आई0टी0एस0 डेन्टल कॉलेज, गाजियाबाद में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया गया

विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर ग्राम सी लाइन देवेंद्रपूरी गाजियाबाद एवं संस्थान में स्वास्थ्य से सम्बंधित शिविर स्थल पर विभिन्न कार्यक्रम मनाये गये। जिसमें मरीजों की स्वेच्छा से दांतो की सफाई, खराब दांतों को निकालना आदि विभिन्न उपचार किये गये, इसी के साथ दांतो में पिट और फिशर सीलेंट लगाने, फलोराइड लगाने जैसी निवारक प्रक्रियाएं भी की गयी। इसके अलावा जो लोग तंबाकू चबाने या धुम्रपान करने की आदत में थे, उनके लिए एक इंटरेक्टिव सत्र और तंबाकू निषेध काउंसलिंग आयोजित की गई। इसके साथ ही ब्रशिंग मॉडल और टूथब्रश की मदद से ब्रश करने की तकनीक का प्रदर्षन किया गया था और रोगियों को बाजार में उपलब्ध अन्य मौखिक स्वच्छता के बारे में भी बताया गया था। अंत में, जो लोग हाइपरटेंशन और डायबिटीज मेलिटस से ग्रसित थे उनका निशुल्क बी0पी0 और ब्लड शुगर की जांच की गई और बेहतर उपचार के लिए आई0टी0एस0 डेन्टल कॉलेज में भेजा गया।
इस अवसर पर संस्थान के सभी विद्यार्थियों के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू0एच0ओ0) द्वारा निर्धारित विषय श्हेल्थ फार आलश् पर एक पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गयी जिसमें बी0डी0एस0 के विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। अंत मे विजेताओं को प्रमाण-पत्र के साथ सम्मानित किया गया।
इस सफल कार्यक्रम के आयोजन के लिये सभी प्रतिभागीयों ने आई0टी0एस0 – द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डॉ0 आर0पी0 चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन, श्री अर्पित चड्ढा को धन्यवाद दिया।

Share