शहर में बिजली की कटौती से परेशान हैं छोटे उद्यमी, NPCL के अधिकारी ने क्या कहा

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (30/05/2023): ग्रेटर नोएडा एक औद्योगिक शहर है। यहां पर छोटे से लेकर बड़े उद्योग-धंधे स्थापित है। देश के विभिन्न कोने से हजारों लोग यहां रोजगार पाने के लिए फैक्ट्रियों में काम करने के लिए आते हैं। एक तो पहले से ही यहां पर छोटे उद्यमी के जनरेटर चलाने पर पाबंदी है ऐसे में भी बिजली का घंटों गुल होना छोटे उद्यमियों के लिए बड़ी परेशानी खड़ा करता है। बता दें कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आदेश के मुताबिक छोटे उद्यमियों को जनरेटर चलाने की अनुमति नहीं है ऐसे में दिन में 4 से 5 घंटे तक बिजली का कटना एक बड़ी समस्या बना हुआ है।

टेन न्यूज नेटवर्क के साथ खास बातचीत करते हुए आईईए पूर्व प्रेसिडेंट पी के तिवारी ने बताया कि हम लोग एक छोटे उद्योग धंधे चलाने वाले लोग हैं। एक तो पहले ही प्रदूषण बोर्ड के अनुसार हमें जनरेटर चलाने की अनुमति नहीं दी। ऐसे में आए दिन बिजली का घंटों तक गुल रहना हमारे आर्थिक स्थिति को क्षति पहुंचा रहा है। हमारा सारा काम बिजली से ही चलता है ऐसे में दिन में चार-पांच घंटे तक बिजली का ना होना हमारे उद्योगों के सारे काम रोक देता है। जोकि हमारे पेट पर लात मारने वाली समस्या बन रहा है। इसलिए एनपीसीएल क्षेत्र में सुचारू बिजली की व्यवस्था दे ताकि बिना रोके सारे फैक्ट्रियों के काम सुचारू रूप से चलते रहें और कोई परेशानी ना हो। इसलिए हमें हर समय बिजली मिलनी चाहिए।

आगे आईईए पूर्व प्रेसिडेंट पी के तिवारी ने कहा कि एनपीसीएल क्षेत्र में बिजली की सप्लाई करती हैं। लेकिन वह सही तरीके से नहीं करती है। औद्योगिक क्षेत्र में बिजली की व्यवस्था बहुत बदहाल है। बिजली के तार जर्जर हो चुके हैं जिससे आए दिन कहीं ना कहीं फॉल्ट होते रहते हैं। फिर उसको सही करने के नाम पर घंटों बिजली गुल रखते हैं। जिसके कारण उद्यमियों को और अधिक नुकसान हो रहा है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि एनपीसीएल बिजली की पूरी सप्लाई दे। ताकि हमें उद्योग-धंधों को चलाने में कोई परेशानी ना हो। साथ‌ ही उन्होंने कहा कि MSME की समस्याएं समाधान मीटिंग रूम तक ही सिमट कर रह जाती है। धरातल पर समस्याओं का समाधान तब तक नहीं होगा जब तक सरकारी अफ़सर फैक्ट्रियों में जाकर ख़ुद से फैक्ट्रियों के चीजों को नहीं देखेंगे समझेंगे।

एनपीसीएल उपाध्यक्ष एस. गांगुली ने टेन न्यूज नेटवर्क के साथ टेलीफोनिक बातचीत में बताया कि एनपीसीएल क्षेत्र में सुचारू रूप से बिजली की सप्लाई करता है। लेकिन सोमवार को सूरजपुर साइड बी और सी में दिन में एक-दो बार बिजली गई है। एक बार बिजली की लाइन को दुरूस्त करने के कारण और दूसरी बार एक ट्रक से बिजली के तार तोड़ने के कारण बिजली नहीं थी। लेकिन समय से दोनों जगह काम कर हुआ बिजली की पुनः सुचारू रूप से सप्लाई की गई है। और उन्होंने कहा कि सूरजपुर साइड बी और सी कहीं भी बिजली की लाइन और तार जर्जर हालत में नहीं है। सभी बिजली की लाइन दुरस्त है और सुचारू रूप से चलती है।।

Share