संस्कारों की शिक्षा भी लेनी चाहिए‌ तभी भारत एक विकसित भारत बनेगा: सांसद डॉक्टर महेश शर्मा, पीआईआईटी ओरिएंटेशन

टेन न्यूज नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा (26/09/2023): प्रिंस इंस्टिट्यूट ऑफ़ इन्नोवेटिव टेक्नोलॉजी नॉलेज पार्क 3 ग्रेटर नोएडा में आज मंगलवार, 26 सितंबर को नव प्रवेशित विद्यार्थी सत्र 2023-24 के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री और गौतमबुद्ध नगर सांसद डॉ महेश शर्मा पहुंचे। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रोफेसर डॉक्टर बलवंत सिंह राजपूत पूर्व कुलपति कुमाऊं और गढ़वाल विश्वविद्यालय ने की और मंच का संचालन प्रोफेसर बी एस रावत अधिवक्ता ने किया। पीआईआईटी के चैयरमेन डॉ प्रो. भरत सिंह भी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम की शुरुआत में मुख्य अतिथियों ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलन किया। संस्थान के अध्यक्ष डॉक्टर भरत सिंह ने सभी अतिथियों को बुके सम्मानित किया और आभार व्यक्त किया। साथ ही इस अवसर पर छात्र-छात्राओं के द्वारा गीत और नृत्य की स्पेशल प्रस्तुति भी की गई।

पूर्व केंद्रीय मंत्री और गौतमबुद्ध नगर सांसद डॉ महेश शर्मा ने कहा कि हम गर्व से कहते हैं जिस संस्थान की बागडोर प्रो. भरत सिंह जैसे व्यक्तित्व के हाथों में हो वहां सिर्फ डिग्री ही नहीं मिलेगी। पीआईआईटी एक ऐसा शिक्षक संस्थान है जहां भारत की संस्कृति, भारत का आध्यात्मिक, भारत के विश्व गुरु बनने की जो कल्पना है जो हमारे संतों और सिद्ध महापुरुषों ने की थी उनमें से कोई बच्चा यहां का निकलकर उस पथ पर आगे पहुंचेगा। मैं बधाई देता हूं पीआईआईटी के चैयरमेन डॉ प्रो. भरत सिंह, समस्त शिक्षकों को और छात्रों भी आप एक प्रिंस इनोवेटिव संस्थान से जुड़े हैं। इनोवेशंस हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच है। आगे उन्होने कहा कि यदि आप के अंदर कल्पना करने और सपने देखने की शक्ति नहीं है‌, सोच नहीं है और नया काम करने की भावना नहीं है तो वह शिक्षा अधूरी है। आज आप प्रिंस इंस्टीट्यूट ऑफ इनोवेशन टेक्नोलॉजी से जुड़े हुए हैं तो निश्चित ही आप देश में नहीं विश्व में भी अपना नाम और इस संस्थान ऊंचा करेंगे। साथ ही सांसद डॉ महेश ने छात्रों से कहा कि जिस भी संस्थान से अपने शिक्षा की हो या कर रहे हैं वहां अपने गुरुओं का कभी भी विश्लेषण करने की कोशिश मत करना। क्योंकि हम तीन चीजों का विश्लेषण नहीं करते हैं अपने भगवान, अपने माता-पिता और अपने गुरुओं का।

अंत में डॉक्टर महेश शर्मा ने बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना की और कहा आपको तकनीकी शिक्षा और प्रबंध शिक्षा के साथ संस्कारों की शिक्षा भी लेनी चाहिए‌ तभी भारत एक विकसित भारत बनेगा आप ही कल के भविष्य हैं।

जेवर विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने बच्चों को आशीर्वाद दिया और कहा आपने एक अच्छी संस्था में प्रवेश लिया है क्योंकि यहां अपार संभावनाएं हैं आप जीवन में अपने मुकाम को हासिल करेंगे और समाज का नाम रोशन करेंगे विधायक जी ने सभी बच्चों को और शिक्षण बिंदु को एवं अतिथियों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई।

संस्थान के अध्यक्ष प्रोफेसर डॉक्टर भरत सिंह ने भी बच्चों को अच्छे संस्कारों एवं माता-पिता कदर बड़ों का सम्मान करने और छोटों से प्रेम करने की शिक्षा दी और कहा कि जो वह बच्चा अपने संस्कारों में रहकर शिक्षा प्राप्त करता है वही बुलंदियों को छूता है। साथ ही उन्होंने कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथियों का हृदय की गहराईयों से आभार व्यक्त किया।

संस्थान के निदेशक डॉक्टर आरके शाखा ने भी अपने विचार व्यक्त किया और प्रोफेसर डॉ बलवंत सिंह ने बच्चों को आशीर्वाद दिया और अच्छे प्रोग्राम आयोजित करने के लिए मां ने डॉक्टर भरत सिंह अध्यक्ष को धन्यवाद प्रकट किया।

इस अवसर पर दादरी विधायक तेजपाल नागर, दादरी नगरपालिका अध्यक्ष गीता पंडित, जिला परिषद अध्यक्ष अमित चौधरी, बीजेपी के सीनियर लीडर आनंद साहू, डॉक्टर सपना आर्य, डॉ अंजू महाराज, मैडम मिथिलेश एवं मैडम जागेश, सुशील शर्मा वरिष्ठ भाजपा नेता गौतमबुद्ध नगर, समस्त शिक्षक बिंद, छात्र और उनके अभिभावक उपस्थित रहे।

Share