जीएन ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूट्स एवं ग्राम पाठशाला के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर, गांव- गांव में लाइब्रेरी खोलने का लिया संकल्प

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (28 अक्टूबर 2023): शनिवार को जीएन ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूट्स, ग्रेटर नोएडा एवं ग्राम पाठशाला के बीच एक एमओयू साइन हुआ। जीएन ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूट्स के चैयरमैन बी.एल. गुप्ता एवं ग्राम पाठशाला के संस्थापक डीएसपी लाल बहार की अध्यक्षता में एमओयू साइन हुआ।

टेन न्यूज नेटवर्क के साथ बातचीत करते हुए जीएन ग्रुप के चैयरमैन बी.एल गुप्ता ने कहा कि ग्राम पाठशाला गांव-गांव में लाइब्रेरी खोलकर गांव में शिक्षा स्तर को सुधारने का काम कर रही है। जीएन ग्रुप ने ग्राम पाठशाला के साथ एमओयू साइन किया है। जीएन ग्रुप ग्राम पाठशाला का हरसंभव सहयोग करेगा।

चेयरमैन गुप्ता ने आगे कहा कि हमें अपने आप से ऊपर उठकर समाज और देश के लिए भी कुछ काम करना चाहिए। मैं ग्राम पाठशाला के जन्मदाता लाल बहार का धन्यवाद करता हूं कि वो बिना किसी सरकारी मदद के अपनी टीम के साथ गांव को शिक्षित बनाने के लिए गांव में ग्राम पाठशाला खोल रहे हैं। हम सभी को इससे प्रेरणा लेनी चाहिए और ग्राम पाठशाला में सहयोग करना चाहिए।

ग्राम पाठशाला के फाउंडर डीएसपी लाल बहार ने कहा कि मैं जीएन ग्रुप और उसके चैयरमैन बीएल गुप्ता का धन्यवाद करता हूं। हमें एक मौका दिया, वो और उनका पूरा जीएन ग्रुप हमारे ग्राम पाठशाला से जुड़े। ग्राम पाठशाला के बारे में जानकारी ली। ग्राम पाठशाला का उद्देश्य भारत के 6,64,369 गांवों में लाइब्रेरी खोलना है। ग्राम पाठशाला एक स्टार्टअप है, भारत के हर एक गांव में लाइब्रेरी खोलना है। ग्राम पाठशाला 2021 में स्थापित और चालू हुआ।

ग्राम पाठशाला के टीम मेंबर अरविंद ने कहा कि ग्राम पाठशाला का संकल्प है हर गांव में एक पाठशाला। हमें भारत के हर एक गांव में लाइब्रेरी बनानी है और जीएन ग्रुप इसमें हमारा सहयोग देगा। आज जीएन ग्रुप के साथ हमारा एमओयू साइन हुआ। ग्राम पाठशाला की टीम पिछले तीन सालों से निरंतर हर शनिवार और रविवार के दिन किसी ना किसी गांव में जन- जागरण के लिए जाती है। ग्राम पाठशाला के टीम में मुख्य रूप से कई आईएएस और आईपीएस अधिकारी हैं। अब तक 6 राज्यों में 600 से ज्यादा लाइब्रेरी ग्राम पाठशाला की प्रेरणा से खोली गई है। गांवों के लोगों ने चंदा इकट्ठा कर गांव में लाइब्रेरी खुलवाने में ग्राम पाठशाला का सहयोग किया है। गांव के बारात घर और पंचायत घरों में अधिकांश लाइब्रेरी खोली गई है।

ग्राम पाठशाला के टीम मेंबर डॉ निलम भाटी ने कहा कि आज बच्चे ग्राम पाठशाला से शिक्षित होकर सरकारी नौकरियां पा रहे हैं। मुख्य रूप से वे महिलाएं जिनकी शादी 10 से 15 साल में हुई थी वो ग्राम पाठशाला में शिक्षण ले कर सरकारी नौकरियां प्राप्त कर कर ही हैं।।

Share