“कर कमलम्” से युवाओं को कौशलयुक्त एवं हुनरमंद बनाने का यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, नोएडा का सराहनीय प्रयास

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (23 जनवरी 2023): यूपी इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन, नोएडा द्वारा तीन दिवसीय “कर कमलम्” कार्यक्रम का उद्घाटन हुआ। 23 जनवरी से 25 जनवरी तक चलने वाले इस कार्यक्रम में युवा नौजवानों को कौशलयुक्त बनाने पर जोर दिया जाएगा, और साथ ही आर्टिसंस को युवा छात्रों से जोड़कर उत्पाद उत्कृष्टता एवं बाजार की आवश्यकता के दिशा में कार्य किया जाएगा। कार्यक्रम मे गणमान्य अतिथि के तौर पर रामबदन सिंह, डीसीपी HQ एवं सेंट्रल नोएडा; संजीव शर्मा, महासचिव IEA; विवेक सिंह, CEO, VS Energy , गजानन माली, संस्थापक टेन न्यूज नेटवर्क; उपस्थित रहे। कार्यक्रम की शुरुआत सभी अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर एवं सरस्वती वंदना के साथ की।

UPID के निदेशक डॉ प्रवीण पचौरी ने सभी अतिथियों को पुष्पगुच्छ एवं अंगवस्त्र प्रदान कर सम्मानित किया।अपने संबोधन में कहा माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के सपने को साकार करने का प्रयास कर रहा हूं। ये एक राष्ट्रीय मिशन है और हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है कि हाथ से हाथ जोड़कर आगे चलें। पीएम मोदी का आभार व्यक्त करते हुए डॉ पचौरी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने यह बीड़ा उठाया है भारत को फिर से विश्वगुरु बनाने का और खास बात यह है कि यह शिक्षकों के माध्यम से नहीं बल्कि छात्रों, युवाओं के माध्यम से विश्वगुरु बनाने का बीड़ा उठाया है, जो इस देश का मुस्तकबिल है। सीएम योगी आदित्यनाथ का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने ऐसे प्रोडक्ट्स को जो प्रदेश की उत्पाद है। उसको वैश्विक पटल पर पहचान दिलाने के लिए साल 2017 में इस संस्थान को खड़ा किया। हम शनै शनै आगे बढ़ते रहे और आज उस मुकाम पर आकर खड़े हैं। यह एक राष्ट्रीय मिशन है और यह रुकना नहीं चाहिए हमसभी लोग इसी ऊर्जा के साथ आगे बढ़ते रहें। डॉक्टर पचौरी ने सड़क सुरक्षा को लेकर सभी को शपथ दिलायी ।

 

मुख्य अतिथि रामबदन सिंह, डीसीपी हेडक्वार्टर & डीसीपी सेंट्रल नोएडा ने कहा कि शिक्षक सबसे पूज्यनीय होते हैं जिस देश में शिक्षक का सम्मान सबसे आगे होगा वही देश सबसे आगे बढ़ेगा। उन्होंने शिक्षकों की तारीफ करते हुए कहा कि मैं आज अगर आपके सामने खड़ा हूं, वो मैं अपने शिक्षक की वजह से हूं।उन्होंने इनोवेशन शब्द का मतलब बताते हुए कहा कि इनोवेशन शब्द ह्यूमन बीइंग पर ही लागू होता है। अन्य जीव और ह्यूमन बीइंग में अंतर भी इसी बात का है। उन्होंने शेर और चिड़िया का उदाहरण देते हुए कहा कि शेर हमेशा उसी तरह शिकार करता है, कोई नया तरीका नहीं अपनाता है और चिड़िया का घोंसला हजार साल पहले जैसा था और आज भी वैसा ही बना हुआ है। कोई इनोवेशन हुआ?लेकिन आज जैसे हम है, कल वैसे नहीं रहेंगे। इसलिए कहा जाता है कि सुधार की गुंजाइश हमेशा रहती हैं और ये सुधार की गुंजाइश ही है जिसको शब्द इनोवेशन दिया गया है। उसने हम अपना दिमाग लगा कर बदलते हैं।

