सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया ग्रेटर नोएडा मोटोजीपी 2023 के टिकट का अनावरण

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (24 जून 2023): मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘मोटो जीपी भारत’ 2023 के पहले रेस के पहले टिकट का अनावरण किया। सीएम ने कहा कि भारत की मेजबानी में पहले ‘मोटो जीपी’ का आयोजन प्रदेश के लिए गर्व और हर्ष का विषय है। रेस के आयोजन से उत्तर प्रदेश में 01 हजार करोड़ रुपए की आर्थिक गतिविधि होगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारत की मेजबानी में पहली बार आयोजित होने जा रही विश्व की सबसे तेज मोटर बाइक रेस ‘मोटो जीपी’ 2023 के पहले रेस के पहले टिकट का मंगलवार को अनावरण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मोटो जीपी विश्व की सबसे बड़ी, सबसे तेज और पुरानी बाइक रेसिंग प्रतियोगिता है। पहली बार भारत की मेजबानी में उत्तर प्रदेश में बुद्धा इंटरनेशनल सर्किट, ग्रेटर नोएडा में 22 सितंबर से 24 सितंबर 2023 तक हो रहे ‘मोटो जीपी’ का आयोजन गर्व और हर्ष का विषय है। निश्चित तौर पर यह नए भारत के नए उत्तर प्रदेश के लिए महत्वपूर्ण और प्रतिष्ठित आयोजन होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया भर के युवाओं के बीच रोमांच से भरे इस ग्लोबल इंवेंट को लेकर उत्सुकता रहती है। यह दुनिया का 5वां सबसे ज्यादा देखा जाने वाला इवेंट है। अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर इसके लगभग 350 करोड़ बार वीडियो देखे जा चुके हैं।

सीएम ने आगे कहा कि मोटो जीपी भारत’ रेसिंग प्रतियोगिता का सफल संचालन वैश्विक स्तर पर ‘ब्रांड उत्तर प्रदेश’ को मजबूती से स्थापित करेगा। साथ ही, इस वर्ष यूरोप के बाहर पहली बार उत्तर प्रदेश में ‘मोटो ई-रेस’ का भी आयोजन किया जाएगा। यह प्रतियोगिता प्रदेश की सफलता की गाथा में एक नया अध्याय जोड़ेगी। पिछली सरकारों के असहयोग और उदासीनता के कारण उत्तर प्रदेश में लायी गयी ‘फॉर्मूला वन रेस’ को मात्र एक बार आयोजित कराकर बन्द कर दिया गया था। यही कारण है कि इस रेस के आयोजक सीईओ कार्मेलो जब गत वर्ष मुझसे मिले थे, तब वे वर्ष 2023 में उत्तर प्रदेश में इस रेस के आयोजन को लेकर सशंकित थे। मैंने उन्हें उत्तर प्रदेश में इस रेस के आयोजन के संबंध में सरकार के पूर्ण सहयोग और सुरक्षा का भरोसा दिया था। टिकट अनावरण के मौके पर मुख्यमंत्री ने एक बार फिर मोटो जीपी की पूरी टीम को सुरक्षा और सुविधा का विश्वास दिलाया। उन्होंने कहा कि रेस के आयोजकों और प्रतिभागियों का उत्तर प्रदेश में प्रवास अत्यंत सुखद रहेगा। सीएम ने हर्ष जताते हुए कहा कि मोटो जीपी के कुल सदस्य देशों में 12 देश जी-20 के सदस्त हैं। इसमें अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और जापान भी शामिल हैं। वर्तमान में भारत जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है और जिस समय यह प्रतियोगिता आयोजित होगी, उसी समय जी-20 के राष्ट्राध्यक्ष नई दिल्ली में उपस्थित होंगे।

बता दें कि प्रतियोगिता में प्रयोग होने वाली बाइक में 30% एथेनॉल का प्रयोग होना है,जो सराहनीय है। यह कार्बन फुटप्रिंट को घटाने में सहायक है। सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा एथेनॉल उत्पादक राज्य है। इस दृष्टि से भी इस ग्रैंड इवेंट का आयोजन महत्वपूर्ण है।

इस खास मौके पर ‘मोटो जीपी भारत 2023’ के आयोजनकर्ताओं ने विश्व प्रसिद्ध स्पेनिश राइडर इनिया बास्टियानिनी की ओर से एक हेलमेट सीएम योगी आदित्यनाथ को उपहार स्वरूप भेंट किया तो मुख्यमंत्री जी ने अपने हस्ताक्षर के साथ एक हेलमेट राइडर बास्टियानिनी को प्रेषित किया।।

Share