आई0टी0एस0 डेन्टल कॉलेज मे विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया गया

आई0टी0एस0 डेन्टल कॉलेज, गाजियाबाद में दिनांक 10 अक्टूबर, 2023 को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया गया। जिसका विषय ‘‘मेन्टल हेल्थ इज ए यूनिवर्सल ह्यूमन राइट‘‘ था। मानसिक तनाव, चिंता और डिप्रेशन की वजह से दुनिया में बहुत सारे लोग सोशल स्टिग्मा, डिमेंशिया, हिस्टीरिया, एग्जाइटी आत्महीनता जैसी कई तरह की दिक्कतों और मानसिक बीमारियों से जूझ रहे है। इन दिक्कतों की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करने और लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। जिससे लोग मानसिक दिक्कतों और बीमारियों के प्रति जागरूक हो और समय रहते अपना इलाज करवा सकें।

इस मौके पर संस्थान की डेन्टल ओ0पी0डी0 मे आये मरीजों को अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के महत्व, इससे जुड़े कुछ मुद्दों और इसे बनाये रखने के लिए क्या अपनाना चाहिए के बारे में जागरूक किया गया। विभाग द्वारा मरीजों के लिए सिग्नेचर कैम्पेन भी आयोजि किया गया। इसके साथ ही संस्थान द्वारा ग्राम सुल्तानपुर और सलेमाबाद में दंत चिकित्सा षिविर का आयोजन किया गया, जहां मरीजों को पैम्फलेट वितरण और अच्छें मानसिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूक किया गया।

कार्यक्रम के दौरान एम0डी0एस0 पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों के लिए एक लेखन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया, जिसमें सभी विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक इस प्रतियोगिता में भाग लिया। अंत में विजेताओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस सफल कार्यक्रम के आयोजन के लिये सभी प्रतिभागीयों ने आई0टी0एस0-द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डॉ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।

Share