हमारा मूल उद्देश्य है भारत को आगे बढ़ाना और नए मैटेरियल से नए प्रोडक्ट्स को बनाना: अवधेश अग्रवाल, अध्यक्ष, श्री साई दे आर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (16 अक्टूबर 2023): आईएचजीएफ-दिल्ली मेला-ऑटम और दिल्ली फेयर फर्नीचर 2023 का 56वां संस्करण 12 से 16 अक्टूबर 2023 तक इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट, ग्रेटर नोएडा में एक साथ आयोजित किया जा रहा है। उक्त आयोजन की खूब सराहना हो रही है। मेले के शुरुआती घंटों से लेकर दिन के समापन होने तक खरीदारों की भीड़ उमड़ती रही। भारत के स्थापित निर्यात बाजारों से मजबूत प्रतिनिधित्व के अलावा, उभरते बाजारों से भी खरीदारों की बड़ी संख्या देखी जा सकती है।

इसी कड़ी में टेन न्यूज से खास बातचीत करते हुए श्री साई दे आर्ट के अध्यक्ष अवधेश अग्रवाल ने अपने प्रोडक्ट्स के बारे में बताया कि हमलोग हस्तशिल्प में कार्य करते हैं। पूरे विश्व के अंदर हमलोग डेकोरेशन (सजावट) के समानों का निर्यात करते हैं। हमारा प्रोडक्ट मूल रूप से डिजाइनर प्रोडक्ट है। जैसा कि आप स्टाल में देख सकते हैं कि हमारा सभी प्रोडक्ट अलग है। हमारा मूल उद्देश्य है भारत को आगे बढ़ाना और नए मैटेरियल से नए प्रोडक्ट बनाना।

विदेशों में व्यापार विस्तार को लेकर उन्होंने कहा कि “हम पूरे विश्व पर फोकस करते हैं। साउदी अरब, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और यूएसए समेत सभी देशों से हमारा कमोबेश व्यापार है।” विदेशी बायर्स द्वारा मिल रहे प्रतिक्रिया को लेकर उद्यमी अग्रवाल ने कहा कि “सात साल हम इस फेयर में हम स्टॉल लगा रहे हैं और तबसे हमारा कारोबार चार गुना अधिक बढ़ा है। ये इस फेयर की देन है कि विदेशी बायर्स की शिरकत और छोटे एवं बड़े व्यापारियों सभी को बराबर काम मिलता है।”

इजराइल -फिलिस्तीन के बीच झगड़ा को लेकर अवधेश अग्रवाल ने कहा कि “झगड़ा होने से प्रभाव तो पड़ता ही है लेकिन इतने बड़े विश्व में 30-50 बायर्स के नहीं आने से कोई व्यापक प्रभाव नहीं पड़ता है। महज आंशिक प्रभाव पड़ता है।”

आखिरी में उन्होंने कहा कि “इस फेयर में अलग अलग प्रकार की चीजें हैं और सभी बायर्स के अलग अलग डिमांड्स हैं तो यही इस फेयर की खासियत है।”

इसी क्रम में कई विदेशी खरीदारों ने टेन न्यूज़ से बातचीत में बताया कि भारतीय हस्तशिल्प उत्पादों की गुणवत्ता उच्चतम स्तर की है । वैरायटी , साइज , डिजाइंस और कलर प्रचुर मात्रा में सही क़ीमत पर उपलब्ध है। इस फ़ेयर के आयोजक EPCH को इस शानदार आयोजन के लिए काफ़ी विदेशी खरीदारों ने 1-10 स्केल पर 10/11 अंक भी दिये। इससे यह प्रतीत होता है की भारत के हैंडिकॉटक्ट्स ख़ास कर के होम डेकॉर , फर्नीचर , फैशन , टेक्सटाइल केटेगरी के उत्पाद विदेशी खरीददारों को भारत की तरफ आकर्षित करते है, क्योंकि यह भारत की पुरातन कला एवं संस्कृति के भी प्रतीक होते है ।।

Share