दुनियाभर में भारतीय उत्पादों की स्वीकार्यता बढ़ी है, केंद्र सरकार का है सराहनीय योगदान: सुनील कुमार, निर्यातक || IHGF 55th Delhi Fair

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (20 मार्च 2023): ग्रेटर नोएडा के प्रसिद्ध इंडिया एक्सपो मार्ट में हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (EPCH) द्वारा 15 मार्च से 19 मार्च तक IHGF 55th Delhi Fair लगाया गया है। जिसमें देशभर के अलग-अलग प्रदेशों से उस प्रदेश से एवं हस्तशिल्प से जुड़े भारतीय और देशी उत्पादों के स्टॉल लगे हैं। दुनियाभर के अलग अलग देशों से बायर्स आए हुए हैं।

इसी कड़ी में पश्चिम बंगाल से आए निर्यातक एवं हस्तशिल्प कारीगर सुनील कुमार ने टेन न्यूज से अपने उत्पाद (जुट से बने बैग एवं थैले) , EPCH के प्रयासों को लेकर बातचीत की और अपने अनुभव साझा किए। सुनील ने टेन न्यूज से बातचीत में वर्तमान में जुट से बने उत्पादों की महत्ता एवं दुनियाभर में इसकी स्वीकार्यता पर जवाब देते हुए कहा कि ” यह प्रोडक्ट बहुत उपयोगी है और यह केवल भारतवर्ष में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में जुट के उत्पादों की स्वीकार्यता बढ़ रही है। और हमारी वर्तमान केन्द्र की सरकार ने भी कई सराहनीय कदम उठाए हैं। प्रधानमंत्री मोदी हमलोगों को काफी स्पेस दे रहे हैं। टेक्सटाइल मिनिस्ट्री का भी बहुत धन्यवाद करते हैं।”

EPCH के प्रयासों एवं Delhi Fair जैसे आयोजनों के महत्व को लेकर जवाब देते हुए सुनील ने कहा कि “ये एक इंटरनेशनल फेयर है। यहां लोग आते हैं और बायर्स का निर्यातक एवं उत्पादक से मुलाकात होती है। साथ ही यहां पूरे भारत के अलग अलग क्षेत्र के निर्यातक एक जगह एकत्रित होते हैं तो यह एक बड़ा प्लेटफार्म है।” साथ ही उन्होंने कहा कि ” सुविधा काफी अच्छा है, ये फेयर भी काफी पुराना है और ये लोग निरंतर रूप से सुधार कर रहे हैं।”

बता दें कि सुनील कुमार का पूरा व्यापार पश्चिम बंगाल के कोलकाता में स्थित है। ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में इन्होंने जुट से बने थैले, बैग एवं अन्य समानों के स्टॉल लगाए हैं।।

Share