस्था के पूर्ण इंतजाम किए गए हैं। साथ ही लाइट की व्यवस्था भी को गई है। और साथ ही पुलिस की तैनाती भी जगह जगह की गई तभी कोई अव्यवस्था उत्पन्न ना हो। साथ ही विशेष रूप से वर्ल्ड कप मैच के अवसर पर छठ पूजा आयोजन में मैच देखने के लिए बड़ी स्क्रीन भी लगाई गई। तभी पूजा के साथ मैच का भी लुप्त लोग उठा सकें। अंत में सचिव पुरुषोत्तम मिश्रा ने कहा कि आज सोमवार 20 नवंबर को उगते सूर्य को अर्घ्य देकर छठ का महापर्व का संपन्न हुआ।

बता दें कि लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा का शुभारंभ 17 नवंबर से हुआ और आज 20 नवंबर को समापन हुआ। चार दिनों तक चलने वाली छठ पूजा में पहले दिन 17 नवंबर नहाय-खाय, दूसरे दिन 18 नवंबर को खरना, तीसरे दिन 19 नवंबर को संध्या अर्ध्य और चौथे दिन 20 नवंबर को उगते सूर्य को अर्ध्य देने के साथ महापर्व छठ का समापन हुआ। यह पर्व मुख्य रूप से बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में मनाया जाता था। लेकिन अब छठ का महापर्व विश्व पटल पर मनाया जा रहा है। छठ पर्व पर महिलाएं अपने संतान की लंबी उम्र और परिवार की सुख समृद्धि के लिए निर्जला 36 घंटों व्रत रखती हैं। यह एकमात्र ऐसा पर्व है जिसमें उगते हुए सूर्य के साथ डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है। और छठ पर्व पर भगवान सूर्य के साथ उनकी बहन छठी मईया की पूजा की जाती है।

इस दौरान छठ पूजा सेवा समिति अध्यक्ष रामजी पांडेय, महासचिव मनोज कुमार पांडेय, सचिव पुरुषोत्तम मिश्रा मीडिया प्रभारी सतीश शर्मा, सह सचिव रवीन्द्र साहनी और अन्य सदस्यगण मौजूद रहें।।

Share