लम्बे इंतज़ार के बाद उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो (UPITS) आ रहा है करीब

UPITS

उत्तर प्रदेश में व्यवसाय के साथ-साथ स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ़ उठाने के दिन अब दूर नहीं हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो की जिसे यूपीआईटीएस के नाम से जाना जाता है। यह भव्य एवं विशाल अन्तर्राष्ट्रीय आयोजन एक ही छत के नीचे उत्तर प्रदेश के पारम्परिक व्यवसायों, लोकप्रिय उत्पादों, आधुनिक स्टार्ट-अप्स, निवेश की संभावनाओं पर रोशनी डालकर भारत के नए विकास इंजन को दर्शाता है।

यह सालाना उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो का पहला संस्करण है। इस बहु-आयामी कार्यक्रम का आयोजन उत्तर प्रदेश सरकार और इंडिया एक्सपोज़िशन मार्ट लिमिटेड (आईईएमएल) द्वारा 21 सितम्बर से 25 सितम्बर 2023 के बीच ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर एण्ड मार्ट में किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश इंटरनेशनल ट्रेड शो उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा सोर्सिंग शो और अपनी तरह का पहला बी2बी एवं बी2सी एक्स्पो है, जहां विभिन्न बिजनेस सेक्टर जैसे एमएसएमई, बड़े उद्योग, आईटी/ आईटीआईएस, पर्यटन एवं आतिथ्य, शिक्षा एवं वित्तीय सेवाएं, स्वास्थ्य, टेक्सटाईल्स, कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण, नवीकरणीय उर्जा, ईवी, डिजिटल इंडिया मिशन, स्मार्ट सिटी मिशन, यूपी का इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास, सूक्ष्म एव लघु उद्यम, क्लस्टर विकास, भारत के सॉफ्टवेयर टेकनोलॉजी पार्क, ओडीओपी एवं अन्य बिज़नेस एक ही छत के नीचे इंटरनेशनल बी2बी एवं बी2सी उपभोक्ताओं को अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे। यह कारोबार के अन्तर्राष्ट्रीय सम्बन्धों के लिए एक्सक्लुज़िव एवं उत्पादक प्लेटफॉर्म होगा जहां उन्हें सीधे उत्तर प्रदेश के स्थानीय कारोबारों के जुड़ने और काम करने का मौका मिलेगा।

ग्रेटर नोएडा के आधुनिक इंडिया एक्स्पो सेंटर एण्ड मार्ट में आयोजित यूपीआईटीएस के दौरान 15 प्रदर्शनी हॉल होंगे जहां 2000 से अधिक प्रदर्शक, 500,000 से अधिक उपस्थितगण और 400 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय खरीददार हिस्सा लेंगे। 5 दिवसीय आयोजन उत्तर प्रदेश में बी2बी ओर बी2सी उपभोक्ताओं को ध्यान में रखते हुए कई सेक्टरों पर ध्यान केन्द्रित करेगा।

विभिन्न प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम, क्राफ्ट डेमोन्स्ट्रेशन, फैशन शो, लेज़र शो, ड्रोन शो, नॉलेज सेमिनार्स और सम्मेलन, एंजल निवेशक बैठकें तथा रिफ्रैशमेन्ट ज़ोन प्रदर्शनी का आकर्षण केन्द्र होंगे, जो सही मायनों में शो को सम्पूर्ण अनुभव बना देंगे।

उम्मीद है कि यह शो प्रोडक्ट्स, कोमोडिटीज़ एवं सर्विसेज़ के लिए वन-स्टॉप शॉप की भूमिका निभाते हुए उत्तर प्रदेश की ओद्यौगिक क्षमा को बढ़ावा देने में कारगर होगा। यह उत्तर प्रदेश की आर्थिक प्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और आने वाले सालों में राज्य को 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था तक पहुंचने के लक्ष्य को पूरा करने में मददगार होगा।

Share