सीएम आदित्यनाथ ने ग्रेटर नोएडा की 331 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास

ग्रेटर नोएडा। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की कुल 331 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं षिलान्यास किया गया, जिनमें लगभग 122 करोड़ की लागत से 17 परियोजनाओं का लोकार्पण और 209 करोड़ रुपये की 60 परियोजनाओं का शिलान्यास शामिल है।

इन परियोजनाओं में सबसे अहम ग्रेटर नोएडा वेस्ट का साइट ऑफिस है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने और लम्बे समय से चल रही उनकी मांग को पूरा करते हुए सेक्टर टेक्जोन -4 में साइट ऑफिस का मुख्यमंत्री के हाथों लोकार्पण हुआ है। इस ऑफिस के बन जाने से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों को अपनी शिकायतें लेकर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण दफ्तर आने की जरूरत नहीं पडे़गी। ग्रेटर नोएडा में बेहतर स्वच्छता के लिए कंस्ट्रक्शन तथा डिमोलिशन वेस्ट को रेप्रोसेस करने के लिए सीएंडडी वेस्ट प्लांट इकोटेक थ्री में प्लांट बनाया गया है। इस मलबे से ईंट, टाइल्स आदि का निर्माण होगा। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क थ्री में बायो मैथिनाइजेषन प्लांट बनाया गया है। मुख्यमंत्री से लोकार्पण के साथ ही इसे शुरू कर दिया गया है। इस प्लांट पर गीले और सूखे कूड़े को पृथक करने और फिर गीले कचरे से बायो सीएनजी व सूखे कचरे को एमआरएफ सेंटर पर रीसाइकिल कराने के लिए प्लांट स्थापित किया गया है। कासना स्थित 137 एमएलडी एसटीपी से षोधित पानी को सिंचाई आदि में प्रयोग के लिए आईआईटीजीएनएल तक लाइन बिछान का कार्य भी पूरा कर लिया गया है। इससे स्मार्ट टाउनशिप में सिंचाई के कार्यों के लिए भूूमिगत जल निकासी की जरूरत नहीं पड़ेगी।

उद्योगों के लिए बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध कराने के लिए औद्योगिक सेक्टर इकोटेक-10 का आतंरिक विकास कार्य व साथ ही दूर-दराज से आए मजदूरों के ठहरने के लिए सेक्टर इकोटेक-3 में नाइट शेल्टर और लेबर हॉस्टल का भी लोकार्पण किया गया है। स्ट्रीट वेंडर्स को सुविधायुक्त प्लेटफार्म उपलब्ध कराने के लिए सेक्टर बीटा 1, बीटा 2, अल्फा 2, डेल्टा 2 एवं सेक्टर 36 में वेंडर मार्केट का निर्माण किया गया है। इसके अलावा 14 और अन्य सेक्टरों में नए वेंडर्स मार्केट का शिलान्यास भी किया गया।यातायात को और अधिक सुगम बनाने के लिए लगभग 9 करोड़ की लागत से दादरी में पाई रोटरी के पास 130 मीटर चौड़ी सड़क, इकोटेक-6, इकोटेक -1 एक्सटेंशन, तथा टेक्जोन-7 में रोड की रिसर्फेसिंग के कार्य किया गया है। इसके अलावा आदर्श ग्राम परियोजना फेज-1 के तहत ग्राम तिलपता करनवास में अनेक विकास कार्यों का लोकार्पण और स्मार्ट ग्राम जलपुरा, अमीनाबाद, सादुल्लापुर, और चिपियाना खुर्द में विकास कार्यों का शिलान्यास भी रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। इसके अलावा षिलान्यास किए जाने वाली परियोजनाओं में ग्रेजियानो कंपनी से चार मूर्ति चौक तक सड़कों की री-सर्फेसिंग, ग्रेनो वेस्ट के विभिन्न सेक्टरों पर स्ट्रीट लाइट लगवाने, 130 मीटर रोड की री-सर्फेसिंग और नॉलेज पार्क से डीएससी रोड तक अवशेष सर्विस रोड का निर्माण, सेक्टर गामा वन व टू, पाई वन व टू, सिग्मा वन व टू, डेल्टा वन व थ्री में वेंडर मार्केट का निर्माण, सेक्टर पाई वन, स्वर्णनगरी, डेल्टा थ्री, ईटा वन, जीटा वन व सेक्टर 36 मेें सामुदायिक केंद्र का निर्माण आदि कार्यों का शिलान्यास किया गया। इनके अलावा ग्रेटर नोएडा की कई अन्य परियोजनाओं का भी मुख्यमंत्री ने शिलान्यास किया है।

Share