गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिम्स ग्रेटर नोएडा में देशभक्ति से ओतप्रोत कवि सम्मेलन

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (26/01/2023): 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस और बसंत पंचमी के अवसर पर उत्तर प्रदेश साहित्य सभा के गौतमबुद्ध नगर जिला इकाई एवं राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ग्रेटर नोएडा द्वारा संस्थान के पतंजलि हॉल में कवि सम्मेलन का आयोजन हुआ। जिसमें उत्तर प्रदेश साहित्य सभा, गौतमबुद्ध नगर इकाई के संयोजक कवि कुमार आदित्य, कवि यशदीप कौशिक, कवयित्री पूनम मिश्रा, कवि स्वदेश यादव, कवयित्री अलका मिश्रा, कवि पुनीत अग्रवाल सहित प्रसिद्ध कवियों और कवयित्रियों ने काव्यपाठ किया। प्रसिद्ध कवि एवं मंच संचालक कुमार आदित्य ने अनोखे एवं मोहक अंदाज में मंच संचालन किया।

कवि यशदीप कौशिक ने युवा पीढ़ी, आज के नेताओं, समाज और देशभक्ति पर काव्यपाठ किया। पति-पत्नी के जीवन पर सुनाया कि पत्नियां से पीड़ित पति यहां चैन के दो पल गुजारने काव्यपाठ में आ जाते हैं । “ग्लैमर की आश में अंखियों की प्यास लगी चले आते हैं।” साथ ही अपनी पंक्तियों को भूले कवि पर “कुत्ते के ऊपर कुत्ता, कुत्ते के ऊपर कुत्ता, कुत्ते के ऊपर कुत्ता, एक कुत्ते के ऊपर एक ऊपर कुत्ता, एक कुत्ते के ऊपर एक ऊपर कुत्ता, एक कुत्ते के ऊपर एक ऊपर कुत्ता” से श्रोताओं को लोटपोट किया।

उत्तर प्रदेश साहित्य सभा गौतमबुद्ध नगर जिला इकाई के संयोजक कवि कुमार आदित्य ने काव्यपाठ करते हुए सुनाया कि “बाहर सारी गुजर गई पर फिदा में रंगत न आने पाई, छलकते अश्कों के दर्द से भी सदाए उन तक पहुंच न गई।”

कवयित्री अलका मिश्रा ने चाय पर काव्य पाठ किया साथ ही “तुम्हारे प्रीत के सागर से जब जाकर वो मिलती है, मैं चाहे जिस तरह देखो, तुम्हें हर सह मैं पाती हूं।”

कवयित्री पूनम मिश्रा ने देश भक्ति गीतों से समां बांधा। “मन से एक सिपाही है हम, तन से रेगिस्तान, मन से एक सिपाही है हम, तन से रेगिस्तान एक मात्र कर्तव्य हमारा जीवन हिंदुस्तान।”

कवि पुनीत अग्रवाल ने हास्य काव्यपाठ करते हुए सुनाया “डाक्टरों का जीवन अगल तरह का होता है, एक बार एक डाक्टर ने अपनी नर्स से शादी कर ली, जब मैं डाक्टर के पास गया और पूछा कि शादीशुदा जीवन कैसा चल रहा है, तो डाक्टर बोला बहुत बुरा चल रहा है, बीबी को जब तक स्टिटर ना बोलूं सुनती ही नहीं है।”

इस दौरान राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान के डायरेक्टर ब्रिगेडियर डॉ राकेश गुप्ता, गौतमबुद्ध नगर युनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर आर. के. सिन्हा, टेन न्यूज नेटवर्क के संस्थापक गजानन माली , GIMS के डॉक्टर्स एवं स्टाफ , स्टूडेंट्स सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

गणतंत्र दिवस और बसंत पंचमी के अवसर पर आयोजित कवि सम्मेलन में कवियों और कवयित्रियों का काव्यपाठ सुनकर दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए और तालियों की गूंज से पूरा हॉल गुंजायमान होता रहा ।

Share