EV India 2023 का आयोजन, लोकसभा सांसद डॉ महेश शर्मा द्वारा भव्य उद्घाटन। India Expo Mart

टेन न्यूज़ नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (14 सितंबर, 2023): इलेक्ट्रिक मोटर व्हीकल जो न सिर्फ भारत बल्कि पूरे विश्व का आने वाला भविष्य है। इसी कड़ी में ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में EV India 2023 का आयोजन 14 सितंबर से 17 सितंबर के बीच किया जा रहा है। इस शो के मुख्य अतिथि गौतम बुद्ध नगर के लोकसभा सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉक्टर महेश शर्मा रहे, जिन्होंने दीप प्रज्वलित कर इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

शो के मुख्य आयोजक स्वदेश कुमार ने कहा कि EV India 2023 इस शो का तीसरा संस्करण है। यह पूरे भारत का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक मोटर व्हीकल शो है। इसके अंतर्गत भारत के जो भी इलेक्ट्रिक व्हीकल के पार्ट्स बनाने वाली कंपनी हैं, इसमें पार्टिसिपेट कर रही है। और इसके साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय कंपनियां भी इसमें साझेदारी दिखा रही है।

उन्होंने आगे कहा कि जैसे कि हम सभी जानते हैं कि प्रदूषण की समस्या आज दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, इसलिए हमें इस दिशा में काम करने की आवश्यकता है। जिसके लिए हम इस प्लेटफार्म के द्वारा इलेक्ट्रिक व्हीकल को प्रमोट कर रहे हैं। जिससे आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल में बाइक स्कूटी और कार को उपयोग में लाया जा सके। यहां कई कंपनियां आई है जो अपने प्रॉडक्ट्स को शोकेस कर रही है। फ्रॉम ऑल ओवर इंडिया से सभी विजिटर यहां फ्री ऑफ कॉस्ट एंट्री ले सकते हैं। 200 से अधिक एक्जीबिटर्स यहां पार्टिसिपेट कर रहे हैं। जिसमें वह इलेक्ट्रिसिटी की मदद से चलने वाले विकास को और उनके प्रोडक्ट्स को शोकेस करेंगे। और 15 से अधिक इलेक्ट्रिक मोटर व्हीकल को यहां पर लॉन्च भी किया जा रहा है।

इस विषय पर गौतम बुद्ध नगर के सांसद डॉ महेश शर्मा ने कहा कि हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इस जरूरत को पहले पहचान लिया और आज विश्व में भारत अपनी पहचान बना चुका है। क्लीन एनर्जी, ग्रीन एनर्जी और और हाइड्रोजन के उपयोग को भी हमारे केंद्रीय मंत्री गडकरी जी ने भी बखूबी पहचानी है और भाई स्वदेश जी ने इसकी शुरुआत की है जो की बधाई का एक कारण है। साथ ही इसके उद्देश्य व्हीकल लाना नहीं बल्कि मानवता को देखते हुए यह कार्य किया गया है और आने वाली पीढ़ियां हमसे पूछेंगी, कि हमने उनको वसीयत में क्या छोड़ा है और यह हमारे लिए अहम है कि हम ग्रीन एनर्जी को यूज करें। रिन्यूएबल एनर्जी की जो भी सोर्सेस हैं चाहे वह सोलर एनर्जी, ग्रीन एनर्जी या हाइड्रोजन या कोई अन्य सोर्स हो उनका उपयोग करें यही संदेश हम आने वाली पीढ़ियों को भी देंगे, और वसीयत के रूप में उनके लिए छोड़ कर जाएंगे।

आगे वे कहते हैं कि आज यह हमारी तकनीकी जरूरत भी है क्योंकि फॉसिल फ्यूल लंबे समय तक रहने वाला नहीं है। मुझे खुशी है यह कहते हुए कि मैं 41 वर्ष से इस शहर में रह रहा हूं। और जितना खूबसूरत यह सेंटर ग्रेटर नोएडा के अंतर्गत बनाया गया है। और यह शहर एयरपोर्ट आने के बाद विश्व पटल पर अपनी पहचान बना चुका है।।

Share