जनपद में निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (03/05/2023): जनपद गौतमबुद्ध नगर में नगरीय निकाय सामान्य निर्वाचन 2023 को निष्पक्ष, स्वतंत्र, पारदर्शिता एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने को लेकर मंगलवार, 2 मई को जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने कलेक्ट्रेट सभागार में सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं एसएसटी, एफएसटी तथा वीएसटी टीम के सदस्यों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की।

जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने जिले में नगर निकाय चुनाव को निष्पक्ष, स्वतंत्र, पारदर्शिता एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के उद्देश्य से सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं एसएसटी, एफएसटी तथा वीएसटी टीम के सदस्यों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने में जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं एसएसटी, एफएसटी, वीएसटी टीम की कार्यकुशलता, दक्षता और सजगता अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। इसलिए छोटी से छोटी खामियों को भी नजर अंदाज न किया जाए तथा राज्य निर्वाचन आयोग के जो दिशा निर्देश हैं उनका पूर्णतः पालन कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने समस्त जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देश देते हुए कहा कि उनके द्वारा समय रहते ही अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में भ्रमण कर आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जाए एवं अपने-अपने मतदान केंद्रों की सभी मूलभूत सुविधाओं की जांच कर लें। यदि मतदान केंद्रों पर किसी भी मूलभूत सुविधा का अभाव है तो तत्काल संबंधित अधिकारी के साथ समन्वय स्थापित करते हुए उसकी पूर्ति करा ली जाए, ताकि राज्य निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप निर्वाचन प्रक्रिया को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि यदि जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट को अपने भ्रमण के दौरान कोई भी मतदान केंद्र संवेदनशील लगता है, तो उसकी सूचना तत्काल जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराएं ताकि वहां पर आवश्यक पुलिस फोर्स की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि एसएसटी टीम के अधिकारी निर्देश देते हुए कहा बहुत ही शालीनता व सभ्यता के साथ वाहनों की चेकिंग करें और चेकिंग के दौरान यदि किसी वाहन में कोई भी ऐसी प्रचार सामग्री या अन्य सामग्री पाई जाती है। जिससे चुनाव प्रक्रिया प्रभावित हो सकती है या दो लाख रुपये से अधिक की नकदी वाहन चेकिंग के दौरान वाहन में पाई जाती है और वाहन स्वामी के द्वारा नगदी के संबंध में कोई पुख्ता दस्तावेज या जानकारी नहीं दी जाती है तो नगदी को संबंधित थाने में सीज कराते हुए संबंधित के विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

इस महत्वपूर्ण बैठक का सफल संचालन अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व/ उप जिला निर्वाचन अधिकारी वंदिता श्रीवास्तव ने किया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी विनय कुमार तिवारी, मुख्य कोषाधिकारी अशोक कुमार, डिप्टी कलेक्टर उमेश चंद निगम, जिला पूर्ति अधिकारी चमन शर्मा, जिला मनोरंजन कर अधिकारी जेपी चंद, अभिहीत अधिकारी अर्चना धीरान एवं समस्त जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट व एसएसटी, एफएसटी तथा वीएसटी टीम के अधिकारी उपस्थित रहे।।

Share