भारतीय किसान यूनियन और तीनों प्राधिकरणों के बीच बनी सहमति, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (23/06/2023): बीते 12 जून को जेवर के साबौता कट पर भारतीय किसान यूनियन की महापंचायत हुई, जिसमें भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत भी उपस्थित रहे और सुनिश्चित हुआ कि 22 जून को तीनों प्राधिकरण के अधिकारी एवं जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में जेवर एयरपोर्ट के तमाम बिंदुओं पर चर्चा होगी।

इस बाबत गुरुवार, 22 जून को भारतीय किसान यूनियन की मीटिंग जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरूणवीर सिंह, नोएडा और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ ऋतु महेश्वरी, एसीईओ आनंद वर्धन, ओएसडी हिमांशु, एडीम नितिन मदान, एडीम एमएलए बलराम सिंह, ओएसडी शैलेंद्र सिंह, प्रसून कुमार द्विवेदी, एसडीएम अभयसिंह मौजूद रहे।

जिलाधिकारी मनीष कुमार ने बताया जेवर एयरपोर्ट अधिग्रहण में पट्टे या शोर की जमीन है, अधिकारियों से वार्ता हो गई है मुआवजे पर सहमति बन गई है। उस सभी जमीन का किसानों को मुआवजा मिलेगा और किसानों की जो विस्थापन की मांगे हैं उन पर भी विचार चल रहा है। 50 से 100 मीटर एवं 500000 से 1200000 के लिए अधिकारियों से अवगत करा दिया गया है जैसे ही कोई आदेश आता है। आपको अवगत करा दिया जाएगा।

सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह ने बताया कि 9 गांव का 64.7% मुआवजे की प्रक्रिया 26 जून से शुरू होगी और 28 जून के बाद गांव में कैंप लगाकर किसानो का मुआवजा वितरण किया जाएगा। जल्द ही किसानों को आबादी का लाभ मिलेगा।

नोएडा प्राधिकरण एवं ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने कहा कि किसानों को आबादी बैक लीज के लिए आपत्ति दी गई थी उन पर कार्य पूर्ण हो चुका है। 26 जून से 10 गांव आबादी निस्तारण के लिए गांवों का प्रकाशन किया जाएगा।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के पवन खटाना ने कहा कि जबतक किसान संतुष्ट नहीं होंगे और समस्याओं का समाधान नहीं होगा तबतक किसी भी गांव का विस्थापन नहीं होगा। किसानों के हक की लड़ाई हम लड़ते रहेंगे।

इस मौके पर पवन खटाना, अनित कसाना, राजीव मलिक, सुरेंद्र ढाक, राजे प्रधान, सुनील प्रधान, रोबिन नगर, बिन्नू, हरेंद्र भाटी, बिसरख पीतम सिंह, अमित डेढा, सोनू कसाना सहित सैकड़ों किसान मौजूद रहे।।

Share