युवाओं को अपनी संस्कृति को और उसके ताकत को समझना चाहिए और उसपर गर्व करना चाहिए: डॉ राकेश कुमार, चेयरमैन, IEML | श्री धार्मिक रामलीला कमेटी

टेन न्यूज नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा (19 अक्टूबर 2023)

ग्रेटर नोएडा के रामलीला मैदान में श्री धार्मिक रामलीला कमेटी के तत्वाधान में एवं गोस्वामी सुशील जी महाराज के दिशा निर्देशन में राजस्थान के सर्वश्रेष्ठ कलाकारों के द्वारा भव्य रामलीला का आयोजन किया जा रहा है। बुधवार को रामलीला के मंचन का शुभारंभ श्री गणेश वंदना एवं विधिवत पूजन के साथ हुई। उक्त पवित्र अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में इंडिया एक्सपो मार्ट के चेयरमैन डॉ राकेश कुमार उपस्थित रहे। उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित कर रामलीला के मंचन का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में इंडिया एक्सपो मार्ट के चेयरमैन डॉ राकेश कुमार ने कहा कि ” गोस्वामी सुशील जी महाराज द्वारा दिया गया मार्गदर्शन एक कर्मयोगी का मार्गदर्शन है। आप वास्तव में कर्म प्रधान हैं। आपसे मिले शिक्षा एवं मार्गदर्शन से मुझे सदैव प्रेरणा मिली है।” उन्होंने आगे कहा कि “गोस्वामी जी ने पिछले 14 वर्षों में शुरुआत करने से अभी तक एक इतना बड़ा मंच दिया है कि पूरे देश में कहीं भी ऐसा मंच नहीं है, जहां पर दो या तीन घंटे में सम्पूर्ण रामायण का सार लोगों को दिखाया जा सके। हमारी संस्कृति की झलक आज के युवाओं के लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि आज के युवा जिस समय पश्चिमी सभ्यता से आकर्षित होते हैं, उनके लिए मैं समझता हूं कि अपनी संस्कृति को और उसके ताकत को समझना और उसके प्रति गर्व रखना एक बहुत महत्वपूर्ण है।” आखिरी में उन्होंने आयोजन समिति के सभी सदस्यों की , सभी कलाकारों की इस शानदार आयोजन के लिए खूब सराहना की।

वहीं मुख्य आयोजक गोस्वामी सुशील जी महाराज ने कहा कि ” विश्व भर में भारतीय संस्कृति की झलक को फैलाने वाले एक्सपो मार्ट के चेयरमैन डॉ राकेश कुमार जी हमारे बीच में उपस्थित हैं। इन्होंने छोटे स्तर से शुरू कर पूरे विश्व में भारतीय संस्कृति का प्रचार प्रसार किया और ग्रेटर नोएडा में भव्य इंडिया एक्सपो मार्ट की स्थापना की। आज विश्व के अंदर ग्रेटर नोएडा की पहचान इंडिया एक्सपो मार्ट से है।” आगे उन्होंने कहा कि “राम मंदिर के निर्माण का कार्य काफी तीव्र गति से हो रहा है और इसका उद्घाटन बहुत जल्द होने जा रहा है। मेरे मन में एक कल्पना है और इस विषय में योगी आदित्यनाथ जी से भी बात हुई। मैने एक प्रस्ताव रखा कि ये जो रामलीला आप देख रहे हैं यह नए कांसेप्ट के साथ है। एकदम लाइटिंग साउंड का कॉन्सेप्ट इसको पूरा दुनिया देखने के लिए आए और इसका प्रतिदिन मंचन हो।”

गोस्वामी जी ने आगे कहा कि ” जिस तरह इंडोनेशिया में प्रतिदिन रामलीला का मंचन होता है। ठीक उसी तरह भारत में भी प्रतिदिन भारत का मंचन हो। हम नींव डालकर एक ऐसा क्षेत्र विकसित कर दें जो रामलीला का क्षेत्र हो और राम का क्षेत्र हो। मैने ये कल्पना किया है और श्री धार्मिक रामलीला इसके लिए प्रयत्नशील है। दुनिया ने जिन देशों में मैं गया हूं सभी लोगों ने कहा कि आप प्रतिदिन रामलीला का आयोजन कीजिए।” आखिरी में उन्होंने डॉ राकेश कुमार को लेकर कहा कि “इस संकल्प में अगर आपका सहयोग मिल गया और आपने अपने हिसाब से किया तो निश्चित रूप से ये सपना अधूरा नहीं जाएगा हम इसे पूरा कर के जाएंगे।”

आपको बता दें कि बुधवार को रामलीला में मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम के चारों भाइयों ने गुरु वशिष्ठ जी के आश्रम में अपनी विद्या का अभ्यास पूर्ण किया। उसके पश्चात गुरु महर्षि विश्वामित्र राक्षसों के अत्याचार और यज्ञ हवन पर पड़ने वाली बाधाओं से मुक्ति दिलाने के लिए महाराज दशरथ के पास प्रभु श्री राम एवं लक्ष्मण को मांगने के लिए पहुंचे। महाराज दशरथ के पुत्र मोह का दृश्य अति स्नेह और वात्सल्य से पूर्ण था। ऋषि के साथ वन में जाते हुए प्रभु श्री राम ने ताड़का वध कर सभी ऋषि मुनियों को उसके अत्याचार से मुक्ति दिलाते हैं। राक्षसों के वध होने से पुन: यज्ञ एवं हवन पूर्ववत शुरु हो जाता है। इस स्नेही मंचन को देखने के बाद पूरे रामलीला परिसर में बैठे भक्त द्रवित और अभिभूत हो गए।

इस अवसर पर संस्था के संस्थापक गोश्वामी सुशील जी महाराज, राजकुमार नागर, शेर सिंह भाटी, संरक्षक हरवीर मावी, प्रदीप शर्मा,बालकिशन सफ़ीपुर, सुशील नागर,अध्यक्ष आनन्द भाटी,महासचिव ममता तिवारी,कोषाध्यक्ष अजय नागर,धीरेंद्र भाटी, टेन न्यूज नेटवर्क के संस्थापक गजानन माली सहित सैकड़ों भक्त उपस्थित रहे।।

Share