भरत मिलाप एवं मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम के राज्याभिषेक के साथ संपन्न हुआ रामलीला का मंचन | श्री रामलीला कमेटी

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (26 अक्टूबर 2023): श्री रामलीला कमेटी द्वारा ग्रेटर नोएडा साईट 4 में आयोजित रामलीला में बुधवार, 25 अक्टूबर को गणेश वंदना से रामलीला प्रारम्भ हुई। रामलीला में अंतिम दिन मुख्य अतिथि के रूप में जेपी तिवारी जेलर जिला कारागार गौतमबुद्ध नगर उपस्थित रहे।

बता दें कि बुधवार अंतिम दिन की रामलीला में श्री राम लक्ष्मण को भेजकर लंका में विभीषण का राजतिलक करवाते हैं और हनुमान जी को अशोक वाटिका में सीता को लेने भेजते हैं और श्री राम लक्ष्मण से अग्नि का प्रबन्ध करने को कहते हैं कि सीता की अग्नि परीक्षा के उपरांत ही मुझसे मिलेगी उनकी इस बात पर लक्ष्मण क्रोधित हो उठते हैं। तब श्री राम उन्हें समझाकर उन्हें शांत करते हैं और हनुमान जी सीता जी को लेकर आते हैं अग्नि परीक्षा के उपरांत पुष्पक विमान से राम लक्ष्मण सीता सुग्रीव हनुमान विभीषण सब अयोध्या के लिये चलते है। मार्ग में ऋषि भारद्वाज का आशीर्वाद लेकर और मित्र गुह राज से मिलते हैं। माता सीता गंगा जी की पूजा करती हैं और हनुमान नंदी ग्राम में पहुंचकर भरत को शुभ समाचात देते है कि श्री राम अयोध्या लौट रहे हैं। यह सुनकर पूरी अयोध्या में खुशी की लहर दौड़ पड़ती हैं और पुरवासी नाचते गाते खुशी मनाते हैं और भगवान श्री राम और भरत का मिलाप होता है और श्री राम गुरु वाशिष्ठ और तीनों माताओं से मिलते हैं। तब गुरु वशिष्ठ उन्हें राजतिलक के लिये कहते हैं और अयोध्या में प्रभु श्री राम का राजतिलक होता है। इसी के साथ रामलीला के मंचन का समापन होता है।

रामलीला के सफल आयोजन के पश्चात कमेटी सभी सहयोग कर्ताओं का कार्यक्रम के प्रायोजक का, मीडिया का, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण, यूपी सीडा, जिला प्रसाशन व पुलिस प्रसाशन का धन्यवाद किया।

इस अवसर पर अध्यक्ष सरदार मनजीत सिंह, बिजेन्द्र सिंह आर्य, मनोज गर्ग, सौरभ बंसल, विनोद कसाना, ओमप्रकाश अग्रवाल, कुलदीप शर्मा, मुकेश शर्मा, हरेन्द्र भाटी, के के शर्मा, मुकुल गोयल आदि सदस्य उपस्थित रहे।।

Share