56th IHGF दिल्ली फेयर शानदार शो रहा और इसका अभूतपूर्व अनुभव रहा: डॉ राकेश कुमार, चेयरमैन, इंडिया एक्सपो

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (16 अक्टूबर 2023): आईएचजीएफ-दिल्ली मेला-ऑटम और दिल्ली फेयर फर्नीचर 2023 का 56वां संस्करण 12 से 16 अक्टूबर 2023 तक इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा में एक साथ आयोजित हुआ। उक्त आयोजन की खूब सराहना हो रही है। मेले के शुरुआती घंटों से लेकर दिन के समापन होने तक खरीदारों की भीड़ उमड़ती रही। भारत के स्थापित निर्यात बाजारों से मजबूत प्रतिनिधित्व के अलावा, उभरते बाजारों से भी खरीदारों की बड़ी संख्या देखी गई।

IHGF के सफल,शानदार एवं सराहनीय आयोजन को लेकर इंडिया एक्सपो मार्ट के चेयरमैन डॉ राकेश कुमार ने टेन न्यूज से खास बातचीत में कहा कि ” 56th IHGF दिल्ली फेयर एक शानदार शो रहा, इसका अभूतपूर्व अनुभव रहा। संख्या के हिसाब से सर्वाधिक प्रदर्शकों (एग्जिबिटर्स) ने इसमें भाग लिया। देश के सभी राज्यों से लगभग 3204 निर्यातकों एवं प्रदर्शकों ने भाग लिया। विदेशों से व्यापक स्तर पर खरीददार (बायर्स) भी यहां पर आए। इजराइल-फिलिस्तीन युद्ध या किसी अन्य कारकों का कोई व्यापक प्रभाव नहीं पड़ा। बायर्स ने अच्छा काम किया। संधारणीयता (सस्टेनेबिलिटी) हमारा मुख्य उद्देश्य था और उसको लेकर हमने काफी बढ़िया प्रदर्शन किया। बायर्स ने भी काफी ऑडर्स दिए हैं।” साथ ही उन्होंने कहा कि “सभी निर्यातकों का, EPCH की टीम का और IEML का जो प्रयास है उसको आगे बढ़ाते रहेंगे और आने वाले वर्षों में ऐसे ही सफल फेयर के आयोजन के साथ हमलोग भारत की प्रगति एवं तरक्की में अपना योगदान देंगे।”

इंडिया एक्सपो मार्ट & सेंटर की सफलता और उसकी पूरी यात्रा पर बात करते हुए चेयरमैन डॉ राकेश कुमार ने कहा कि “वर्ष 2006 में हमलोगों ने इंडिया एक्सपो मार्ट & सेंटर की शुरुआत की थी। हमारा उद्देश्य इसे वन प्वाइंट कॉन्टेक्ट सेंटर के रूप में विकसित करना था और बीते दिनों हमलोगों ने ऐसे-ऐसे प्रदर्शन किए हैं जो देश ही नहीं अपितु विश्व ख्वाति के योग्य हैं। अभी हाल ही में इंडिया एक्सपो मार्ट में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का शानदार आयोजन किया। यह आयोजन अपने आप में एक उल्लेखनीय और अनूठा था। देश की महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इसका शुभारंभ किया। पूर्व में भी ऐसे कई शो का आयोजन हमलोगों ने किया है, जिसमें की प्रधानमंत्री जी, राष्ट्रपति जी और उप राष्ट्रपति जी ने शिरकत किया है।”

आगे डॉ राकेश कुमार ने बताया कि ” हम हमारे यहां इस तरह के वैश्विक स्तर के व्यापारिक शो का आयोजन कर रहे हैं। ये वास्तव में भारत को विश्व में एक नया स्थान प्रदान करेगा और इस कारण हमलोग सोर्सिंग का एक सिंगल प्वाइंट बनकर सामने उभरेंगे।”

टीम वर्क के कारण मिली अपार सफलता: डॉ राकेश कुमार

इंडिया एक्सपो मार्ट सेंटर के चेयरमैन डॉ राकेश कुमार ने इस अपार सफलता को लेकर कहा कि ” हमलोगों की एक टीम है, जो सबलोग मिलकर काम करते हैं। टीम के सभी लोग अपना सौ फीसदी नहीं बल्कि दो सौ फीसदी देते हैं और यह उसका ही परिणाम है। इसका श्रेय मैं अकेले नहीं लेना चाहूंगा बल्कि पूरी EPCH एवं IEML की टीम को इसका श्रेय जाता है। इन पूरे कार्यों में हमारे निर्यातकों की एक अहम भागीदारी है।”

IGHF ने वैश्विक स्तर पर एक महत्वपूर्ण स्थान बनाया है: डॉ राकेश कुमार

IGHF के विषय में बात करते हुए डॉ राकेश कुमार ने कहा कि IGHF ने वैश्विक स्तर पर अपना एक महत्वपूर्ण स्थान बनाया है। जो भी भारतीय निर्यातक हैं वो बाहर के शो में जाने के बजाय IHGF में ही भाग लेना पसंद करते हैं। आनेवाले समय में IHGF वैश्विक स्तर पर सोर्सिंग का एक अनूठा प्लेटफॉर्म होगा।

देश एवं प्रदेश के व्यापार को एक नई दिशा प्रदान कर रहा इंडिया एक्सपो मार्ट सेंटर

ग्रेटर नोएडा में स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट & सेंटर अपने स्थापना के बाद से ही लगातार देश एवं प्रदेश के व्यापार को, यहां की संस्कृतियों को, स्थानीय उत्पादों को, भारतीय हस्तकलाओं को, यहां की घरेलू एवं कुटीर उद्योगों को और सबसे बड़ी बात देश के सभी छोटे-बड़े निर्यातकों और कारीगरों को एक व्यापक फलक प्रदान कर रहा है। वैश्विक स्तर पर भारतीय बाजारों और यहां के उत्पादों को स्थान दिलाने के लिए इंडिया एक्सपो मार्ट ने कई शानदार शो का आयोजन किया है।

इंडिया एक्सपो मार्ट के चेयरमैन डॉ राकेश कुमार के कुशल नेतृत्व में बीते दिनों इंडिया एक्सपो मार्ट में यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का भव्य आयोजन हुआ जो प्रदेश एवं देश के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। पूर्व में भी ऑटो एक्सपो, डेयरी एक्सपो सहित कई उल्लेखनीय एवं शानदार शो का आयोजन इंडिया एक्सपो मार्ट में हुआ। इस सभी महत्वपूर्ण आयोजनों में भारत के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, उप राष्ट्रपति सहित सभी प्रमुख राजनेता शिरकत कर चुके हैं।।

Share