गलगोटियास विश्वविद्यालय में “वसुधैव कुटुम्बकम” विषय पर राष्ट्रीय नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

प्रो बोनो क्लब (न्याय बंधु, प्रो बोनो लीगल सर्विसेज की एक पहल), लीगल एड क्लिनिक, स्कूल ऑफ लॉ, गलगोटियास यूनिवर्सिटी ने जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण, गौतमबुद्ध नगर के सहयोग से “वसुधैव कुटुम्बकम” ‘विषय पर राष्ट्रीय नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता, 2023 का भव्य आयोजन किया। ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’। यह कार्यक्रम गलगोटियास विश्वविद्यालय के परिसर में निर्धारित किया गया था। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में की उपस्थिति शोभायमान थी। ऋचा उपाध्याय, एडीजे (एफटीसी) और सचिव डीएलएसए, गौतमबुद्ध नगर; सम्मानित अतिथि स्नेहा शर्मा, कार्यक्रम प्रबंधक, न्याय विभाग, कानून और न्याय मंत्रालय, नई दिल्ली; उपस्थित रहीं| अंकित कुमार, एसडीएम (सदर) गौतमबुद्ध नगर और नगर पंचायत, धनकौर के प्रतिनिधि अध्यक्ष दीपक कुमार निर्णायक के रूप में थे। प्रोफेसर (डॉ.) अवधेश कुमार, प्रो वाइस चांसलर, गलगोटियास यूनिवर्सिटी और डॉ. रेनू लूथरा, चांसलर की सलाहकार, गलगोटियास यूनिवर्सिटी ने भी अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। छात्रों को अपने संबोधन में, अतिथियों ने छात्रों को पूरे विश्व के बेहतर भविष्य के लिए समाज के प्रति अपने कर्तव्यों के प्रति सक्रिय रहने के लिए प्रोत्साहित किया। पूरे आयोजन में ‘वसुधैव कुटुंबकम’ का विषय एक अंतर्निहित अवधारणा थी।

कार्यक्रम की शुरुआत गलगोटियास विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा अपने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से असाधारण प्रतिभा और टीम वर्क प्रदर्शित करने से हुई। प्रतियोगिता के लिए देशभर के विश्वविद्यालयों की टीमों ने अपनी प्रविष्टियां जमा की थीं। उनमें से, कुछ शॉर्टलिस्ट की गई टीमों को कैंपस में फिजिकल राउंड के लिए चुना गया। सभी प्रतिभागी टीमों ने वसुधैव कुटुंबकम के व्यापक दायरे के तहत विभिन्न विषयों पर प्रस्तुतियां दीं। यह कार्यक्रम छात्र प्रतिभागियों, स्वयंसेवकों और संकायों की उपस्थिति की ऊर्जा, आत्मविश्वास, कठोरता और प्रेरणा से चिह्नित था। बेनेट यूनिवर्सिटी की टीमों को उनके उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए विजेता घोषित किया गया, एशियन लॉ कॉलेज और लॉयड लॉ कॉलेज को उपविजेता घोषित किया गया।

चांसलर सुनील गलगोटिया ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिये सभी के अपनी शुभकामनाएँ प्रेषित की।  उप- कुलपति, प्रो. (डॉ.) के मल्लिकार्जुन बाबू; सीईओ डॉ. ध्रुव गलगोटिया; निदेशक संचालन आराधना गलगोटिया; डीन, स्कूल ऑफ लॉ प्रो. (डॉ.) नमिता सिंह मलिक। सभी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि पूरा विश्व अपने परिवार है और भारत सदियों से यही कहता रहा है कि हम सदैव पूरे विश्व के कल्याण की कामना करते हैं। यहाँ सभी सुखी रहैं। भारत ने सदैव सभी के लिये हित की और विश्व शांति की बात कही है।

संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन लीगल एड क्लिनिक के संयोजक प्रो. (डॉ.) नरेंद्र बहादुर सिंह एवं डॉ. शिवांगी शर्मा द्वारा किया गया।

Share