भारतीय संस्कृति का अभिनव संगम होगा गौतम बुध विश्वविद्यालय में प्रेरणा शोध संस्थान देश के प्रसिद्व फिल्मी कलाकारों का जमावडा

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (17/09/2023): प्रेरणा शोध संस्थान ने आज दिनांक 17 सितम्बर 2023 को प्रेरणा विमर्श 2023 का पोस्टर लांच का आयोजन वाईएमसीऐ में किया। ग्रेटर नोयडा में जितने भी विश्वविद्यालयांे और कालेज में जनसंचार की पढाई होती है उनके विभागाध्यक्षों को निमंत्रित किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन गौतम बुध विश्वविद्यालय ग्रेटर नोयडा में 1 से 3 दिसम्बर 2023 तक किया जा रहा है।

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के क्षेत्र प्रचारक श्री कृपाशंकर जी ने विभागाध्यक्षों को आवाहन किया कि विद्यार्थियों को इस अवसर का उपयोग कर भविष्य के लिये सकारात्मक सिनेमा में अपना और अपने समाज का गौरव बढा़ सकते हैं। उन्होंने बताया कि चित्रभारती फिल्मोत्सव के विजेता प्रतिभागियों को दो लाख रूपये नकद पुरस्कार देकर उन्हें प्रोत्साहित किया जाएगा।

इस अवसर पर भारतीय चित्र साधना के संस्थापक सदस्य अरूण अरोड़ा ने कहा कि भारतीय सभ्यता और संस्कृति के वैश्विक प्रसार एवं प्रचार के लिए फिल्में बहुत ही उपयोगी, सशक्त और प्रभावी माध्यम हैं। पिछले लगभग दस वर्षों में फिल्मों की पटकथा से लेकर निर्देशन तक में बहुत परिवर्तन आया है। आपको बता दें कि तीन दिवसीय प्रेरणा विमर्श-2023 के एक चरण के रुप में प्रेरणा चित्रभारती फिल्मोत्सव का भी आयोजन होगा। इस प्रेरणा विमर्श-2023 के अंतर्गत आयोजित होने वाले प्रेरणा चित्रभारती फिल्मोत्सव में कला एवं मीडिया के विद्यार्थियों को फिल्म निर्माण के क्षेत्र में प्रोत्साहन देने के लिए इस प्रकार का प्रयास किया जा रहा है। यह प्लेटफॉर्म फिल्म निर्माण में अभिरूचि रखने वाले छात्रों के कैरियर को एक नई दिशा प्रदान करने में सहायक होगा।

फिल्मोत्सव पर चर्चा करते हुए गौतम बुध विश्वविद्यालय की डीन प्रो बन्दना पाण्डेय ने फिल्मों के समाज पर प्रभाव पर चर्चा की। उन्होने आगे बताया कि फिल्मोत्सव में शामिल फिल्मों को तीन श्रेणियों में रखा गया है। जिनमें वृत्त चित्र, कथा फिल्में तथा डॉक्यु ड्रामा हैं। इन फिल्मों की अधिकतम अवधि 20 मिनट तक हो सकती है।

इस अवसर पर गलगोटिया विश्वविद्यालय के डा आज्ञाराम पाण्डेय, नोयडा विश्वविद्यालय की प्रो रूचिका गुप्ता, शारदा विश्वविद्यालय के ध्रव सभरवाल, आई आई एमटी के प्रो राज मिश्रा सहित विभिन्न मीडिया के प्रोफेसर सुरूचि अग्रवाल, डा. राजीव रंजन, सुनील त्यागी, सुभाष तिवारी, मनीष तिवारी, प्रो अरूण उपाध्याय, श्री निखिल शर्मा, श्री विनीत पाण्डेय, श्री प्रमोद चौहान आदि उपस्थित रहे।

Share