प्रदेश लोक कल्याण राज्य मंत्री ने जिलाधिकारी एवं अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ की बैठक

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (09/02/2023): बुधवार, 8 फरवरी को प्रदेश के लोक कल्याण राज्य मंत्री कुंवर बृजेश सिंह की अध्यक्षता में विकास कार्याे में गतिशीलता लाने एवं जिले की कानून व्यवस्था को मानकों के अनुरूप सुदृढ़ बनाये रखने के उद्देश्य से समाहरणालय के सभागार में संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यो की महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।

बैठक के दौरान प्रभारी मंत्री ने विकास कार्यक्रमों की समीक्षा के दौरान जल जीवन मिशन, हर घर जल योजना, गौ आश्रय स्थल एवं निराश्रित गौवंश संरक्षण योजना, गेहूं खरीद, किसानों के लिए खाद बीज की उपलब्धता, विद्युत आपूर्ति, एक जनपद एक उत्पाद, विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, निःशुल्क राशन वितरण कार्यक्रम, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, छात्रवृत्ति, मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना, कन्या सुमंगला योजना, घरौनी वितरण, पिछड़ा वर्ग कल्याण छात्रवृत्ति, अल्पसंख्यक कल्याण छात्रवृत्ति, दिव्यांगों को कृत्रिम उपकरण वितरण, रोजगार सृजन, महात्मा गांधी मनरेगा योजना, पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, आयुष्मान कार्ड वितरण, सरकारी अस्पतालों में दवाइयों की उपलब्धता, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, वृक्षारोपण, स्कूल चलो अभियान, ऑपरेशन कायाकल्प, राजस्व वसूली, आई0जी0आर0एस0 आदि कार्यक्रमों के संबंध में विभागीय अधिकारियों के साथ गहन समीक्षा बैठक करते हुए उन्हें निर्देश दिए कि समस्त विभागीय अधिकारी विकास से जुड़े हुए एवं जनकल्याणकारी योजनाओं को पात्र लाभार्थियों तक लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से माइक्रो प्लान तैयार करते हुए अपने कार्य को अंजाम दें।

ताकि सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप जिले गौतमबुद्ध नगर का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित किया जा सके, साथ ही समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंच सके।

आगे मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री के सर्वोच्च प्राथमिकता के कार्यक्रम गोवंश संरक्षण के तहत जो गौशालाएं जिले में संचालित की जा रही हैं, सभी में मानकों के अनुरूप गोवंश को चारा उपलब्ध कराने की कार्यवाही के साथ-साथ उनका संचालन भी मानकों के अनुरूप सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने विद्युत विभाग कार्यों की समीक्षा करते हुए अनवरत रूप से शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार की मंशा के अनुरूप विद्युत आपूर्ति करने के स्पष्ट निर्देश दिए।

उन्होंने वृक्षारोपण के संबंध में समस्त अधिकारियों से कहा कि सभी अधिकारी अपने परिसर में सुरक्षित स्थानों पर अधिक से अधिक पौधारोपण करें और साथ ही समय से अपने कार्यालयों में उपस्थित रहकर प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप जिले के विकास कार्याे एवं जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुचाने की कार्यवाही सुनिश्चित करें एवं सभी अधिकारी व कर्मचारी अपने अपने मुख्यालय पर ही प्रवास करें।

और उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुये यह भी कहा कि वित्तीय वर्ष समाप्त होने को है, इसलिए समस्त विभागीय अधिकारियों विकास कार्याे के लिए प्राप्त बजट का उपभोग करते हुये अपने समस्त विकास कार्य पूर्ण करने की कार्यवाही सुनिश्चित करें।

साथ ही मंत्री ने जिलाधिकारी सुहास एलवाई को कहा कि जिले के ऐसे लेखपाल जो 3 वर्ष से एक ही स्थान पर तैनात हैं, उनके तैनाती स्थल परिवर्तन करने की कार्यवाही की जायें। उन्होंने कहा कि जिला गौतमबुद्धनगर उत्तर प्रदेश का शो विन्डो कहा जाने वाला जिला है और यहां पर प्रदेश का सर्वोंगीण विकास संभव हुआ है। इसलिए सभी अधिकारी जिले के विकास कार्यक्रमों को और अधिक गतिशीलता के साथ आगे बढाने की कार्यवाही करें और जिले के सर्वोंगीण विकास को लेकर निरंतर स्तर पर कार्यकर्ताओं से फीडबैक लेकर औचक रूप से भी किसी भी कार्यालय एवं निर्माण साइट पर जाकर स्थलीय निरीक्षण करें।

इस महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक में विधायक दादरी तेजपाल नागर, जेवर विधायक प्रतिनिधि राकेश राघव, संयुक्त पुलिस आयुक्त रविशंकर छवि, मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र, अपर जिलाधिकारी प्रशासन डाॅ नितिन मदान, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व वंदिता श्रीवास्तव, नगर मजिस्ट्रेट धमेन्द्र सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ सुनील शर्मा, उप कृषि निदेशक राजीव कुमार, लीड बैंक प्रबंधक विधुर भल्ला, जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मवीर सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एश्वर्या लक्ष्मी, जिला समाज कल्याण अधिकारी शैलेन्द्र बहादुर सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी कुंवर सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी चमन शर्मा, जिला प्रोबेशन अधिकारी अतुल कुमार सोनी तथा अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।।

Share