विवेक सिंह ने सभी अतिथियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज हमलोग कुछ प्रोजेक्ट्स पर काम करेंगे, तीन दिनों का यह प्रोजेक्ट चलेगा। चाहे हम कितनी भी आत्मनिर्भर भारत की बात कर लें लाभाग 90 फीसदी प्रोडक्ट्स आज भी चाइना से आता है। हमलोग डिफरेंट डिफरेंट डेकोरेटिव्स प्रोडक्ट बनाएंगे। जैसे बम्बू आइटम्स है, ट्री है, लड़ी है उनसभी चीजों पर काम करेंगे।

विवेक सिंह ने कहा कि नोएडा के भीतर आप जितने भी सजावट के लाइट्स, गोल चक्कर के लाइट्स लगे हैं वो सब मेरी कंपनी बनाती है। ग्रेटर नोएडा में कल से जितने गेट पास एरिया है उन सबपर तिरंगे के कांसेप्ट का लाइट लगने का काम शुरू होगा। शहर को खूबसूरत बनाना, इसको अच्छा बनाना हमलोगों की जिम्मेदारी है। मेरा यह सपना था कि मैं जिस रास्ते से गुजरू तो वहां मेरे प्रोडक्ट्स लगे हों, और आज वो सपना पूरा हुआ। विवेक सिंह ने कहा कि मैं पूर्वांचल गोरखपुर के एक छोटे से गांव से आता हूं, और आप जानते ही हैं की सबसे अधिक माइग्रेशन करके लोग यहीं से आते हैं। मैंने इस बात को सोचा कि हमारे त्योहार में दिवाली में पूरा का पूरा इकोनॉमी जेनरेट करता है। हमने इसी पर काम किया है और इसी दिशा में कार्यरत हैं। छोटी छोटी प्रोडक्ट पर फोकस करिए इंडिया इतनी बड़ी मार्केट है। इंडिया में ना तो गरीबी है और ना ही बेरोजगारी है, उसका एक ही सबसे बड़ी समस्या है कि हुनर नहीं है। इन सभी चीजों पर काम करना है।

विशिष्टता अतिथि IEA महासचिव संजीव शर्मा ने कहाँ की ये जो पहल आज यूपीआईडी ने किया है कि अकादमीयां और इंडस्ट्री को मिलाने का काम किया है यह बहुत महत्वपूर्ण है। हमलोग पढ़ाई के बाद जब इंडस्ट्री में जाते हैं तो एकदम जीरो होते हैं, आज यहां हमें एक मौका मिल रहा है पढ़ाई के साथ साथ ही उन चीजों को सीखने और समझने का। आज के कंपीटेटीव टाइम में यह बहुत अच्छा है कि आपको इंडस्ट्री में जाकर यह सब सीखना नहीं है बल्कि आप पहले से ही वो सभी चीजें सीख लेते हैं और पहले दिन से ही परफॉर्म करते हैं। साथ ही संजीव शर्मा ने कहा कि IEA में जितने भी सदस्य हैं सभी लोग सदैव आपके मदद के लिए तैयार हैं।

विशिष्ट अतिथि गजानन माली, संस्थापक टेन न्यूज नेटवर्क ने कहा की इंडिया एक्सपो मार्ट में ग्लोबल इंटरनेशनल एग्जिबिशन होते रहते हैं। हम लोग यूपीआईडी को और इंडियामार्ट को कैसे कनेक्ट कर सकते हैं यह संभावनायें तलाशनी होगी । आगे कहा कि माननीय योगी आदित्यनाथ जी का सपना है कि “वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट” हमारे ज़िले का उत्पाद है गारमेंट – टेक्सटाइल , NAEC के साथ भी UPID को जोड़ा जा सकता है । गजानन माली ने उम्मीद जताई की डॉक्टर प्रवीण पचौरी कुशल निर्देशन में UPID का हर छात्र देश को विकसित बनाने में और अपने प्रदेश को आगे बढ़ाने में योगदान करेगा।

बता दें कि “कर कमलम्” कार्यक्रम के माध्यम से युवाओं को कौशलयुक्त बनाने, प्रदेश के उत्पादों को वैश्विक पटल पर प्रसिद्धि दिलाने , आत्मनिर्भर भारत बनाने सहित कई मुद्दों पर व्यापक चर्चा हुई और अतिथियों ने अपने विचार रखे और सहयोग का वादा किया।

Share