फूलों जैसे झड़ने की जिनकी तैयारियां है खुशबू उन्हीं के माथे पर तिलक लगाती है ; Dr Satya Pal Singh | Sheoran International School Annual Day

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा (15/01/2023): शनिवार, 14 जनवरी 2023 को “श्योराण इंटरनेशनल स्कूल, ग्रेटर नोएडा” में वार्षिकोत्सव समारोह 2023 का आयोजन हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री , लोकसभा सांसद एवं मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त डॉक्टर सत्यपाल सिंह की गरिमामयी उपस्थिति रही, वहीं विशिष्ट अतिथि के रूप में सर्वोच्च न्यायालय के अधिवक्ता प्रतीक सोम उपस्थित रहे।

 

लोकसभा सांसद एवं पूर्व पुलिस आयुक्त सत्यपाल सिंह ने “श्योराण इंटरनेशनल स्कूल, ग्रेटर नोएडा” के वार्षिकोत्सव समारोह 2023 में बच्चों एवं उनके अभिभावकों और स्कूल के शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि जैसे कुम्हार मिट्टी से मनचाहे बर्तन बना सकता है, ऐसे ही एक समझदार लोहार भी लोहे को आग में पकाकर उससे तरह- तरह के हथियार बना सकता है और एक सुनार भी अच्छा कारीगर है तो वह भी सोने से अलग अलग प्रकार के जेवरात बना सकता है, एक अच्छा कलाकार हथौड़ा से अच्छी मूर्ति गढ़ सकता है। इसी प्रकार अच्छा शिक्षक वो जो अपने स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को शिक्षा के द्वारा एक अच्छा इंसान बना सकता है । और ऐसा इंसान बना सके कि बच्चा जीवन में झूठ बोलना ना सीखे, चोरी करना ना सीखे , देश के विरुद्ध कोई काम न करे और अपने मां बाप एवं बड़ों का सम्मान करना सीखे। साथ ही आगे उन्होंने अभिभावकों को कहा कि बच्चों पर स्वयं भी ध्यान दें और बच्चों की शिक्षा को लेकर पूर्ण रूप से स्कूल और शिक्षकों के भरोसे ना रहे।

 

डॉक्टर सत्यपाल सिंह ने कार्यक्रम में बच्चों द्वारा गणेश वंदना पर नृत्य प्रस्तुति की सराहना करते हुए भगवान श्री गणेश के चरित्र का वर्णन किया, और कहा कि हमें बच्चों को भगवान गणेश जैसा बनाना चाहिए। भगवान गणेश बच्चों के लिए एक रोल मॉडल हैं। क्योंकि सबसे अच्छी याददाश्त हाथी की होती है , गणेश जी का माथा इसी गुण का प्रतीक है ॥ गणेश भगवान के आंखों का वर्णन करते हुए कहा कि गणेश भगवान की आंखें सदैव खुली रहती है इसलिए बच्चों को इस तरह तैयार किया जाए कि वह जहां भी जाए जिस क्षेत्र में भी आगे काम करे अपनी आंखें खोल कर करे और ध्यान रखें कि चारों तरफ क्या हो रहा है इस बारे में अलर्ट रहे ‌। भगवान गणेश के कानों के बारे में वर्णन करते हुए कहा कि गणेश भगवान के कान हमने ज़्यादा सुनना चाहिए ॥ इसलिए बच्चों के लिए ज्यादा जरूरी है कि वह ज्यादा सुनना सीखे और जितना ज्यादा आप सुनेंगे उतना ही ज्यादा आप आगे बढ़ेंगे। आगे कहा कि भगवान गणेश के हाथों में हथियार हैं, ऐसे में हमें अपने बच्चों को इस प्रकार बनाना है कि वह अपनी रक्षा स्वयं कर सके। साथ ही जो कमजोर है उनकी रक्षा भी कर सके, देश की रक्षा भी कर सके और गुंडों और बदमाशों का भी इलाज करने कर सके। उन्होंने भगवान गणेश के पेट के बारे मे बताते हुए कहा कि उनका बड़ा पेट इसी बात का प्रतीक है कि जिसको जितना बताना है उतना ही बताएं। आगे उन्होंने कहा कि बच्चे जीवन में अच्छे डॉक्टर, अच्छे इंजीनियर बन सके या ना बन सके लेकिन उन्हें एक अच्छा इंसान जरूर बनना चाहिए। आप ने आगे कहा की फूलों जैसे झड़ने की जिनकी तैयारियां है खुशबू उन्हीं के माथे पर तिलक लगाती हैं।”

 

वार्षिकोत्सव समारोह का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर एवं गणेश वंदना के गायन के साथ हुआ। इस खास अवसर पर स्कूल के बच्चों द्वारा एकलव्य , अलाउद्दीन नृत्य नाटिका की विशेष प्रस्तुति की गई। गणेश वंदना, शिव आराधना नृत्य सहित कई शानदार एवं मनहर प्रस्तुति दी गई। बच्चों के इस खास प्रस्तुति पर जहां अभिभावक प्रसन्न दिखें वहीं पूरा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा।प्रिंसिपल अपर्णा शर्मा ने स्कूल की शैक्षणिक , खेल ख़ुद , सांस्कृतिक एवं विज्ञान की गतिविधियों एवं स्कूल की शानदार उपलब्धियों पर आधारित एक विशेष रिपोर्ट भी प्रस्तुत की ॥

वार्षिकोत्सव समारोह में श्योराण इंटरनेशनल स्कूल के संस्थापक चेयरमैन उदय वीर सिंह , कार्यकारी निदेशक सुश्यांत सिंह , अन्य SMC सदस्य ; डॉक्टर कुलदीप मलिक , अध्यक्ष, वेदारणा फाउंडेशन ; गजानन माली , संस्थापक , टेन न्यूज़ नेटवर्क , शिक्षक गण और सैकड़ों की संख्या में अभिभावक व बच्चों ने इस शानदार सांस्कृतिक समारोह का आनंद लिया ।

Share